'ओम और अल्लाह एक...' इस बयान पर शुरू हो गया कोहराम, जानें 3 बड़ी बातें

जमीयत उलेमा-ए-हिंद प्रमुख मौलाना सैयद अरशद मदनी ने ये दावा किया है कि अरशद मदनी 'ओम' और 'अल्लाह' तथा मनु और पैगंबर आदम एक ही हैं. हालांकि इसे लेकर विवाद ने तूल पकड़ लिया है और जैन मुनि ने उनके इस बयान पर आपत्ति जताई है. आपको इस रिपोर्ट में पूरा विवाद समझाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 12, 2023, 05:49 PM IST
  • 'एक ही हैं ओम और अल्लाह...'
  • अरशद मदनी के बयान पर घमासान
'ओम और अल्लाह एक...' इस बयान पर शुरू हो गया कोहराम, जानें 3 बड़ी बातें

नई दिल्ली: जमीयत उलेमा-ए-हिंद (एएम समूह) के अध्यक्ष मौलाना अरशद मदनी ने प्रसिद्ध जैन मुनि आचार्य लोकेश मुनि की मौजूदगी में 'ओम' और 'अल्लाह' तथा मनु और पैगंबर आदम को एक बताते हुए रविवार को दावा किया कि बहुसंख्यक समाज के 'पूर्वज हिंदू नहीं थे, बल्कि मनु थे, जो एक ओम यानी अल्लाह की इबादत करने वाले थे.'

1). मौलाना मदनी ने ओम और अल्लाह को बताया एक
जमीयत उलेमा-ए-हिंद प्रमुख मौलाना सैयद अरशद मदनी ने कहा कि मैंने धर्म गुरु से पूछा जब कोई नहीं था, न श्री राम, न ब्रह्म, तब मनु किसे पूजते थे? कुछ लोग बताते हैं कि वे ओम को पूजते थे तब मैंने कहा कि इन्हें ही तो हम अल्लाह,आप ईश्वर,फारसी बोलने वाले खुदा और अंग्रेजी बोलने वाले गॉड कहते हैं: 

आरएसएस के प्रमुख मोहन भागवत के घर वापसी संबंधी बयान पर मदनी ने कहा कि इस्लाम भारत के लिए कोई नया मज़हब नहीं है, बल्कि अल्लाह ने पैगंबर आदम यानी मनु को यहीं उतारा, उनकी पत्नी हव्वा को उतारा, जिन्हें वे (हिंदू) हमवती कहते हैं और वे सारे नबियों, मुसलमानों, हिंदुओं, ईसाइयों के पूर्वज हैं.

2). मदनी के बयान पर आचार्य लोकेश मुनि ने जताई असहमति 
मौलाना मदनी के बयान पर आचार्य लोकेश मुनि (जैन मुनि) ने असहमति जताते हुए कहा कि भगवान ऋषभदेव पहले तीर्थंकर थे, जिनके पुत्र भरत के नाम पर इस भारत देश का नाम पड़ा है और मदनी को शास्त्रार्थ के लिए आमंत्रित करते हुए जमीयत के 36वें अधिवेशन से चले गए.

जमीयत उलेमा-ए-हिंद प्रमुख मौलाना सैयद अरशद मदनी के संबोधन के बाद मंच पर उपस्थित आचार्य लोकेश मुनि (जैन मुनि) ने नाराज़गी जाहिर करते हुए कहा, 'हम उनके(अरशद मदनी) वक्तव्य से सहमत नहीं है. हम केवल आपस में मिलजुल कर रहने से सहमत हैं.'

3).  मौलाना मदनी की बातों का जैन मुनि ने ऐसे किया विरोध
जमीयत उलेमा-ए-हिंद प्रमुख मौलाना सैयद अरशद मदनी के बयान पर आचार्य लोकेश मुनि (जैन मुनि) ने बोला कि हमने सभी ने प्रेम और सद्भाव की बातें की लेकिन मदनी साहब का जो वक्तव्य आया वह बिल्कुल अलग रहा. उन्होंने अपनी ही कोई कहानी कह दी. हम सभी सर्वसम्मति से मदनी जी की बातों का विरोध करते हैं.

आचार्य लोकेश मुनि ने ये भी कहा कि हमें जन्म देने वाले हमारे मां बाप हैं. इन्होंने आदम, अल्लाह और मनु को लाकर जो प्रतिपादन किया वह सही नहीं है.

इसे भी पढ़ें- मौलाना अरशद मदनी के बयान पर बवाल, जमीयत के मंच पर राम, शिव, ओम, अल्लाह को लेकर की ये बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़