आज से दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर पीएम मोदी, केदारनाथ में की पूजा

उत्तराखंड में प्रधानमंत्री ने आज केदारनाथ मंदिर में दर्शन किया. पूरा अर्चना के साथ रूद्राभिषेक का भी कार्यक्रम है. केदारनाथ में पीएम कई विकास कार्यों का जायजा लेने के साथ ही कुछ नई परियोजनाओं का उद्दघाटन भी करेंगे.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2022, 12:30 PM IST
  • आज से दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर पीएम मोदी
  • केदारनाथ और बदरीनाथ धाम का करेंगे दर्शन
आज से दो दिवसीय उत्तराखंड दौरे पर पीएम मोदी, केदारनाथ में की पूजा

नई दिल्ली: PM Modi आज से दो दिनों के उत्तराखंड दौरे पर हैं. उत्तराखंड में प्रधानमंत्री ने आज केदारनाथ मंदिर में दर्शन किया. पूरा अर्चना के साथ रूद्राभिषेक का भी कार्यक्रम है. केदारनाथ में पीएम कई विकास कार्यों का जायजा लेने के साथ ही कुछ नई परियोजनाओं का उद्दघाटन भी करेंगे. अपने दो दिन के उत्तराखंड दौरे में पीएम मोदी केदारनाथ धाम के साथ बद्रीनाथ भी जाएंगे. 

छठीं बार केदारनाथ में पीएम मोदी

पीएम मोदी का छठां केदारनाथ दौरा है. बता दें कि उत्तराखंड में पीएम मोदी के दो दिनी दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद कर दी गई है. प्रधानमंत्री के दौरे को लेकर क्षेत्र में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गयी है और चप्पे-चप्पे पर सुरक्षाकर्मी तैनात हैं. इससे पहले, प्रधानमंत्री के देहरादून के निकट जौलीग्रांट हवाई अड्डा पहुंचने पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और केंद्रीय रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने उनकी अगवानी की. 

गौरीकुंड-केदारनाथ रज्जूमार्ग का करेंगे उद्घाटन

 प्रधानमंत्री पहले केदारनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा अर्चना करेंगे जिसके बाद 9.7 किलोमीटर लंबे गौरीकुंड-केदारनाथ रज्जूमार्ग परियोजना की आधारशिला रखेंगे. मोदी के दौरे के मद्देनजर केदारनाथ मंदिर को कई क्विंटल फूलों से सजाया गया है. अपने ढाई घंटे के कार्यक्रम के दौरान वह आदिगुरु शंकराचार्य की समाधि स्थल के दर्शन भी करेंगे.

बदरीनाथ भी जाएंगे पीएम मोदी

इसके अलावा, केदारनाथ में मोदी मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ का निरीक्षण करेंगे तथा वहां जारी विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे. इसके बाद, प्रधानमंत्री बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे और मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना करने के बाद रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे. 

इसके बाद, प्रधानमंत्री बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे और मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना करने के बाद रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे. दोपहर बाद वह बदरीनाथ के निकट स्थित सीमांत माणा गांव में सड़क और रज्जूमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और लोगों को संबोधित भी करेंग. इसके बाद वह अराइवल (आगमन) प्लाजा और झीलों के सौंदर्यीकरण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे. प्रधानमंत्री शुक्रवार को रात्रि विश्राम बदरीनाथ में करेंगे.

उत्तराखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा ये दौरा

पीएम मोदी के इस उत्तराखंड दौरे पर उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी ने कहा कि प्रधानमंत्री का केदारनाथ एवं बदरीनाथ का यह दौरा उत्तराखंड के विकास में मील का पत्थर साबित होगा. उन्होंने कहा कि इन जगहों पर शुरू हो रही कनेक्टिविटी परियोजनायें धार्मिक महत्व के स्थानों तक पहुंच को आसान बनाने और बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए प्रधानमंत्री की प्रतिबद्धता को दर्शाती हैं. 

यह भी पढ़ें: शिवराज पाटिल की विवादित टिप्पणी, गीता में भी है जिहाद की अवधारणा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़