Lok Sabha Chunav 2024: आगरा में कब शुरू होगी मेट्रो? जानें सुविधाओं से जुड़ी हर जानकारी

आगरा में 29.08 किमी लंबा मेट्रो रेल नेटवर्क अगस्त 2024 की समय सीमा से कुछ महीने पहले चालू होने की उम्मीद है. एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि सभी ट्रेनों और स्टेशनों पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे रहेंगे.

Written by - IANS | Last Updated : Jun 24, 2023, 10:27 PM IST
  • आगरा में लोकसभा चुनाव से पहले चलेगी मेट्रो
  • अधिकारी ने इससे जुड़ी जानकारी साझा की
Lok Sabha Chunav 2024: आगरा में कब शुरू होगी मेट्रो? जानें सुविधाओं से जुड़ी हर जानकारी

नई दिल्ली: आगरा में 29.08 किमी लंबा मेट्रो रेल नेटवर्क अगस्त 2024 की समय सीमा से कुछ महीने पहले चालू होने की उम्मीद है. एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि सभी ट्रेनों और स्टेशनों पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे रहेंगे. इनकी एक विशेषता यह है कि यदि वे निश्चित समय अवधि से अधिक समय तक लावारिस पड़ी किसी संदिग्ध वस्तु को देखते हैं, तो वे स्टेशन परिसर में स्टेशन नियंत्रक/मेट्रो कर्मचारियों को सचेत कर देंगे.

इसी तरह, यदि कोई यात्री प्लेटफॉर्म पर पीली सुरक्षा रेखा को पार करता है और ट्रैक क्षेत्र की ओर बढ़ता है, तो ये कैमरे इस गतिविधि को महसूस करेंगे और तदनुसार स्टेशन नियंत्रक को सूचित करेंगे. ये विशेष पीटीजेड सीसीटीवी कैमरे (पैन, टिल्ट, जूम) हैं, जो चौड़े कोणों को कवर कर सकते हैं और कॉन्कोर्स क्षेत्र में सभी अंधेरे स्थानों को कवर कर सकते हैं.

आगरा मेट्रो को लेकर क्या है पूरा प्लान?
उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) के लिए यात्री सुरक्षा और संरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता होगी. महिला सुरक्षा भी बेहद जरूरी है और इसके लिए कई कदम भी उठाए गए हैं. उदाहरण के तौर पर महिला यात्रियों की मदद के लिए महिला हाउसकीपिंग स्टाफ को तैनात किया जाएगा.

प्राथमिकता गलियारे के तीन किमी एलिवेटेड हिस्से के लिए सिस्टम और सिग्नलिंग का काम जोरों पर चल रहा है. अंडरग्राउंड सेक्शन का काम भी तेजी से पूरा किया जा रहा है. अधिकारियों को उम्मीद है कि आगरा में जल्द ही निर्धारित समय सीमा से पहले विश्व स्तरीय मेट्रो प्रणाली होगी.

मार्च 2024 में मेट्रो परिचालन शुरू करने की कोशिश
जहां सभी भूमिगत स्टेशनों का सिविल कार्य पहले से ही तेजी से किया जा रहा है, वहीं सुरंग निर्माण का कार्य टीबीएम (टनल बोरिंग मशीन) द्वारा किया जा रहा है.

एक अधिकारी ने कहा, यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है क्योंकि तीन खंडों में से पहला सुरंग खंड पूरा हो चुका है. हम अगस्त 2024 की वास्तविक समय सीमा की बजाय तय समय से छह महीने पहले यानी मार्च 2024 में मेट्रो परिचालन शुरू करने का प्रयास कर रहे हैं. तीन एलिवेटेड स्टेशन और ट्रेन डिपो लगभग तैयार हैं. हाई-स्पीड टेस्ट ट्रैक पर तीन ट्रेनों का परीक्षण और कमीशनिंग प्रगति पर है.

टीबीएम की सफलता मेट्रो परियोजना में सबसे चुनौतीपूर्ण उपलब्धियों में से एक है जिसके लिए उच्च सटीकता और अंतिम परिशुद्धता की आवश्यकता होती है. टीबीएम, आगरा फोर्ट मेट्रो स्टेशन पर अपनी पहली सफलता के बाद, ताज महल मेट्रो स्टेशन तक सुरंग का निर्माण करेगी.

इसे भी पढ़ें- जसप्रीत बुमराह की कब होगी इंडियन टीम में वापसी? रिपोर्ट में हुआ 'खुलासा'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़