मौलाना तौकीर रजा पर यूपी विवाद तेज, VHP ने की गिरफ्तारी की मांग, कई संगठनों ने किया विरोध

विश्व हिंदू परिषद ने तौकीर रजा की गिरफ्तारी की मांग की है. मामले में हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास और कथावाचक ठाकुर देवकीनंदन ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 16, 2024, 09:20 PM IST
  • मामले में बढ़ा विवाद.
  • गिरफ्तारी की मांग.
मौलाना तौकीर रजा पर यूपी विवाद तेज, VHP ने की गिरफ्तारी की मांग, कई संगठनों ने किया विरोध

बरेली/संभल. इत्तेहाद ए मिल्लत काउंसिल (IMC) ने इस्लाम अपनाने वाले दूसरे धर्म के युवक-युवतियों के सामूहिक निकाह के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी है. इसे लेकर जमकर विरोध शुरू हो गया है. IMC प्रमुख मौलाना तौकीर रजा ने कहा कि 'हिंदू से मुस्लिम बने युवक-युवतियों का निकाह कराएंगे और पहले चरण में पांच जोड़ों का निकाह होगा, जिसमें युवक एवं युवतियां धर्म परिवर्तन की प्रक्रिया पूरी कर एक-दूसरे का दामन थामेंगे.' 

इतना ही मौलाना ने तारीख भी बता दी. उन्होंने कहा--सामूहिक निकाह समारोह 21 जुलाई को सुबह 11 बजे खलील हायर सेकेंडरी स्कूल में होगा. इसके लिए प्रशासन से भी अनुमति मांगी है. इस संबंध में बरेली के एसएसपी ने अनुराग आर्य ने कहा-नगर मजिस्ट्रेट को धर्म परिवर्तन संबंधी निकाह कार्यक्रम की अनुमति के लिए आवेदन किया गया है. इसके लिए संबंधित थाना क्षेत्र और अभिसूचना सूचना शाखा से रिपोर्ट मांगी गई है. बरेली शहर और ग्रामीण क्षेत्र की जनता को आश्वस्त किया गया है कि कानून व्यवस्था के साथ किसी को भी खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा. बिना जिला प्रशासन की अनुमति के यदि किसी ने कोई कार्यक्रम आयोजित किया और किसी ने माहौल खराब करने की कोशिश की तो सख्त विधिक कार्रवाई होगी.

विश्व हिंदू परिषद ने आलोचना
इस बीच विश्व हिंदू परिषद ने IMC के मुखिया मौलाना तौकीर के बयान की कड़ी आलोचना की है. विहिप ने कहा है कि खुलेआम सामूहिक धर्मांतरण के लिए उकसाने वाले मौलाना तौकीर को तुरंत गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए. VHP राष्ट्रीय प्रवक्ता विनोद बंसल ने कहा- तौकीर रजा कहने को तो मौलाना हैं, लेकिन इनका काम भड़काना है. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी कहा था कि भारतीय संविधान धर्मांतरण की इजाजत नहीं देता. हाईकोर्ट के निर्णय के बाद भी इस तरह के मौलाना भड़काऊ काम कर रहे हैं, हिंदू समाज की भावनाओं को ठेस पहुंचा रहे हैं और योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा बनाए गए धर्मांतरण विरोधी कठोर कानून की धज्जियां उड़ा रहे हैं.'

क्या बोले महंत राजूदास और देवकीनंदन ठाकुर
मामले में हनुमानगढ़ी के महंत राजू दास और कथावाचक ठाकुर देवकीनंदन ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने इस प्रकरण को बड़े स्तर पर धर्मांतरण और लव जिहाद का प्रत्यक्ष उदाहरण बताया. ठाकुर ने कहा-आजाद भारत में हमारी हिंदू बहन-बेटियों की धर्म परिवर्तन करने की योजना बनाई जा रही है और प्रशासन से भी इसके लिए अनुमति मांगी जा रही है. हाईकोर्ट ने भी धर्म परिवर्तन के नाम पर चिंता व्यक्त की है, क्योंकि सबसे ज्यादा धर्म परिवर्तन हिंदू बच्चों का ही हो रहा है. महंत राजू दास ने कहा-देश में जिस प्रकार से लव जिहाद और धर्मांतरण का प्रकरण बढ़ रहा है. इसमें इलाहाबाद हाईकोर्ट की खंड पीठ ने भी संकेत दिया था कि, ऐसे मामलों से बहुसंख्यक समाज अल्पसंख्यक हो जाएगा. मौलाना तौकीर रजा द्वारा धर्मांतरण करने के लिए प्रशासन से अनुमति मांगना लव जिहाद का प्रत्यक्ष उदाहरण है.

यह भी पढ़ें: हरियाणा में बनी कांग्रेस सरकार तो मुस्लिमों को मिलेगा आरक्षण, अमित शाह ने लगाए आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़