कौन हैं दिशा अमृत, जो गणतंत्र दिवस परेड पर करेंगी इंडियन नेवी की टुकड़ी का नेतृत्व

Lt Commander Disha Amrith: भारतीय नौसेना की वायु संचालन अधिकारी लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में अपने बल के 144 युवा नौसैनिकों की टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी. वह परेड में नौसेना की झांकी 'नारी शक्ति' को प्रदर्शित करेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 21, 2023, 07:20 AM IST
  • साल 2016 में नौसेना में शामिल हुई थीं
  • सशस्त्र बलों का हिस्सा बनना चाहती थीं
कौन हैं दिशा अमृत, जो गणतंत्र दिवस परेड पर करेंगी इंडियन नेवी की टुकड़ी का नेतृत्व

नई दिल्लीः Lt Commander Disha Amrith: भारतीय नौसेना की वायु संचालन अधिकारी लेफ्टिनेंट कमांडर दिशा अमृत राजधानी दिल्ली में गणतंत्र दिवस परेड में अपने बल के 144 युवा नौसैनिकों की टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी. वह परेड में नौसेना की झांकी 'नारी शक्ति' को प्रदर्शित करेगी. 

अग्निवीरों के शामिल होने पर स्पष्टता नहीं
पूर्व में अधिकारियों ने कहा कि कर्तव्य पथ पर परेड में कुछ अग्निवीर भी शामिल होंगे, लेकिन बाद में स्पष्ट किया कि अभी विवरण उपलब्ध नहीं है. अमृत ​​के अलावा, एक अन्य महिला अधिकारी- सब लेफ्टिनेंट वल्ली मीना एस नौसैनिक दल के तीन प्लाटून कमांडरों में शामिल होंगी. 

जानिए कौन हैं दिशा अमृत
कर्नाटक के बीएमएस कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से कंप्यूटर विज्ञान में इंजीनियरिंग स्नातक, 29 वर्षीय अमृत वर्ष 2008 में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की गणतंत्र दिवस टीम का हिस्सा थीं और उन्होंने दिल्ली में आयोजित होने वाले समारोह में सेना के तीनों अंगों में से एक के ‘मार्चिंग’ दल का हिस्सा बनने का सपना देखा था. 

उन्होंने कहा, '2008 के बाद से मैं सशस्त्र बलों के गणतंत्र दिवस दल का हिस्सा बनने का सपना देख रही थी. यह एक अद्भुत अवसर है जो भारतीय नौसेना ने मुझे (नौसैन्य दल का नेतृत्व करने के लिए) दिया है.' 

साल 2016 में नौसेना में शामिल हुई थीं
मैंगलुरु की रहने वाली अमृत 2016 में नौसेना में शामिल हुई थीं और 2017 में अपना प्रशिक्षण पूरा करने के बाद अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह स्थित एक प्रमुख नौसैन्य प्रतिष्ठान में तैनात हैं. उन्होंने न्यूज एजेंसी ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, 'मैं डोर्नियर विमान की एविएटर हूं और विमान से उड़ानें भरती रही हूं.'

पिछले महीने नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने कहा था कि नौसेना 2023 से महिलाओं के लिए अपनी सभी शाखाएं खोलने पर विचार कर रही है. 

हमेशा से सशस्त्र बलों का हिस्सा बनना चाहती थीं
अपने अनुभव साझा करते हुए अमृत ने कहा कि वह हमेशा सशस्त्र बलों का हिस्सा बनना चाहती थीं और कुछ हद तक उनके माता-पिता ने भी उन्हें इसके लिए प्रेरित किया. उन्होंने कहा, 'मेरे पिता भी सशस्त्र बलों का हिस्सा बनना चाहते थे, लेकिन नहीं बन सके. मुझे नौसेना का हिस्सा होने पर गर्व है और मैं पूरे जोश एवं समर्पण के साथ नौसेना की सेवा करना जारी रखूंगी.'

यह भी पढ़िएः देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता की रील पर विवाद, NCP ने मांगा इस्तीफा

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़