पीएम मोदी ने गृह मंत्रियों को दिया मंत्र, 'हर राज्य को एक-दूसरे से सीखना चाहिए'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्यों के गृह मंत्रियों के चिंतन शिविर कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने कहा कि आंतरिक सुरक्षा के लिए एक साथ मिलकर काम करना चाहिए.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 28, 2022, 12:36 PM IST
  • 'पुलिस के बारे में अच्छी धारणा बनाए रखना महत्वपूर्ण'
  • पीएम मोदी ने गृह मंत्रियों की बैठक में कही ये बात
पीएम मोदी ने गृह मंत्रियों को दिया मंत्र, 'हर राज्य को एक-दूसरे से सीखना चाहिए'

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गृह मंत्रियों की बैठक में कहा कि प्रत्येक राज्य को एक-दूसरे से सीखना चाहिए, प्रेरणा लेनी चाहिए और आंतरिक सुरक्षा के लिए एक साथ मिलकर काम करना चाहिए. आंतरिक सुरक्षा के लिए राज्यों का एक साथ मिलकर काम करना संवैधानिक आदेश के साथ ही देश के प्रति जिम्मेदारी भी है.

पुलिस के बारे में अच्छी धारणा बनाए रखें
प्रधानमंत्री मोदी ने गृह मंत्रियों की बैठक में कहा कि कानून एवं व्यवस्था का सीधा संबंध विकास से है, अत: शांति बनाए रखना हर किसी की जिम्मेदारी है. उन्होंने आगे कहा कि पुलिस के बारे में अच्छी धारणा बनाए रखना महत्वपूर्ण है.  पीएम मोदी ने बोला कि सभी एजेंसियों को कार्य क्षमता, बेहतर परिणाम और आम आदमी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक-दूसरे के साथ सहयोग करना चाहिए.

पीएम मोदी ने बोला कि कानून एवं व्यवस्था की स्थिति संविधान के अनुसार राज्य का विषय हैं, हालांकि वह देश की एकता एवं अखंडता से समान रूप से संबद्ध है. हमें प्रौद्योगिकी के लिए साझा मंच के बारे में सोचने की आवश्यकता है जिसका सभी इस्तेमाल कर सकें.

'एक दूसरे से प्रेरणा लें, देश बेहतरी के लिए काम करें'
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गृह मंत्रियों का ये चिंतन शिविर सहकारी संघवाद का एक उत्तम उदाहरण है. हर एक राज्य एक दूसरे से सीखे, एक दूसरे से प्रेरणा लें, देश बेहतरी के लिए काम करें, ये संविधान की भी भावना है और देशवासियों के प्रति हमारा दायित्व है.

पीएम ने बोला कि आने वाले 25 साल देश में एक अमृत पीढ़ी के निर्माण के हैं ये अमृत पीढ़ी, पंच प्राणों के संकल्पों को धारण करके निर्मित होगी। विकसित भारत का निर्माण, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता-एकजुटता और नागरिक कर्तव्य इन पंच प्राणों का महत्व आप सभी जानते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज वैश्विक स्तर पर भारत जितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है, उतनी ही तेजी से भारत की चुनौतियां भी बढ़ने वाली है,विश्व की बहुत सारी ताकतें होंगी, जो नहीं चाहेगी कि उनके देश के संदर्भ में भारत सामर्थ्यवान बने.

उन्होंने कहा कि देश के विरोध में जो ताकते खड़ी हो रही हैं जिस प्रकार हर चीज का उपयोग किया जा रहा है, सामान्य नागरिक की सुरक्षा के लिए, ऐसी किसी भी नाकारात्मक शक्तियों के खिलाफ कठोर से कठोर बर्ताव ही हमारी जिम्मेदारी है.

इसे भी पढ़ें- पढ़ें केजरीवाल की पीएम को लिखी चिट्टी, जानें नोट पर लक्ष्मी-गणेश की फोटो को लेकर क्या कहा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़