Delhi Excise Policy Live: क्या गिरफ्तार होंगे मनीष सिसोदिया? आप-बीजेपी के बीच सियासी 'संग्राम'

Delhi Excise Policy Live Updates on Manish Sisodia: शराब घोटाला मामले में मनीष सिसोदिया से CBI की पूछताछ पर घमासान छिड़ गया है. CBI दफ्तर जाने से पहले बोले सिसोदिया ने ये दावा किया है कि मेरी गिरफ्तारी की तैयारी है. सीबीआई से पूछताछ को लेकर मनीष सिसोदिया के घर के आस-पास दिल्ली पुलिस ने धारा 144 लगा दी है. सिसोदिया के पूछताछ के लिए रवाना होने से पहले उनके आवास के बाहर समर्थकों का जमावड़ा लगने से वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई. वहीं भाजपा लगातार आम आदमी पार्टी पर हमलावर हो रही है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2022, 03:32 PM IST
  • शराब घोटाले पर CBI का एक्शन
  • सिसोदिया के समन पर सियासी 'संग्राम'! 
Delhi Excise Policy Live: क्या गिरफ्तार होंगे मनीष सिसोदिया? आप-बीजेपी के बीच सियासी 'संग्राम'
Live Blog

17 October, 2022

  • 15:32 PM

    पार्टी के चुनाव पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि यह पूरी कांग्रेस के लिए गर्व का क्षण है कि हम पार्टी अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए लोकतांत्रिक प्रक्रिया में हैं. कांग्रेस ही पार्टी अध्यक्ष चुन सकती है. हम असली लोकतंत्र का प्रदर्शन कर रहे हैं. कोई भी रबर स्टैंप अध्यक्ष नहीं होगा.

  • 14:45 PM

    संजय सिंह को पुलिस ने हिरासत में लिया
    आम आदमी पार्टी के राज्य सभा सांसद संजय सिंह को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. संजय सिंह दिल्ली में सीबीआई मुख्यालय पर प्रदर्शन कर रहे थे. आप कार्यकर्ता दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से पूछताछ के विरोध में सीबीआई मुख्यालय पर मौजूद हैं.

  • 14:44 PM

    सीबीआई से सोमनाथ भारती ने की ये मांग
    आप विधायक और वकील सोमनाथ भारती ने सीबीआई से मांग की कि उनको वकील के तौर पर सिसोदिया के साथ रहने की अनुमति दी जाए.

  • 14:43 PM

    किसका कुर्ता फाड़ दिया, किसके साथ जुल्म हुआ?
    आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि कुर्ता फाड़ दिया और एक सांसद के साथ जुल्म हो रहा है. आज मनीष सिसोदिया को गिरफ्तार करने की साजिश का जवाब जनता अपने वोट से देगी.

  • 14:42 PM

    सिसोदिया पर क्या-क्या आरोप?
    दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर आरोप है कि शराब कारोबारियों को कथित तौर पर 30 करोड़ रुपये की छूट दी गई, आबकारी नियमों का उल्लंघन कर लाइसेंस धारकों को उनकी मर्जी के मुताबिक सेवा विस्तार दिया गया.

    सिसोदिया के खिलाफ सीबीआई ने आईपीसी की धारा 120-बी (आपराधिक साजिश) और 477-ए (खातों का फजीर्वाड़ा) के तहत एफआईआर दर्ज की है.

  • 14:35 PM

    CBI दफ्तर के बाहर प्रदर्शन, नेताओं को पुलिस की चेतावनी
    CBI दफ्तर के बाहर बैठे AAP नेताओं और कार्यकर्ताओं को पुलिस ने चेतावनी देनी शुरू कर दी है कि वो तुरंत यहां से हट जायें वरना जबरन हटाना पड़ेगा. पुलिस एक्शन की तैयारी में है. लोगों को हटाना शुरू कर दिया गया है.

  • 14:32 PM

    मनीष सिसोदिया के जेल जाने पर किसका सिर ऊंचा होगा?
    Manish Sisodia Live:
    आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा है कि अगर सिसोदिया को गिरफ्तार किया जाता तो गुजरात में हमारा प्रचार और मजबूत होगा. लोग जानते हैं कि क्यों गिरफ्तारी की जा रहे हैं. सीबीआई दफ्तर के बाहर कोई प्रदर्शन नहीं हो रहा. हमें सीबीआई, ईडी से कोई शिकायत नहीं है. सिसोदिया का उत्साह बढ़ाने के लिए गए हैं. मनीष जेल जाएंगे तो हमारा सर और ऊंचा होगा.

