संसद की सुरक्षा भेदने वालों के खिलाफ UAPA के तहत केस दर्ज, 10 प्वाइंट्स में जानें अब तक क्या-क्या हुआ

Parliament Security Breach: संसद पर आतंकी हमले की बरसी पर बुधवार को सुरक्षा में सेंधमारी की बड़ी घटना हुई. लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो लोग विजटर्स गैलरी से सदन में कूदे और नारेबाजी करने लगे. उन्होंने एक केन के जरिए पीले रंग का धुआं भी छोड़ा. हालांकि दोनों को तुरंत काबू कर लिया गया. वहीं संसद के बाहर से भी एक महिला और एक पुरुष को पकड़ा गया. मामले में कुल छह लोगों को दबोचा गया है. आरोपियों के खिलाफ UAPA के तहत केस दर्ज किया गया है. अब तक पूरे मामले में क्या हुआ है, जानें 10 प्वाइंट्स मेंः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 14, 2023, 08:48 AM IST
  • संसद में सुरक्षा की चूक का मामला
  • मामले में अब तक छह लोग अरेस्ट
संसद की सुरक्षा भेदने वालों के खिलाफ UAPA के तहत केस दर्ज, 10 प्वाइंट्स में जानें अब तक क्या-क्या हुआ

नई दिल्लीः Parliament Security Breach: संसद पर आतंकी हमले की बरसी पर बुधवार को सुरक्षा में सेंधमारी की बड़ी घटना हुई. लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो लोग विजटर्स गैलरी से सदन में कूदे और नारेबाजी करने लगे. उन्होंने एक केन के जरिए पीले रंग का धुआं भी छोड़ा. हालांकि दोनों को तुरंत काबू कर लिया गया. वहीं संसद के बाहर से भी एक महिला और एक पुरुष को पकड़ा गया. मामले में कुल छह लोगों को दबोचा गया है. आरोपियों के खिलाफ UAPA के तहत केस दर्ज किया गया है. अब तक पूरे मामले में क्या हुआ है, जानें 10 प्वाइंट्स मेंः

1. संसद की सुरक्षा में लगाई सेंध
शीतकालीन सत्र के दौरान दो लोग दर्शक दीर्घा से सदन में घुसे और उन्होंने नारेबाजी करते हुए पीले रंग का धुआं छोड़ा. दोनों को सांसदों और सुरक्षाकर्मियों ने मिलकर पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया.

2. अब तक छह लोगों की हुई गिरफ्तारी
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मामले में संसद में घुसने वाले दो लोगों समेत छह लोगों की गिरफ्तारी हुई है. दो लोगों को संसद के बाहर से पकड़ा गया. बाकी दो को गुरुग्राम से पकड़ा गया. मामले में एक और आरोपी की तलाश जारी है. इनके खिलाफ यूएपीए के तहत केस दर्ज किया गया है.

3. सातों आरोपियों की हुई पहचान
सदन में कूदने वाले दोनों व्यक्तियों की पहचान लखनऊ के सागर शर्मा और मैसूर के मनोरंजन डी. के रूप में हुई है. संसद भवन के बाहर से गिरफ्तार किए गए दो लोगों की पहचान हरियाणा के जींद जिले के गांव घासो खुर्द निवासी नीलम (42) और लातूर (महाराष्ट्र) निवासी अमोल शिंदे (25) के रूप में हुई है. वहीं गुरुग्राम से विक्की शर्मा और उसकी पत्नी वृंदा को पकड़ा गया है जिनके घर ये चारों आरोपी ठहरे थे. मामले में ललित झा नामक एक और व्यक्ति की तलाश की जा रही है.

4. चार साल से एक-दूसरे को जानते थे आरोपी
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सभी छह आरोपी एक-दूसरे को सोशल मीडिया के जरिए करीब चार साल से जानते थे. वे कई मुद्दों के चलते सरकार से नाराज थे और संदेश देना चाहते थे. हालांकि जांच एजेंसियां मामले की पूरी पड़ताल कर रही हैं और यह भी पता लगा रही हैं कि कहीं इनके पीछे कोई संगठन तो नहीं है.

5. सीआरपीएफ प्रमुख करेंगे जांच
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह के नेतृत्व वाली एक समिति इस घटना की जांच करेगी. उन्होंने कहा कि समिति में अन्य सुरक्षा एजेंसियों के सदस्य और विशेषज्ञ भी शामिल रहेंगे. समिति संसद की सुरक्षा में चूक के कारणों का पता लगाएगी और कार्रवाई की सिफारिश करेगी. 

6. लोकसभा में मौजूद थे 100 से ज्यादा सांसद
दोपहर करीब 1 बजे हुई इस घटना के समय लोकसभा में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल के अलावा राहुल गांधी और अधीर रंजन चौधरी सहित कई विपक्षी नेता समेत 100 से अधिक सांसद मौजूद थे. इस घटना के समय पीठासीन सभापति रहे राजेंद्र अग्रवाल ने कार्यवाही तुरंत एक घंटे के लिए स्थगित कर दी.

7. सांसदों की निडरता की तारीफ की
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने लोकसभा में कूदने वाले दोनों व्यक्तियों को रोकने और दबोचने में मुस्तैदी एवं निडरता दिखाने के लिए सांसदों, सुरक्षाकर्मियों एवं कर्मचारियों की सराहना की. सदन में मौजूद कई सांसदों के अनुसार एक व्यक्ति आसन के पास जाने की कोशिश में बेंच को पार करने लगा जबकि दूसरा कक्ष में कूदने से पहले दर्शक दीर्घा की रेलिंग से लटकते हुए देखा गया. हनुमान बेनीवाल, मलूक नागर और गुरजीत सिंह औजला सहित अन्य सांसदों ने दोनों युवकों को पकड़ लिया और उनकी पिटाई की. 

8. बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा के रेफरेंस से मिला था प्रवेश
बसपा के लोकसभा सदस्य दानिश अली ने कहा कि सागर शर्मा नामक व्यक्ति का पास मैसूर से भाजपा सांसद प्रताप सिम्हा की अनुशंसा पर बना था. विपक्षी दलों ने इस विषय पर सरकार से जवाब और संसद की सुरक्षा व्यवस्था की गहन समीक्षा की मांग की. 

9. संसद हमले की बरसी पर हुआ हमला
संसद की सुरक्षा में चूक की यह घटना 2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले की बरसी के दिन हुई है. इसे लेकर ओम बिरला ने कहा, 'आज के दिन ही 2001 में इसी तरह से हमारे केंद्रीय सुरक्षा बल, संसद सुरक्षा बल, अन्य लोगों ने उस हमले को विफल किया था. आज घटना को विफल करने के लिए हमने जो सामूहिक प्रयास किया है उसके लिए सदन को बधाई देता हूं.'

10. सुरक्षा व्यवस्था की होगी समीक्षा
लोकसभा अध्यक्ष ने सदन से कहा, 'मौजूदा सुरक्षा व्यवस्था की व्यापक समीक्षा की जाएगी. सभी दलों के नेताओं और सांसदों ने ऐसा आग्रह भी किया है.' ओम बिरला ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था में क्या-क्या सुधार हो सकता है, उस पर सभी दलों के नेताओं के सुझाव के आधार पर कदम उठाए जाएंगे. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़