मथुराः बांके बिहारी मंदिर में भाई दूज से बदलेगा दर्शन का समय, जानिए अब कब कर सकेंगे ठाकुरजी का दीदार

वृंदावन के प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में भाई दूज (27 अक्टूबर) से दर्शन का समय बदला जाएगा. मंदिर प्रबंधन की ओर से शुक्रवार को यह जानकारी दी गई. मंदिर के महाप्रबंधक मुनीश शर्मा एवं प्रबंधक उमेश सारस्वत ने बताया कि सात अक्टूबर से मंदिर में दर्शन की शरदकालीन समय सारणी लागू हो जाएगी, जो होली के आगे तक चलेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 21, 2022, 01:46 PM IST
  • मथुरा में चल रहीं दिवाली की तैयारियां
  • 23 अक्टूबर से शुरू होगा दीप महोत्सव
मथुराः बांके बिहारी मंदिर में भाई दूज से बदलेगा दर्शन का समय, जानिए अब कब कर सकेंगे ठाकुरजी का दीदार

नई दिल्लीः वृंदावन के प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में भाई दूज (27 अक्टूबर) से दर्शन का समय बदला जाएगा. मंदिर प्रबंधन की ओर से शुक्रवार को यह जानकारी दी गई. मंदिर के महाप्रबंधक मुनीश शर्मा एवं प्रबंधक उमेश सारस्वत ने बताया कि सात अक्टूबर से मंदिर में दर्शन की शरदकालीन समय सारणी लागू हो जाएगी, जो होली के आगे तक चलेगी. 

परंपरा के अनुसार बदलेगा समय
उन्होंने बताया कि हर वर्ष दिवाली के बाद भाई दूज से ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में ठाकुर जी के दर्शन के समय में बदलाव किया जाता है. इसी परंपरा का पालन करते हुए मंदिर के दर्शन के समय में परिवर्तन किया जा रहा है, जिसके अनुसार 27 अक्टूबर भाई दूज से ठाकुर बांकेबिहारी के पट सुबह आठ बजकर 45 मिनट पर खुलेंगे. आठ बजकर 55 मिनट पर शृंगार आरती के दर्शन होंगे. 

दोपहर 12 बजे ठाकुरजी का राजभोग आएगा, साढ़े 12 बजे फिर से ठाकुरजी के पट खुलेंगे और इसके बाद दोपहर 12 बजकर 55 मिनट पर भक्तों को राजभोग आरती के दर्शन होंगे. 

शाम को चार बजे से होंगे ठाकुरजी के दर्शन
उन्‍होंने बताया कि इसके बाद शाम को साढ़े चार बजे से पुन: ठाकुर जी के दर्शन होंगे. शाम साढ़े सात बजे शयन भोग आएगा. इसके बाद रात आठ बजे से ठाकुरजी का भक्तों को दर्शन मिलेगा. रात आठ बजकर 25 मिनट पर शयन भोग आरती के दर्शन होंगे. 

मथुरा में चल रहीं दिवाली की तैयारियां
इसके अलावा मथुरा स्थित श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर दिवाली एवं अन्नकूट आदि पर्वों को धूमधाम से मनाने की तैयारियां चल रही हैं. इसी बीच 25 अक्टूबर को पड़ने वाले सूर्यग्रहण के दिन जन्मस्थान के सभी मंदिरों के कपाट बंद रहेंगे. 

23 अक्टूबर से शुरू होगा दीप महोत्सव
श्रीकृष्ण-जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि दीप महोत्सव का प्रारंभ 23 अक्टूबर को होगा. सायंकाल भगवान श्री केशव देव के सम्मुख पुष्प-रंगोली के मध्य दीपदान का आयोजन होगा. 24 अक्टूबर को श्री अन्नपूर्णेश्वरी महादेव मंदिर में दीपदान होगा. 

मंदिर के प्रधान पूजाचार्य विन्ध्येश्वरी प्रसाद अवस्थी ने बताया कि 25 अक्टूबर सूर्यग्रहण होने के कारण प्रातः चार बजकर 29 मिनट पर ग्रहण के सूतक की शुरुआत हो जाएगी. इसलिए सूर्यग्रहण के मोक्ष होने तक सभी मंदिरों के पट बंद रहेंगे. इस बीच केवल जप-ध्यान के लिए श्रद्धालु मंदिर परिसर में प्रवेश कर सकेंगे. 

यह भी पढ़िएः Diwali 2022: दिवाली पर भूलकर भी किसी को न दें ये गिफ्ट, आपका गुडलक भी चला जाएगा साथ

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़