  • 13:48 PM

    राजस्थान कांग्रेस विधायक सचिन पायलट ने दिल्ली मे कहा कि कांग्रेस पार्टी ने खुले, लोकतांत्रिक और पारदर्शी चुनाव कराकर देश के लिए एक मिसाल कायम की है. मेरा मानना है कि जो भी इस चुनाव में जीतेगा उसे पार्टी के सभी सदस्यों का पूरा समर्थन मिलेगा.

  • 13:26 PM

    सूत्रों ने दावा किया है कि सीबीआई दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और केस के आरोपी नंबर 1 मनीष सिसोदिया से सबसे पहले ये सवाल पूछ सकती है.

    1. पुरानी आबकारी नीति की जगह नई आबकारी नीति लाने का फैसला किसका था?

    2. सबसे पहली मीटिंग में कौन-कौन लोग मौजूद थे?

    3. पहली मीटिंग में किस किसने अपनी क्या राय दी थी, क्या उस मीटिंग्स के मिनट्स बनाये गए थे या नहीं?

    4. नई आबकारी नीति लाने से सरकार को किस तरह फायदा होता. जरा उसके बारे में बताइये और अगर फायदा होता तो कितना होता और कैसे होता?

    5. शराब के ठेके देने की जो टेंडर प्रक्रिया निकाली गई थी. उसका अंतिम फैसला किसका था?

    6. टेंडर भरने वालों की टर्म एंड कंडीशन क्या थी और ये किसने फाइनल की थी?

    7. कितने लोगों ने टेंडर भरा था. उनकी सिक्योरिटी मनी कितनी थी. ऐसी कितनी कंपनियां थी जिनको टेंडर मिल सकता था और अगर उनको टेंडर नहीं मिला तो क्यों नहीं मिला?

    8. शराब बेचने वालों का कमीशन बढ़ाने के पीछे की वजह क्या थी और इसका अंतिम फैसला किसने लिया था?

    9. पुराने नियमों के खिलाफ शराब बनाने वाली कंपनी को रिटेल में शराब बेचने देने की अनुमति किसने दी थी. किस-किस अधिकारी ने उस फाइल पर आपत्ति जताई थी?

    10. तत्कालीन एक्साइज कमिश्नर आरव गोपी कृष्ण का इस नीति को बनाने में क्या रोल था? क्या उन्होंने कभी कोई आपत्ति जताई थी?

    11. जब शराब बेचने की पुरानी नीति के तहत सरकार को फायदा हो रहा था, तो ऐसी क्या वजह थी कि कुछ कंपनियों को कोविड का लाभ दिया गया?

    12. क्या आपको ये पता था कि जिन लोगों को शराब बेचने की अनुमति आप दे रहे हो, वो सब एक दूसरे को किसी ना किसी तरह जानते थे?

    13. विजय नायर का शराब पॉलिसी बनाने में क्या रोल था?

    14. अगर विजय नायर को कोई रोल नहीं था तो वो इन सभी कंपनी वाले से किसी ना किसी तरह लगातार संपर्क में क्यों था? क्या आपको इस बात की जानकारी थी?

    15. तत्कालीन एक्साइज कमिश्नर आरवा गोपी कृष्ण का इस पॉलिसी को लेकर क्या मानना था? क्या उन्होंने कभी आपको इस पॉलिसी को लागू नहीं करने के लिए कहा था?

    16. क्या डिप्टी कमिश्नर आनंद तिवारी और असिस्टेन्ट कमिश्नर पंकज भटनागर ने इस शराब नीति को लेकर कोई आपत्ति जताई थी या नहीं?

    17. क्या आपको पता था कि इस शराब नीति को बनाते वक्त, अर्जुन पांडे, विजय नायर, दिनेश अरोड़ा, लगातार लाइसेंस धारकों से संपर्क में थे. हम ये जानना चाहते हैं कि एक सरकारी नीति को बनने में इन प्राइवेट लोगों की क्या दिलचस्पी थी?

    (A) अर्जुन पांडे, दिनेश अरोड़ा और विजय नायर ने लाइसेंस धारकों के साथ कितनी मीटिंग की थी और वो मीटिंग्स कहां-कहां हुई क्या आपको इस बात की जानकारी है?

    (B) उन मीटिंग को करने के लिए इन लोगों को किसने अधिकृत किया था?

