एक दिन में पीएम मोदी के 2 दौरे, गुजरात से 'शांति' से तो राजस्थान से 'शक्ति' का संदेश

 पीएम मोदी ने एक ही दिन में दो कार्यक्रमों में पूरी दुनिया को भारत की तरफ से 'शांति' से लेकर 'शक्ति' तक का संदेश दे दिया है. गुजरात से गांधी का संदेश दिया तो राजस्थान से शक्ति का.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 12, 2024, 09:46 PM IST
  • पीएम मोदी ने दिए दो संदेश.
  • गुजरात-राजस्थान की यात्रा.
एक दिन में पीएम मोदी के 2 दौरे, गुजरात से 'शांति' से तो राजस्थान से 'शक्ति' का संदेश

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पहले गुजरात और फिर राजस्थान की यात्रा की. गुजरात में पीएम मोदी बापू के साबरमती आश्रम पहुंचे थे. उन्होंने आश्रम में एक पौधा लगाया. पीएम मोदी के विजन से अहमदाबाद स्थित बापू के कोचरब आश्रम को भी एक नया आकार मिला है. बाद में पीएम राजस्थान के पोखरण पहुंचे और यहां देश की तीनों सेनाओं के अदम्य साहस को सराहा. इस तरह पीएम मोदी ने एक ही दिन में दो कार्यक्रमों में पूरी दुनिया को भारत की तरफ से 'शांति' से लेकर 'शक्ति' तक का संदेश दे दिया.

पूरी तरह बदल चुका है कोचरब आश्रम
बता दें कि पीएम मोदी के प्रयास से कोचरब आश्रम पूरी तरह से बदल चुका है. आश्रम पहले जर्जर हो गया था, दीवारों पर काई जमी रहती थी. आश्रम के कई खंभे टूटने की कगार पर थे. अब मोदी सरकार ने इसका कायाकल्प करके अब पूरी तरह से इसे नया स्वरूप दे दिया है. इसके साथ ही पीएम मोदी ने यहां से बापू के सत्य और अहिंसा के सिद्धांतों के बारे में भी जिक्र किया. उन्होंने कहा-पूज्य बापू का ये साबरमती आश्रम हमेशा से ही एक अप्रतिम ऊर्जा का जीवंत केंद्र रहा है. जब-जब यहां आने का अवसर मिलता है, तो बापू की प्रेरणा हम अपने भीतर स्पष्ट रूप से अनुभव कर सकते हैं.

दोपहर में पोखरण पहुंचे पीएम मोदी
दोपहर को पीएम मोदी पोखरण पहुंचे. पीएम ने तीनों कमान त्रि-सेवा लाइव फायर और युद्ध अभ्यास के रूप में स्वदेशी रक्षा क्षमताओं के तालमेल से प्रदर्शित 'भारत शक्ति' को देखा. यहां 30 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधि थे. पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज वही जगह है जहां परमाणु परीक्षण कर भारत वैश्विक मंच पर 'परमाणु संपन्न शक्ति' के रूप में स्थापित हुआ था.

PM मोदी ने कहा कि हमने यहां अपनी तीनों सेनाओं का जो पराक्रम देखा, वह अद्भुत है. उन्होंने आगे कहा कि आसमान में ये गर्जना, जमीन पर ये जांबाजी, चारों दिशाओं में गूंजता विजय घोष, यही नए भारत का आह्वान है. उन्होंने कहा कि हथियार और गोला-बारूद, संचार उपकरण, साइबर और स्पेस तक हम मेड इन इंडिया की उड़ान अनुभव कर रहे हैं, यही तो भारत शक्ति है.

यह भी पढ़ें: CAA के तहत कैसे कर सकते हैं आवेदन, कैसे मिलेगी भारतीय नागरिकता, जानें सबकुछ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़