संसद की सुरक्षा व्यवस्था सरकार की नहीं, मेरी जिम्मेदारी है : लोक सभा स्पीकर ओम बिरला

Lok Sabha Security Breach: विपक्ष ने संसद में गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग को लेकर नारेबाजी की. इस पर लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला नाराज हो गए. राजनाथ सिंह ने भी विपक्ष पर अराजक स्थिति पैदा करने का आरोप लगाया. 

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Dec 14, 2023, 01:11 PM IST
  • हंगामे के चलते लोक सभा की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित
  • लोकसभा अध्यक्ष बोले, यह पूरा क्षेत्र संसद सचिवालय के अंदर आता है
संसद की सुरक्षा व्यवस्था सरकार की नहीं, मेरी जिम्मेदारी है : लोक सभा स्पीकर ओम बिरला

नई दिल्ली. Lok Sabha Security Breach: लोक सभा की सुरक्षा में हुई चूक के मामले में लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि देश की संसद की सुरक्षा व्यवस्था से सरकार का कोई संबंध नहीं है, यह उनकी जिम्मेदारी है. दरअसल गुरुवार को भी लोक सभा में जमकर हंगामा हुआ. विपक्ष सरकार की तरफ से जवाब की मांग की और गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग को लेकर नारे की. इस पर नाराजगी जताते हुए लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने यह बात कही है. 

लोक सभा की कार्यवाही स्थगित
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने विपक्षी दलों के सांसदों पर अराजक स्थिति पैदा करने का आरोप लगा दिया. लेकिन सदन में विपक्षी दलों का हंगामा जारी रहने पर बिरला ने लोक सभा की कार्यवाही 2 बजे तक स्थगित कर दी.

क्या हुआ संसद में
गुरुवार को 11 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही विपक्षी सांसदों ने सरकार के जवाब और गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग को लेकर नारे लगाना शुरू कर दिया. इस पर लोक सभा अध्यक्ष बिरला ने कहा कि जो कल घटना घटी है उस घटना को लेकर हम सब चिंतित हैं. उन्होंने आगे कहा कि संसद की सुरक्षा की जिम्मेदारी संसद सचिवालय की होती है. यह पूरा क्षेत्र संसद सचिवालय के अंदर आता है, विशेष रूप से लोक सभा के अंदर आता है. इसकी सुरक्षा की सारी जिम्मेदारी और क्षेत्राधिकार लोक सभा सचिवालय का है, सरकार कभी भी सचिवालय में हस्तक्षेप नहीं कर सकती, हम सरकार को करने भी नहीं देंगे.

बोले, गलत परिपाटी न डालिए
उन्होंने विपक्षी सांसदों से कहा कि गलत परिपाटी मत डालिए, पहले भी घटनाएं हुई हैं, उस पर भी चर्चा करेंगे और भविष्य में ऐसा ना हो, उस पर भी चर्चा करेंगे. हम और आप बैठकर चर्चा करेंगे, यह संसद का क्षेत्राधिकार है. सब की सुरक्षा की जिम्मेदारी लोक सभा अध्यक्ष के नाते मेरी है.

क्या बोले राजनाथ सिंह
राजनाथ सिंह ने भी कहा कि जो हुआ वह काफी दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी. लेकिन आपने ( बिरला) तुरंत इसका संज्ञान लेते हुए पूरे मामले की जांच का आदेश दे दिया. सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों तरफ के सांसदों को भविष्य में यह ध्यान रखना पड़ेगा कि वह ऐसे व्यक्ति को पास ना दे जो संसद में आकर अराजक स्थिति पैदा कर दे. उन्होंने विपक्षी सांसदों पर अराजक स्थिति पैदा करने का आरोप लगाते हुए कहा कि संसद के अंदर इस तरह की अराजक स्थिति पैदा करने का कोई औचित्य नहीं है. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Security Breach: सुरक्षा चूक पर संसद में हंगामा; 'सावधान रहने की जरूरत': राजनाथ सिंह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.
 

ट्रेंडिंग न्यूज़