    (C) पॉलिसी बनाने को लेकर होने वाली सरकारी मीटिंग में कौन कौन प्राइवेट आदमी शामिल होता था?

    (D) अगर होता था तो क्यों होता था, उनको शामिल करने की क्या वजह होती थी?

    18. शराब के ठेकों के लाइसेंस धारकों ने आखिर क्यों करोड़ों रुपये आपके करीबियों के या उनके जानकारों के बैंक अकाउंट में दिए गए?

    19. क्या आपको पता है कितनी रकम इन लोगों को कैश में भी दी गई है?

    20. क्रेडिट नोट देने की वजह क्या थी? ये किसका फैसला था?

    21. क्या आपको पता है कि आबकारी विभाग के अधिकारियों ने इस पॉलिसी को लागू करने के दौरान क्या क्या फायदा उठाया है?

    22. क्या आपको मालूम है कि पॉलिसी लागू करने के दौरान करोड़ों रुपये का लेनदेन हुआ? हमारी जानकारी में है कि इसका फायदा आपको भी पहुंचा है. हम आपसे जानना चाहते हैं कि क्या कभी आपने किसी लाइसेंसी धारक से किसी भी तरह का फायदा उठाया है?

    23. आपके सरकारी काम में प्राइवेट लोग किस किस तरह का काम करते हैं और क्यों करते हैं?

    24. अगर आपको लगता है कि ये एक्साइज पॉलिसी सबसे अच्छी थी तो इसको वापस क्यों ली?

    25. क्या आपको पता नहीं था कि पॉलिसी वापस लेने से शराब के लाइसेंस धारकों को करोड़ों रुपये का नुकसान हो सकता है?

    26. आखिर अपके पॉलिसी वापस लेने के बाद क्या किसी शराब के लाइसेंस धारक ने अपने नुकसान का कोई विरोध किया था?

    नोट- ये महज सीबीआई की लाइन ऑफ इन्वेस्टीगेशन है, सूत्रों ने दावा किया है कि इसको लेकर ही सीबीआई घुमाफिराकर मनीष सिसोदिया से सवाल कर सकती है.

  • 13:19 PM

    आनंद शर्मा से ज़ी मीडिया ने पूछा कि शशि थरूर ने कहा कि उनके साथ खड़गे जैसा व्यवहार नहीं हुआ, कई जगह प्रदेश अध्यक्षों ने उन्हें महत्व नहीं दिया? आपकी पार्टी पर परिवार वाद का आरोप लगता है? अब उम्मीद करते हैं की माहौल बदलेगा? कहा जा रहा है कि खड़गे स्टांप अध्यक्ष होंगे?

    इसके जवाब में उन्होंने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि मोदी सरकार संविधान का पालन करे, तो फिर हमें भी पार्टी के संविधान का पालन करना ही पड़ेगा.

  • 13:08 PM

    इससे ठीक पहले एक ट्वीट में अरविंद केजरीवाल ने लिखा कि '8 दिसंबर को गुजरात के नतीजे आयेंगे. ये लोग तब तक मनीष को जेल में रखेंगे. ताकि मनीष गुजरात चुनाव में प्रचार के लिए ना जा पायें.'

  • 13:05 PM

    दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल मे ट्वीट करके लिखा है कि जेल के ताले टूटेंगे, मनीष सिसोदिया छूटेंगे.

  • 13:04 PM

    CBI की लाइन ऑफ इन्वेस्टिगेशन
    सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार ऐसा दावा किया जा रहा है कि इन बिंदुओं पर सीबीआई मनीष सिसोदिया से पूछताछ करेगी. कहा जा रहा है कि सीबीआई ने 50 से ज्यादा सवालों की फेहरिस्त तैयार की है.

  • 12:52 PM

    Manish Sisodia Case: भाजपा प्रवक्ता ने बोला कि आजकल एक नया प्रचलन शुरू हो गया है. जब भ्रष्टाचारियों से सवाल-जवाब करने के लिए बुलाया जाता है, तो ये सबसे पहले राजघाट चले जाते हैं कि हम सत्याग्रह करेंगे. सत्याग्रह और भ्रष्टाचार में कोई मेल ही नहीं है. इससे भगत सिंह जी का भी अपमान और महात्मा गांधी जी का भी घोर अपमान है. राहुल गांधी जी भी वहीं गए थे और मनीष सिसोदिया भी वहीं गए.

