Nude Video Call: साइबर ठगी का नया हथियार न्यूड वीडियो कॉल, जाल में फंसे तो लुट जाएंगे

Sextortion Cases India: दिल्ली एनसीआर का सबसे हाईटेक जिला माने जाने वाले गौतमबुद्ध नगर जिले में बीते कई दिनों से फ्रॉड का एक नया तरीका देखने को मिल रहा है. जिसमें लड़कियां वीडियो कॉल का सहारा लेकर सामने वाले से लाखों रुपए की ठगी कर लेती हैं. सामने वाला भी सब कुछ जानते हुए भी लाखों रुपए गंवा देता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 26, 2023, 08:10 PM IST
  • इस तरह लोग फंसते हैं सेक्सटॉर्शन के जाल में
  • ठगों ने नामी-गिरामी व्यक्ति से की 2 लाख की ठगी
Nude Video Call: साइबर ठगी का नया हथियार न्यूड वीडियो कॉल, जाल में फंसे तो लुट जाएंगे

नोएडा: दिल्ली एनसीआर का सबसे हाईटेक जिला माने जाने वाले गौतमबुद्ध नगर जिले में बीते कई दिनों से फ्रॉड का एक नया तरीका देखने को मिल रहा है. जिसमें लड़कियां वीडियो कॉल का सहारा लेकर सामने वाले से लाखों रुपए की ठगी कर लेती हैं. सामने वाला भी सब कुछ जानते हुए भी लाखों रुपए गंवा देता है. ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें जिले के नामी-गिरामी सरकारी और प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों से यह लड़कियां ठगी कर चुकी हैं.

इस तरह लोग फंसते हैं सेक्सटॉर्शन के जाल में 

यह लड़की जब वीडियो कॉल करती है तब सामने वाले के कॉल उठाते ही ये मोबाइल की स्क्रीन पर न्यूड नजर आती हैं. कॉल उठाने के बाद सामने वाला जब तक कुछ समझता है तब तक यह लोग कुछ अश्लील हरकतें करके स्क्रीन को रिकॉर्ड कर चुके होते हैं और उसके बाद यह सामने वाले को ब्लैकमेल करना शुरू करते हैं. जिसको भी यह ठग कॉल करते हैं. 

उसको उसका वीडियो पहले भेज कर धमकी देते हैं कि अगर इनकी मुंह मांगी रकम नहीं दी गई तो यह वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया जाएगा. अपनी बदनामी के डर को देखते हुए लोग इनके झांसे में आ जाते हैं और इन्हें पैसे दे देते हैं.

ठगों ने नामी-गिरामी व्यक्ति से की 2 लाख की ठगी

बीते दिनों ऐसे ही कॉल करके सेक्टर 62 में रहने वाली सेवानिवृत्त अधिकारी से यह ठग लाखों रुपए की ठगी कर चुके हैं. साथ ही साथ सेक्टर 76 की एक सोसाइटी में रहने वाले एक नामी-गिरामी व्यक्ति से भी इन्होंने 2 लाख से ज्यादा की ठगी की थी.

इस मामले में पुलिस अधिकारियों का कहना है कि साइबर ठगी का यह नया तरीका हैं. ऐसे ठगों के वीडियो कॉल से बचने के लिए कोशिशें करनी चाहिए कि इस तरीके के फ्रॉड वीडियो कॉल से या अनजान नंबर से आने वाली वीडियो कॉल को रिसीव नहीं करना चाहिए. अगर इस तरीके की कॉल रिसीव हो भी गई है तो इसकी शिकायत तुरंत नजदीकी पुलिस स्टेशन से करनी चाहिए.

यह भी पढ़िए: Union Budget 2023: स्टार्टअप के लिए उम्मीदों भरा बजट, इन क्षेत्रों में हो सकती है वित्तीय प्रोत्साहन की घोषणा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़