Parliament Security Breach: लोकसभा के अंदर कलर स्मोक ले जाने के लिए था स्पेशल प्लान, बनवाए थे अलग जूते

Special Shoes Color Smoke: चार व्यक्तियों पर कड़े गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत आतंकवाद का आरोप लगाया गया है. बता दें कि सागर शर्मा और मनोरंजन डी लोकसभा कक्ष में कूद गए थे और कलर स्मोक का इस्तेमाल किया था, जबकि अन्य दो नीलम देवी और अनमोल शिंदे ने बाहर विरोध किया. हालांकि, सवाल यह कि सुरक्षा जांच को पार करते हुए कैसे ये लोग कलर स्मोक जैसी चीज अंदर ले गए?

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 15, 2023, 12:32 PM IST
  • लखनऊ में बनवाए स्पेशल जूते
  • दो लोग लोकसभा में कलर स्मोक लेकर अंदर पहुंच थे
Parliament Security Breach: लोकसभा के अंदर कलर स्मोक ले जाने के लिए था स्पेशल प्लान, बनवाए थे अलग जूते

Special Shoes Color Smoke: संसद में बुधवार को सुरक्षा को लेकर बड़ी चूक का मामला सामने आया था, जहां दो लोग लोकसभा में कलर स्मोक लेकर अंदर पहुंच थे और साथ ही दो अन्यों ने संसद के बाहर प्रदर्शन किया. वहीं, घटना के मुख्य आरोपी ललित मोहन झा को पुलिस ने गुरुवार को गिरफ्तार कर लिया गया. ललित एक अन्य व्यक्ति के साथ कर्तव्य पथ पुलिस स्टेशन पर सरेंडर करने पहुंचा, जहां उसे दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल को सौंप दिया गया.

वहीं, उन चार व्यक्तियों पर कड़े गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम (UAPA) के तहत आतंकवाद का आरोप लगाया गया है. बता दें कि सागर शर्मा और मनोरंजन डी लोकसभा कक्ष में कूद गए थे और कलर स्मोक का इस्तेमाल किया था, जबकि अन्य दो नीलम देवी और अनमोल शिंदे ने बाहर विरोध किया. हालांकि, सवाल यह कि सुरक्षा जांच को पार करते हुए कैसे ये लोग कलर स्मोक जैसी चीज अंदर ले गए?

बनवाए नए तरीके के जूते?
दरअसल, ये लोग एक BJP सांसद के पास पर लोकसभा में गए थे, लेकिन सवाल यह कि कलर स्मोक कैसे अंदर गया? बता दें कि संसद के अंदर PSS और दिल्ली पुलिस के पास सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है. वहीं, किसी भी विजिटर को अगर अंदर जाना है तो तीन स्तर की सुरक्षा जांच होती है. संसद परिसर के प्रवेश द्वार पर, अतिथि पास बनाने से ठीक पहले नए संसद भवन  के गेट पर और विजिटर के गैलरी में प्रवेश करने से ठीक पहले. हालांकि, वह लोग अपने जूतों में कलर स्मोक को छिपाकर अंदर ले जाने में कामयाब हो गए.

हर स्तर पर विजिटर की गहन जांच की जाती है और उन्हें सदन के अंदर कलम या किताबें सहित कुछ भी ले जाने की अनुमति नहीं है. PSS किसी सांसद की सिफारिश के आधार पर कार्यवाही देखने आने वाले विजिटरों को एस्कॉर्ट करती है.

जांचकर्ताओं ने गुरुवार को कहा कि देश को चौंका देने वाली संसद के अंदर हुई घटना एक सुनियोजित साजिश थी जो लगभग एक साल पहले से तैयार की जा रही थी. घुसपैठियों में से एक ने लखनऊ में एक मोची से दो जोड़ी जूतों के तलवों में 2.5 इंच गहरी जगह बनवाईं थी. जहां दिल्ली आकर अपने प्लान के तहत उसने जूतों में कलर स्मोक को रख लिया और लोकसभा में दर्शक दीर्घा से कूदकर सांसदों के बीच छोड़ दिया.

ये भी पढ़ें- Security in Parliament: संसद में प्रवेश के नियम क्या हैं और किसके जिम्मे है सुरक्षा? जानें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़