  • 12:51 PM

    पात्रा ने कहा कि मनीष सिसोदिया जी मैं ये पूछना चाहता हूं कि आप वही पार्टी हैं जिसने अन्ना हजारे जी को लेकर भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन किया था. पूरे भारत वर्ष में आपने प्रतिज्ञा ली थी कि हम भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ेंगे. आम आदमी कितनी बड़ी नौटंकी पार्टी है कि जो लोग भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने आए थें, आज वही सबसे कट्टर बेईमान पार्टी बनकर उभरी है.

  • 12:50 PM

    Delhi Excise Policy Scam: भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि जब राहुल गांधी को भ्रष्टाचार के मामले में बुलाया गया था, तब ठीक इसी प्रकार कांग्रेस पार्टी नौटंकी करने में लगी थी, प्रदर्शन करने में लगी थी. ये कहना अतिशयोक्ति नहीं होगी कि ये जश्ने भ्रष्टचार है. पहले तो भ्रष्टाचार कीजिए, दलाली करिए और जब आपसे सवाल पूछा जाए तो आप जश्न मनाइये.

  • 12:49 PM

    Manish Sisodia News: संबित पात्रा ने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सही मायने में देखा जाए तो कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की जो नौटंकी है वो सही मायने में एक ही किस्म की है. आज जिस प्रकार के आम आमदी पार्टी का जो ड्रामा देखने को मिल रहा है, आप याद करिए चंद दिनों पहले ठीक इसी प्रकार का दृश्य राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी का देखने को मिल रहा था.

  • 11:58 AM

    Manish Sisodia Live: सीबीआई ने अगस्त में सिसोदिया और 14 अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की थी. अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के उपराज्यपालय वी. के. सक्सेना ने दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के क्रियान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी.

    उन्होंने बताया कि प्राथमिकी दर्ज होने के बाद एजेंसी ने सिसोदिया के परिसरों पर छापेमारी की और गाजियाबाद के एक बैंक में उनके लॉकर की तलाशी भी ली. सीबीआई युवजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी के लोकसभा सांसद मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी के बेटे राघव रेड्डी से भी इस मामले में पूछताछ कर चुकी है.

  • 11:58 AM

    सिसोदिया के पूछताछ के लिए रवाना होने से पहले उनके आवास के बाहर बड़ी संख्या में उनके समर्थक एकत्रित हो गए. अधिकारियों ने बताया कि वह पूर्वाह्न सवा 11 बजे सीबीआई मुख्यालय पहुंचे. उन्हें सीधे पहली मंजिल पर भ्रष्टाचार रोधी शाखा के कार्यालय ले जाया गया.

  • 11:57 AM

    पूछताछ के लिए सीबीआई मुख्यालय पहुंचे सिसोदिया
    Manish Sisodia Case:
    दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आबकारी नीति मामले में पूछताछ के लिए सोमवार को केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) मुख्यालय पहुंचे. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. सिसोदिया इससे पहले सुबह आम आदमी पार्टी (आप) के कार्यालय और महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट गए.

  • 11:56 AM

    एक अधिकारी ने बताया कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सिसोदिया के आवास के आसपास सुरक्षा कड़ी की गई है. सिसोदिया के पूछताछ के लिए रवाना होने से पहले उनके आवास के बाहर समर्थकों का जमावड़ा लगने से वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई. अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने मामले में ‘इंडो स्पिरिट्स’ के मालिक समीर महेंद्रू, गुरुग्राम स्थित ‘बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड’ के निदेशक अमित अरोड़ा और ‘इंडिया अहेड न्यूज़’ के प्रबंध निदेशक एम. गौतम सहित कई लोगों से पूछताछ की है.

  • 11:55 AM

    दिल्ली पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पूरे नई दिल्ली जिले में धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा हमेशा लागू रहती है. मथुरा रोड स्थित सिसोदिया के आवास के आसपास भी धारा 144 लागू कर दी गई है. अधिकारियों ने बताया कि धारा 144 में सीबीआई मुख्यालय के आसपास का क्षेत्र भी शामिल है क्योंकि यह नई दिल्ली जिले के अंतर्गत आता है.

  • 11:54 AM

    Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया के मथुरा रोड स्थित आवास के आसपास सोमवार को सुरक्षा बढ़ाने के साथ ही निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली सरकार की आबकारी नीति को बनाये जाने और उसके क्रियान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में पूछताछ के लिए सिसोदिया को सोमवार को तलब किया है, जिसके मद्देनजर यह कदम उठाया गया है.

