दिग्गज नेता और यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का निधन, पूरे देश में शोक की लहर

मुलायम सिंह ने सुबह 8 से 8:30 बजे के बीच अंतिम सांस ली. सपा संरक्षक को 22 अगस्त को मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. मुलायम सिंह यादव 82 वर्ष के थे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 10, 2022, 10:01 AM IST
  • मुलायम सिंह यादव 82 वर्ष के थे
  • सुबह 8 बजे के करीब ली आखिरी सांस
दिग्गज नेता और यूपी के पूर्व सीएम मुलायम सिंह यादव का निधन, पूरे देश में शोक की लहर

नई दिल्ली: दिग्गज नेता, सपा संरक्षक, यूपी के पूर्व सीएम और देश के रक्षा मंत्री रहे मुलायम सिंह यादव का निधन हो गया. मुलायम सिंह ने सुबह 8 से 8:30 बजे के बीच अंतिम सांस ली. पूरे देश में शोक की लहर दौड़ पड़ी है. सपा संरक्षक को 22 अगस्त के दिन मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. फिर उन्हें 1 अक्टूबर की रात को आइसीयू में शिफ्ट किया गया था. 

मुलायम सिंह यादव 82 वर्ष के थे. मेदांता के डॉक्टरों का पैनल मुलायम सिंह यादव का इलाज कर रहा था.  बीते कुछ दिनों से उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा था. 

मुलायम सिंह यादव के बेटे अखिलेश यादव ने जानकारी देते हुए कहा, "मेरे आदरणीय पिता जी और सबके नेता जी नहीं रहे." रविवार रात तक मुलायम सिंह के चाहने वाले उनके प्रशंसक उनका हालचाल जानने मेदांता अस्पताल पहुंच रहे थे, वहीं बीते आठ दिनों से अखिलेश यादव और उनका परिवार मेदांता अस्पताल और दिल्ली में ही मौजूद है. 

जीवन परिचय
मुलायम सिंह यादव का जन्म 22 नवम्बर 1939 को इटावा जिले के सैफई गांव में हुआ था. वे मूलतः एक शिक्षक थे किन्तु शिक्षण कार्य छोड़कर वे राजनीति में आये और समाजवादी पार्टी बनाई. वह वर्तमान में लोकसभा के मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र से सांसद थे. मुलायम सिंह यादव 1989, 1993 और 2003 में यूपी के सीएम रहे. वहीं 1996-1998 तक देश के रक्षा मंत्री का पदभार संभाला था. उनके माता-पिता मूर्ति देवी और सुघर सिंह यादव थे. उनकी पहली पत्नी मालती देवी की 2003 में मृत्यु हो गई थी. वहीं 2022 में दूसरी पत्नी साधना यादव का निधन हुआ. मुलायम सिंह यादव के दो बेटे हैं, अखिलेश यादव और प्रतीक यादव.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़