सिर्फ श्रुति शर्मा नहीं, जामिया आरसीए की 9 छात्राओं समेत इतने स्टूडेंट से पास किया यूपीएससी

जामिया मिल्लिया इस्लामिया स्थित आवासीय कोचिंग अकादमी से अब तक 270 छात्रों ने यूपीएससी को पास किया है और 403 उम्मीदवारों को विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोगों, आरबीआई, सीएपीएफ आदि के लिए चुना गया है और प्रीमियम सेवाओं में शामिल हुए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 31, 2022, 08:27 AM IST
  • जामिया की पूर्व छात्रा महक जैन की 17वीं रैंक
  • आरसीए, जामिया ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है
सिर्फ श्रुति शर्मा नहीं, जामिया आरसीए की 9 छात्राओं समेत इतने स्टूडेंट से पास किया यूपीएससी

नई दिल्ली: जामिया मिल्लिया इस्लामिया स्थित आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) से सिर्फ इस साल की टॉपर श्रुति शर्मा ने नहीं यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा-2021 उत्तीर्ण की है. बल्कि यहां की कुल नौ छात्राओं समेत 23 बच्चों ने यूपीएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करने की बड़ी कामयाबी हासिल की है. 

आपको बता दें कि जेएनयू के अलावा यूपीएससी टॉपर श्रुति शर्मा ने आरसीए से पढ़ाई की है. 

क्या बोलीं कुलपति
जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर ने इस पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि जामिया के लिए बहुत गर्व की बात है कि विश्वविद्यालय की आवासीय कोचिंग अकादमी (आरसीए) की यहां से नौ छात्राओं सहित कुल तेईस छात्र-छात्राएं सिविल सेवा 2021 में आरसीए से सेलेक्ट हुए हैं. 

श्रुति शर्मा को घर जाकर दी बधाई
कुलपति प्रो. नजमा श्रुति को और उनके परिवार के सदस्यों को बधाई देने के लिए उनके आवास पर गईं. उनके साथ जामिया के रजिस्ट्रार प्रो. नाजिम हुसैन जाफरी, आरसीए के मानद निदेशक प्रो. आबिद हलीम और जामिया के पीआरओ भी मौजूद थे. इनमें से कई उम्मीदवारों को आईएएस, आईपीएस, आईएफएस और अन्य केंद्रीय सेवाओं में जगह मिलेगी.

प्रोफेसर अख्तर ने कहा कि यह न केवल उनके लिए, बल्कि विश्वविद्यालय के लिए भी एक बड़ी उपलब्धि है. वह विशेष रूप से खुश थीं कि तेईस सफल उम्मीदवारों में से नौ लड़कियां हैं. प्रोफेसर अख्तर ने आशा व्यक्त की कि इस उपलब्धि से केंद्र के अन्य छात्रों को भी प्रेरणा मिलेगी और उनका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा. उन्होंने उन उम्मीदवारों को भी शुभकामनाएं दीं, जो साक्षात्कार स्तर पर पहुंचने के बाद चयन में चूक गए.

छात्रा महक जैन की 17वीं रैंक
एमए लोक प्रशासन, राजनीति विज्ञान विभाग, जामिया की पूर्व छात्रा महक जैन ने भी प्रतिष्ठित परीक्षा पास की और 17वीं रैंक हासिल की.

प्रोफेसर नजमा अख्तर ने कहा कि आरसीए, जामिया ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है और हर साल अच्छे परिणाम दिए हैं. बेहतर कोचिंग, एकेडेमिक माहौल, प्रोफेशनल टेस्ट सीरीज, मॉक इंटरव्यू, 24 घंटे पुस्तकालय सुविधाएं और कुशल सहकर्मी समूह इसकी सफलता के मुख्य कारण हैं. अब तक 270 छात्रों ने यूपीएससी को पास किया है और 403 उम्मीदवारों को विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोगों, आरबीआई, सीएपीएफ आदि के लिए चुना गया है और प्रीमियम सेवाओं में शामिल हुए हैं.

आरसीए ने अपने प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम को जामिया की वेबसाइट पर भी अधिसूचित किया है. आवेदनपत्र भरने की अंतिम तिथि 16 मई 2022 है.

ये भी पढ़िए- UPSC 2021: श्रुति शर्मा ने बताया सफलता का राज, कैसे बनीं IAS टॉपर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

ट्रेंडिंग न्यूज़