अब इतिहास में अकबर और सिकंदर नहीं होंगे 'महान', बच्चे पढ़ेंगे महावीर चंद्रगुप्त और महाराणा प्रताप का पाठ

मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का एक बड़ा बयान सामने आया है. उनके बयान के मुताबिक अब मध्य प्रदेश में स्कूलों और कॉलेजों की इतिहास की किताबों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. शिक्षा मंत्री ने घोषणा की है कि जल्द ही मध्य प्रदेश सरकार इतिहास की पुस्तकों में बदलाव करने की घोषणा करने वाली है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 15, 2024, 02:54 PM IST
  • 'इतिहास से हटाए जाएंगे अकबर-सिकंदर'
  • 'अंग्रेजों ने 7 लाख स्कूलों को किया बंद'
अब इतिहास में अकबर और सिकंदर नहीं होंगे 'महान', बच्चे पढ़ेंगे महावीर चंद्रगुप्त और महाराणा प्रताप का पाठ

नई दिल्लीः मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का एक बड़ा बयान सामने आया है. उनके बयान के मुताबिक अब मध्य प्रदेश में स्कूलों और कॉलेजों की इतिहास की किताबों में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. शिक्षा मंत्री ने घोषणा की है कि जल्द ही मध्य प्रदेश सरकार इतिहास की पुस्तकों में बदलाव करने की घोषणा करने वाली है. उनका कहना है कि अब इतिहास के किताबों में सिकंदर और अकबर महान नहीं होगा, बल्कि इतिहास के पन्नों में महाराणा प्रताप और चंद्रगुप्त को महान लिखा जाएगा. 

'इतिहास से हटाए जाएंगे अकबर-सिकंदर' 
मध्य प्रदेश में बीजेपी कार्यकर्ता सम्मेलन को संबोधित करते हुए शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि अब स्कूलों-कॉलेजों की इतिहास की किताबों से अकबर-सिकंदर का नाम हटाकर महाराणा प्रताप, चंद्रगुप्त और विक्रमादित्य को शामिल किया जाएगा. इस दौरान उन्होंने कहा कि हम तथ्यों के आधार पर स्कूल-कॉलेज की किताबों में ये चीजें शामिल करने जा रहे हैं. 

'अंग्रेजों ने 7 लाख स्कूलों को किया बंद' 
उन्होंने कहा कि अंग्रेजों ने हमारे देश में लगभग 7 लाख स्कूलों और कॉलेजों को बंद किया था. और हमारे पूर्वजों को अशिक्षित कहकर अपमानित किया जाता रहा है. यहां तक कि इतिहास के पन्नों में हमारे पूर्वजों को लूटेरा और अपराधी तक बताया गया. हमें शुरू से ही गलत इतिहास पढ़ाया जाता रहा है. लेकिन अब हमने किताबों में बदलाव करने का फैसला किया है. 

कांग्रेस पर जमकर साधा निशाना
इस मौके पर शिक्षा मंत्री इंदर सिंह ने कांग्रेस को भी आड़े हाथों लिया और कहा कि केवल अंग्रेजों ने ही नहीं, बल्कि कांग्रेस ने भी 70 सालों तक इतिहास को गलत तथ्यों के आधार पर पढ़ाने का काम किया है. पीएम मोदी के नेतृत्व में चार साल के मंथन के बाद साल 2020 में पूरी शिक्षा व्यवस्था को बदलने का काम किया गया. अब हम इतिहास भी सही करेंगे. इतिहास के पन्नों में आक्रमणकारियों को महान नहीं लिखा जाएगा. अब इतिहास में लुटेरों को महान नहीं लिखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः  पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में 'आनंद राज सिंह' गिरफ्तार, इस तरीके से पहुंचा सेना के करीब

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़