Opposition Meeting: इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति को अंतिम रूप, इन नेताओं को मिली जगह

Opposition Meeting: इंडिया गठबंधन ने 13 सदस्यीय समन्वय समिति को अंतिम रूप दे दिया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि गठबंधन की समन्वय समिति में के.सी. वेणुगोपाल (कांग्रेस), शरद पवार (NCP), एम.के. स्टालिन (DMK), तेजस्वी यादव (RJD), अभिषेक बनर्जी (TMC), हेमंत सोरेन (JMM), संजय राउत (शिवसेना UBT), राघव चड्ढा (AAP), डी. राजा (CPI), उमर अब्दुल्ला (NC), महबूबा मुफ्ती (PDP), ललन सिंह (JDU), जावेद अली खान (SP) को जगह दी गई है. वहीं गठबंधन के लोगो अगले मीटिंग में जारी होगा, इस बार इसका अनावरण नहीं किया गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 1, 2023, 03:12 PM IST
  • सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में कार्य करेगी समिति
  • सीट बंटवारे पर भी काम करेगी गठबंधन की समन्वय समिति
Opposition Meeting: इंडिया गठबंधन की समन्वय समिति को अंतिम रूप, इन नेताओं को मिली जगह

नई दिल्लीः Opposition Meeting: इंडिया गठबंधन ने 13 सदस्यीय समन्वय समिति को अंतिम रूप दे दिया है. न्यूज एजेंसी पीटीआई-भाषा ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी कि गठबंधन की समन्वय समिति में के.सी. वेणुगोपाल (कांग्रेस), शरद पवार (NCP), एम.के. स्टालिन (DMK), तेजस्वी यादव (RJD), अभिषेक बनर्जी (TMC), हेमंत सोरेन (JMM), संजय राउत (शिवसेना UBT), राघव चड्ढा (AAP), डी. राजा (CPI), उमर अब्दुल्ला (NC), महबूबा मुफ्ती (PDP), ललन सिंह (JDU), जावेद अली खान (SP) को जगह दी गई है. वहीं गठबंधन के लोगो अगले मीटिंग में जारी होगा, इस बार इसका अनावरण नहीं किया गया.

सूत्रों का कहना है कि 13 सदस्यीय समिति सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था के रूप में कार्य करेगी. यह सीट बंटवारे पर काम शुरू करेगी. ‘इंडिया’ गठबंधन की समन्वय समिति 30 सितंबर तक सीट बंटवारे को अंतिम रूप देगी.

लोगो का अनावरण नहीं किया गया
न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक, गठबंधन बैठक की मेजबान शिवसेना (यूबीटी) के सांसद संजय राउत और कांग्रेस के विपक्ष के नेता विजय वड्डेट्टीवार ने पत्रकारों को सूचित किया कि लोगो के अनावरण को फिलहाल स्थगित कर दिया गया है, जबकि इंडिया कॉन्क्लेव 3.0 शुक्रवार सुबह मुंबई के होटल ग्रैंड हयात में भव्य रूप से शुरू हुआ. राउत ने कहा कि 28 विपक्षी दलों के कुछ नेताओं के कुछ सुझाव हो सकते हैं, जिन्हें 'लोगो' को अंतिम रूप देने से पहले ध्यान में रखना होगा.

सर्वसम्मति नहीं बनने की भी बात आ रही सामने
हालांकि महाविकास अघाड़ी के सूत्रों ने खुलासा किया कि सर्वसम्मति की कमी थी, क्योंकि कुछ सदस्यों ने 'लोगो' डिजाइन के विभिन्न पहलुओं पर आपत्ति व्यक्त की है. एक बार सभी की ओर से अनुमोदित और मंजूरी मिलने के बाद 'लोगो' का अनावरण कर दिया जाएगा.

हमें प्रतिशोध की कार्रवाई के लिए तैयार रहना होगाः खड़गे
वहीं इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने विपक्षी गठबंधन के घटक दलों के नेताओं का आह्वान कि वे आने वाले कुछ महीनों में प्रतिशोध की और कार्रवाई, छापेमारी और गिरफ्तारी के लिए तैयार रहें क्योंकि यह गठबंधन जमीन पर जितना मजबूत होगा, सरकार उसके खिलाफ कानून प्रवर्तन एजेंसियों का उतना ही ज्यादा दुरुपयोग करेगी. उन्होंने विपक्षी गठबंधन की तीसरी बैठक में यह आरोप भी लगाया कि भारतीय जनता पार्टी सभी एजेंसियों और संस्थाओं पर पूर्ण नियंत्रण चाहती है. 

खरगे ने कहा, 'हमारी पिछली दोनों बैठकों की सफलता इस आधार पर तय की जा सकती है कि प्रधानमंत्री ने अपने बाद के भाषणों में न केवल ‘इंडिया’ पर हमला किया है, बल्कि हमारे प्यारे देश के नाम की तुलना एक आतंकवादी संगठन और गुलामी के एक प्रतीक से की.'

यह भी पढ़िएः Opposition Meeting: आज INDIA गठबंधन के संयोजक और लोगो पर हो सकता है फैसला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़