कम हो रहा ठंड का सितम! मौसम विभाग ने जताई दिल्ली और उत्तर भारत में राहत की उम्मीद

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का सितम अभी जारी है. कई शहरों का तापमान शून्य से भी नीचे पहुंच गया है. मौसम विभाग ने गुरुवार से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद जताई है. आज से तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी, लेकिन इसके साथ ही हल्की बारिश की भी संभावना है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 19, 2023, 07:34 AM IST
  • कड़ाके की ठंड का सितम जारी है!
  • पहाड़ों पर जारी है बर्फबारी
कम हो रहा ठंड का सितम! मौसम विभाग ने जताई दिल्ली और उत्तर भारत में राहत की उम्मीद

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में ठंड का कहर इस कदर बरपा कि नैनीताल की ठंड से कंपटीशन हो गया. पिछले तीन दिनों से दिल्ली में कड़ाके की ठंड के बाद मौसम विभाग ने तापमान बढ़ने की उम्मीद जताई है. बीते 16 जनवरी से बर्फीली हवाएं दिल्ली वालों पर आफत बन कर टूटी हैं.

तीन दिनों से ठिठुरी दिल्ली
16 जनवरी यानी सोमवार को राजधानी दिल्ली 1.4 डिग्री की ठंड में कांपती रही
17 जनवरी यानी मंगलवार को दिल्ली में 2.4 डिग्री की ठंड ने लोगों को घरों में दुबकने को मजबूर कर दिया
18 जनवरी यानी बुधवार को राजधानी दिल्ली में 2.6 डिग्री की ठिठुरन ने खूब सितम ढाया

साल 2012 के बाद पहली बार हुआ ऐसा
इस साल की शुरुआत से ही दिल्ली में ठंडी हवाओं का कहर देखा गया. शीतलहर का लंबा दौर चला, साल 2012 के बाद ऐसा पहली बार हुआ जब 8 दिन तक शीतलहर चली और मिनिमम टेंपरेचर 4 डिग्री से कम रहा.

उत्तर भारत के कई हिस्सों में कड़ाके की ठंड
दिल्ली के अलावा उत्तर भारत के कई हिस्से कड़ाके की ठंड का सितम देखा जा रहा है. हिमाचल, जम्मू कश्मीर, उत्तराखंड, में बर्फबारी हो रही है. वहीं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश और बिहार जैसे राज्यों में पारा ऐसा गिरा कि पिछले कई सालों का रिकॉर्ड टूट गया.

18 जनवरी यानी बुधवार को राजस्थान के सीकर में पारा शून्य से भी नीचे माइनस 1.5 डिग्री पहुंच गया. वहीं चूरू में भी पारा माइनस 1.2 डिग्री  दर्ज किया गया. राजस्थान के करौली में तापमान 0 से माइनस 0.8 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. इसके अलावा पंजाब के बठिंडा में 0.2 डिग्री तो फरीदकोट में 0.5 डिग्री दर्ज किया गया.

आज रात में हल्की बारिश होने के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, आज रात में हल्की बारिश होने के आसार है. तापमान में भी थोड़ी बहुत गिरावट दर्ज होनी शुरू हो जाएगी. शुक्रवार तक मिनिमम टेंपरेटर पांच डिग्री और शनिवार तक 8 डिग्री तक बढ़ सकता है.

वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव हो रहा है. ऐसे में बर्फीली हवाओं का सितम कम होने वाला है, लेकिन ज्यादा खुश होने की भी जरूरत नहीं.. क्योंकि बर्फीली हवाई की विदाई के बाद बारिश वाली ठंड की एंट्री हो जाएगी. दूसरा वेस्टर्न डिस्टर्बेंस 21 जनवरी से एक्टिव होगा. जिससे 23 और 24 जनवरी को बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी. उत्तर भारत के कई राज्यों में ओले भी पड़ सकते हैं.

शीतलहर के बाद भी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड वाली मुसीबत जारी रह सकती है. वहीं कश्मीर घाटी से लेकर हिमाचल प्रदेश में लगातार बर्फबारी हो रही, जिससे लोगों की मुश्किलें बढ़ गई हैं. हालांकि बर्फबारी की वजह से सैलानियों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है.

इसे भी पढ़ें- यूक्रेन के साथ जंग में होगी हमारी ही जीत, युद्ध के बीच पुतिन ने फिर 'दिखाया दम'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़