पीएम मोदी ने अंतरिम बजट पर दी प्रतिक्रिया, वित्त मंत्री की इन दो घोषणाओं को बताया अहम

PM Modi on Interim Budget: अंतरिम बजट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इसे देश के भविष्य के निर्माण का बजट बताया. साथ ही इसे विकसित भारत की नींव मजबूत करने की गारंटी वाला अंतरिम बजट कहा. आज संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश किया. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2024, 01:57 PM IST
  • युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगेः पीएम
  • 'स्टार्टअप के लिए टैक्स छूट का विस्तार किया गया'
पीएम मोदी ने अंतरिम बजट पर दी प्रतिक्रिया, वित्त मंत्री की इन दो घोषणाओं को बताया अहम

नई दिल्लीः PM Modi on Interim Budget: अंतरिम बजट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इसे देश के भविष्य के निर्माण का बजट बताया. साथ ही इसे विकसित भारत की नींव मजबूत करने की गारंटी वाला अंतरिम बजट कहा. आज संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश किया. 

विकसित भारत के चार स्तंभों को मजबूत करेगा यह बजट
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंतरिम बजट पर कहा, 'आज का यह बजट अंतरिम बजट तो है ही, लेकिन यह बजट समावेशी और इनोवेशन को बढ़ावा देने वाला है. यह बजट विकसित भारत के चार स्तंभ - युवा, गरीब, महिला और किसान, सभी को मजबूत करेगा. निर्मला जी का यह बजट देश के भविष्य के निर्माण का बजट है. इस बजट में 2047 के विकसित भारत की नींव को मजबूत करने की गारंटी है.'

 

'स्टार्टअप के लिए टैक्स छूट का विस्तार किया गया'
पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट में युवा भारत की युवा आकांक्षाओं का प्रतिबिंब है. बजट में दो अहम निर्णय लिए गए हैं. रिसर्च और इनोवेशन पर 1 लाख करोड़ रुपये का फंड बनाने की घोषणा की गई है. बजट में स्टार्टअप को मिलने वाली टैक्स छूट का भी विस्तार का भी ऐलान किया गया है.

 

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगेः पीएम
उन्होंने कहा कि इस बजट में फिस्कल डेफिसिट को नियंत्रण में रखते हुए कैपिटल एक्सपेंडिचर को 11 लाख 11 हजार 111 करोड़ रुपये की ऐतिहासिक ऊंचाई दी गई है. अर्थशास्त्रियों की भाषा में कहें तो यह एक प्रकार का स्वीट स्पॉट है. इससे भारत में 21वीं सदी के आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर के निर्माण के साथ ही युवाओं के लिए अनगिनत रोजगार के नए अवसर तैयार होंगे.

 

पीएम मोदी ने कहा कि यह बजट गरीबों और मध्यम वर्ग के सशक्तिकरण और उनके लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने पर जोर देता है. गरीबों के लिए 2 करोड़ और घर बनाने की घोषणा की गई है. हमारा लक्ष्य 3 करोड़ 'लखपति दीदी' बनाना है. अब आशा और आगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा.

पुराने मामले खत्म करने से 1 करोड़ टैक्स पेयर्स को फायदा

अंतरिम बजट पर पीएम ने कहा कि इनकम टैक्स रेमिसन स्कीम से मध्यम वर्ग के 1 करोड़ लोगों को राहत मिलेगी. इस बजट में किसानों के लिए अहम फैसले लिए गए हैं. नैनो डीएपी का उपयोग हो, पशुओं के लिए नई योजना हो, पीएम मत्स्य संपदा योजना का विस्तार हो, इससे किसानों की आय बढ़ेगी और खर्च कम होगा. 

यह भी पढ़िएः Income Tax: अंतरिम बजट में टैक्स दरों में कोई बदलाव नहीं, जानें नई और पुरानी कर व्यवस्था में कितना टैक्स बचा सकते हैं?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़