  • 11:52 AM

    'आप' ने जीता भ्रष्टाचार का विश्व कप
    भाजपा प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा कि मनीष सिसोदिया आज जिस तरह से अपने समर्थकों के साथ सड़कों पर खुली कार में नारे लगा रहे थे, ऐसा लगता है कि आम आदमी पार्टी ने भ्रष्टाचार का विश्व कप जीत लिया है.

  • 11:51 AM

    सिसोदिया के शक्ति प्रदर्शन पर BJP का हमला
    Manish Sisodia News: सिसोदिया के राजघाट जाने पर अमित मालवीय का बयान आया है. उन्होंने कहा कि कोई सत्याग्रह नहीं कर रहे सिसोदिया, भ्रष्टाचार के आरोप हैं. राहुल गांधी ने भी ऐसे ही ड्रामा किया पर पूछताछ हुई.

  • 11:43 AM

    Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली के डिप्टी सीएम और आप नेता मनीष सिसोदिया आबकारी नीति मामले में पूछताछ के लिए सीबीआई मुख्यालय पहुंचे. 

  • 11:40 AM

    शराब घोटाले पर दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर CBI का शिकंजा कसता जा रहा है. सिसोदिया से CBI आज पूछताछ करने वाली है. इससे पहले आम आदमी पार्टी ने शक्ति प्रदर्शन करने की कोशिश की. आम आदमी पार्टी ऑफिस में आप कार्यकर्ताओं ने प्रदर्शन किया. इस दौरान सिसोदिया ने कहा कि उन्हें गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही है. केजरीवाल ने भी ट्वीट कर कहा कि सिसोदिया पर फर्जी केस है. वहीं बीजेपी आम आदमी पार्टी पर लगातार हमलावर है.

  • 11:38 AM

    मालवीय का सिसोदिया पर हमला
    Manish Sisodia case: मनीष सिसोदिया को भ्रष्टाचार के लिए बुलाया गया. सिसोदिया सत्याग्रह के लिए नहीं जा रहे. राहुल ने भी इसी तरह के नखरे किए, लेकिन समाप्त हो गए. लेकिन 5 दिनों में अपना बयान दर्ज किया. अकेले ही एजेंसियों का सामना करना पड़ता है. कोई केजरीवाल पढ़ाने वाला नहीं होगा. मनीष सिसोदिया-संजय राउत में कई समानताएं. राउत अब हमेशा के लिए जेल में हैं.

  • 11:37 AM

    Manish Sisodia News: शराब घोटाला मामले में अब तक तीन गिरफ्तारियां हो चुकी हैं. बीते 19 अगस्त को शराब घोटाले में CBI ने दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर समेत दूसरे ठिकानों पर छापेमारी की थी.

  • 11:37 AM

    Manish Sisodia Live: सीबीआई से पूछताछ को लेकर मनीष सिसोदिया के घर के आस-पास दिल्ली पुलिस ने धारा 144 लगा दी है. हालांकि नई दिल्ली में पहले से धारा 144 लागू है, क्योंकि पास में ही सुप्रीम कोर्ट भी है. लिहाजा आज बाकी दिनों के मुकाबले ज्यादा पुलिस स्टाफ तैनात किया गया है. किसी भी तरह के प्रदर्शन की संभावना को देखते हुए पुलिसबल पूरी तरह से अलर्ट है.

  • 11:36 AM

    इस बीच सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि मेरे खिलाफ पूरी तरह से फर्जी केस बनाकर इनकी तैयारी मुझे गिरफ्तार करने की है. मुझे आने वाले दिनों में चुनाव प्रचार के लिए गुजरात जाना था. ये लोग गुजरात बुरी तरह से हार रहे हैं. इनका मकसद मुझे गुजरात चुनाव प्रचार में जाने से रोकना है.

  • 11:35 AM

    Delhi Excise Policy Scam: दिल्ली शराब घोटाला मामले में आज डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को CBI के सवालों का सामना करना पड़ेगा. CBI ने समन भेजकर सिसोदिया को बुलाया. सिसोदिया से पूछताछ के लिए सीबीआई ने सवालों की लिस्ट तैयार कर ली है.

  • 11:33 AM

    Manish Sisodia case: आबकारी नीति मामले में केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के समक्ष पेश होने से पहले दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, सीबीआई मुझे ‘झूठे’ मामले में गिरफ्तार करने की योजना बना रही है.

ट्रेंडिंग न्यूज़