पत्नी पर इनाम, बेटा फरार; जानें मुख्तार अंसारी के 'पतन' की कहानी

मुख्तार अंसारी का परिवार राजनीतिक रसूख वाला रहा है. तीन भाइयों में सबसे छोटा मुख्तार अंसारी था, लेकिन अपराध की दुनिया में सबसे बड़ा नाम इसी का रहा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 28, 2024, 11:54 PM IST
  • जानें मुख्तार के कुनबे में कौन-कौन
  • बेटे पर भी चल रहा मामला
पत्नी पर इनाम, बेटा फरार; जानें मुख्तार अंसारी के 'पतन' की कहानी

नई दिल्लीः  उत्तर प्रदेश की बांदा जेल में बंद माफिया मुख्तार अंसारी की गुरुवार देर रात मौत हो गई. जेल की बैरक में मुख्तार अंसारी की तबीयत खराब होने पर जेल प्रशासन पूव्र सांसद को रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज ले आया, जहां उसकी हालत गंभीर बताई जा रही थी. मेडिकल कॉलेज से जारी बुलेटिन के अनुसार विचाराधीन बंदी मुख्तार अंसारी पुत्र सुभानल्लाह अंसारी (उम्र 63 वर्ष) को जेलकर्मियों द्वारा गुरुवार रात 8:25 बजे रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज में बेहोशी की हालत में लाया गया. नौ डाक्टरों की टीम ने तत्काल उन्‍हें चिकित्सीय उपचार दिया गया, लेकिन उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई.

दिल का दौरा पड़ने से मौत
सूचना मिलते ही जिलाधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल, डीएम अंकुर अग्रवाल कई थानों की पुलिस फोर्स के साथ मंडलीय कारागार पहुंचे. करीब 40 मिनट तक अधिकारी जेल के भीतर रहे. इसके बाद मुख्तार को एंबुलेंस से दोबारा रानी दुर्गावती मेडिकल कॉलेज ले जाया गया. आशंका जताई जा रही है कि मुख्तार को दिल का दौरा पड़ा.

पत्नी भी इनामी, बेटा फरार
मुख्तार अंसारी का परिवार राजनीतिक रसूख वाला रहा है. तीन भाइयों में सबसे छोटा मुख्तार अंसारी था, लेकिन अपराध की दुनिया में सबसे बड़ा नाम इसी का रहा. मुख्तार अंसारी की शुरुआती पढ़ाई युसुफपुर गांव में हुई. मुख्तार अंसारी की पत्नी का नाम अफशां अंसारी है. अफशां के खिलाफ कई मुकदमे दर्ज हैं. अफशां पर यूपी पुलिस ने 75 हजार रुपये का इनाम रखा है. वह लंबे समय से फरार चल रही है. 

अफशां और मुख्तार के दो बेटे हैं अब्बास अंसारी और उमर अंसारी. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी का प्रतिनिधित्व करते हुए मऊ से 2022 उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव जीता. अब्बास अंसारी निशानेबाजी में तीन बार का राष्ट्रीय चैंपियन है और कई अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में भारतीय टीम के साथ खेल चुका है. अब्बास का एक बेटा है. अब्बास की पत्नी का नाम निखत बानो है. अब्बास अभी जेल में बंद है. 

दूसरा बेटा 24 साल का उमर अंसारी भी पुलिस के निशाने पर है. उमर पर हेट स्पीच मामले में कोर्ट ने गैर जमानती वारंट जारी किया है. उमर अभी फरार चल रहा है. लग्जरी गाड़ियों का शौक रखने वाला उमर अपने पिता के राजनीतिक विरासत को आगे बढ़ाने में जुटा हुआ था. 

मुख्तार अंसारी के ननिहाल की बात करें तो उनका भी समाज में काफी नाम रहा है. मुख्तार अंसारी के नाना बिग्रेडियर उस्मान आर्मी में थे और उन्हें उनकी वीरता के लिए महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था. बिग्रेडियर उस्मान ने 1947 की जंग में भारत को नवशेरा में जीत दिलाई थी. भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी मुख्तार अंसारी के रिश्तेदार हैं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़