Noida Twin Tower: कुछ ही देर में गिराया जाएगा ट्विन टावर, ढहाने से पहले शुरू हुई पूजा

 Noida Twin Tower Case: नोएडा के सेक्टर-93-A में स्थित सुपरटेक ट्विन टावर 28 अगस्त यानी रविवार को देपहर में ढाई बजे गिराया जाएगा. इस दौरान नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को लगभग आधे घंटे तक बंद रखा जाएगा. जिस वजह से यातायात में बाधा आने की संभावना भी है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 28, 2022, 12:20 PM IST
  • आज दोपहर ढाई बजे गिराया जाएगा ट्विन टावर
  • लगभग आधे घंटे तक बंद रहेगा नोएडा एक्सप्रेसवे
Noida Twin Tower: कुछ ही देर में गिराया जाएगा ट्विन टावर, ढहाने से पहले शुरू हुई पूजा

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी सटे शहर नोएडा के सेक्टर-93-A में स्थित सुपरटेक ट्विन टावर 28 अगस्त यानी रविवार को देपहर में ढाई बजे गिराया जाएगा. इस दौरान नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे को लगभग आधे घंटे तक बंद रखा जाएगा. जिस वजह से यातायात में बाधा आने की संभावना भी है. 

की जा रही पूजा

नोएडा में ट्विन टावर गिराने से पहले एडिफिस कंपनी की महापूजा हुई. बाकायदा पंडित जी को बुलाकर हवन पूजन किया गया. ट्विन टावर गिराने के लिए की गई इस पूजा में 6 लोग मौजूद थे डिसमें एडिफिस कंपनी के डायरेक्टर उत्कर्ष मेहता समेत उनकी टीम के लोग शामिल हुए. पूजा करीब 1 घंटे चली. इस पूजा का मकसद भगवान से प्रार्थना करना था कि यह कार्य सही तरीके से संपन्न हो जाए. भगवान से यह प्रार्थना की गई कि इस ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण में किसी तरीके का कोई विघ्न ना पड़े. 

10 सेकेंड में ही ध्वस्त हो जाएगी 100 मीटर ऊंची इमारत

नोएडा में स्थित ट्विन टावर को गिराने में महज 10 से 12 सेकेंड का ही वक्त लगेगा. टावर को गिराने के लिए जेट डेमोलिशन, एडफिस इंजीनियरिंग और सीबीआरआई की टीम शनिवार को टावर के अंदर विस्फोटक से जुड़े वायर की जांच और ट्रिगर दबाए जाने की तैयारियों को अंतिम रूप देती रही. नोएडा प्राधिकरण और पुलिस अधिकारी आसपास की व्यवस्था को दुरुस्त करने में जुटे रहे.

लगाया गया है 3 टन से ज्यादा विस्फोटक

नोएडा सेक्टर-93-ए में बने 103 मीटर ऊंचे एपेक्स और 97 मीटर ऊंचे सियान टावर को ध्वस्त करने के लिए 3700 किलो विस्फोटक अलग-अलग फ्लोर पर लगाया गया है. सुरक्षा कारणों से एमराल्ड कोर्ट और आसपास की सोसायटी के फ्लैट खाली कराए जाएंगे. इसके अलावा करीब तीन हजार वाहन और 200 पालतू पशुओं को भी बाहर निकाल लिया जाएगा. एडफिस इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने बताया कि पुलिस से मंजूरी मिलने पर दोपहर ढाई बजे ट्रिगर दबाया जाएगा. डीसीपी (यातायात) गणेश पी साहा ने बताया कि डायवर्जन लागू करने का कार्य देर रात पूरा कर लिया गया.

बंद रहेगा नेएडा एक्सप्रेसवे

रविवार को ट्विन टावर को ध्वस्त किए जाने के कारण नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे दोपहर 2:15 से लेकर 2:45 तक बंद रहेगा. प्रोजेक्ट मैनेजर मयूर मेहता ने बताया कि धूल का गुबार अगर एक्सप्रेस-वे की तरफ रहा, तो इसे कुछ और देर के लिए बंद रखा जा सकता है. एक्सप्रेस-वे के बंद रहने की जानकारी गूगल मैप पर करीब पौने घंटे पहले दिखाई देनी शुरू हो जाएगी, ऐसे में वैकल्पिक मार्ग भी गूगल मैप द्वारा बताया जाएगा.

तैनात रहेगी पुलिस और एंबुलेंस

यूपी पुलिस के डीसीपी (सेंट्रल) राजेश एस ने बताया कि करीब 400 पुलिसकर्मियों के साथ पीएसी और एनडीआरएफ के जवान भी तैनात किए जाएंगे. इसके अलावा छह एंबुलेंस मौके पर रहेंगी और जिला अस्पताल के साथ फैलिक्स और यथार्थ अस्पताल में भी बिस्तर आरक्षित किए गए हैं. नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) रितु माहेश्वरी ने बताया कि करीब 60 हजार टन मलबा दोनों टावर से निकलेगा. इसमें से करीब 35 हजार टन मलबे का निस्तारण कराया जाएगा. ध्वस्तीकरण के बाद उठने वाली धूल को साफ करने के लिए कर्मचारी, स्वीपिंग मशीन, एंटी स्माग गन और पानी छिड़कने की मशीन के साथ वहां मौजूद रहेंगे.

यह भी पढ़ें: नीतीश कुमार को लेकर तेज प्रताप बोले- हम भतीजा है, चाचा को मुकाम तक पहुंचाएंगे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़