100 साल पुरानी बेरोजगारी की समस्या को 100 दिनों में हल नहीं किया जा सकता : पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंलिंग के जरिए रोजगार मेले का शुभारंभ किया. प्रधानमंत्री ने बेरोजगारी के मुद्दे पर कहा कि यह 100 साल पुरानी समस्या है इसे 100 दिनों में नहीं हल किया जा सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2022, 08:13 PM IST
  • बेरोजगारी 100 दिन पुरानी समस्या
  • इसे 100 दिन में हल नहीं कर सकते
100 साल पुरानी बेरोजगारी की समस्या को 100 दिनों में हल नहीं किया जा सकता : पीएम मोदी

नई दिल्ली: शुक्रवार को धनतेरस के शुभ दिन पर पीएम मोदी ने देश के युवाओं को इस साल का सबसे बड़ा तोहफा दिया है. पीएम मोदी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंलिंग के जरिए रोजगार मेले का शुभारंभ किया. जिसमें कई सारे लोगों को नियुक्ति पत्र जारी किए गए. पीएम ने इस मौके पर कहा कि पहले भी नियुक्ति पत्र जारी किए गए थे. अब से केंद्र एक साथ नियुक्ति पत्र जारी करेगा. इसके अलावा प्रधानमंत्री ने बेरोजगारी के मुद्दे पर कहा कि यह 100 साल पुरानी समस्या है इसे 100 दिनों में नहीं हल किया जा सकता है. 

सवा लाख युवाओं को मिला रोजगार

पीएम मोदी ने इसी साल जून में सरकार के अलग एलग मंत्रालयों और विभागों को यह निर्देश दिया था कि वे मिशन मोड पर 10 लाख नौकरियां निकालें. पीएम के निर्देश के मुताबिक सभी मंत्रालय और विभागों ने स्वीकृत पदों पर रिक्तियों को भरने की दिशा में काम शुरू कर दिया. अगले साल दिसंबर तक और सवा 9 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. इसके लिए पूरी प्लानिंग की गई है. 

पीएम ने कहा आत्मनिर्भर की राह पर आगे बढ़ रहा देश

पीएम ने वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक मेगा भर्ती अभियान की शुरुआत करते हुए कहा कि देश आत्मनिर्भरता की राह पर आगे बढ़ रहा है. भर्ती अभियान आठ वर्षों में रोजगार, स्वरोजगार के लिए सरकार के प्रयासों में एक मील का पत्थर है. पीएम द्वारा शुरू की गई भर्ती योजना के पहले चरण में 75 हजार उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिए गए. 

38 मंत्रालयों में नए कर्मियों की नियुक्ति

आज जिन 75 हजार युवाओं को पीएम मोदी ने लेटर जारी किया, उनकी पोस्टिंग 38 मंत्रालयों/विभागों में अलग-अलग लेवल पर रहेगी. इनकी जॉइनिंग ग्रुप A और B (गजटेड), गुप B (नॉन-गजटेड) और ग्रुप C में होगी. केंद्र सरकार के अनुसार, इनके पदों में केंद्रीय सशस्त्र बलों के अलावा सब-इंस्पेक्टर, कॉन्स्टेबल्स, लोअर डिविजन क्‍लर्क्‍स (LDC), स्‍टेनो, पर्सनल असिस्‍टेंट्स, इनकम टैक्‍स इंस्‍पेक्‍टर और मल्‍टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: डीयू: 400 छात्रों को मिला शून्य अंक, दिल्ली यूनिवर्सिटी के इस फैकल्टी के छात्रों का बड़ा आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़