Kisan Andolan: सिंघु, टिकरी, गाजीपुर... जानें दिल्ली के कितने बॉर्डर, कौनसे पर किसान आंदोलन तेज?

Kisan Andolan Borders: दिल्ली के पूर्वी हिस्से को उत्तर प्रदेश और पश्चिमी हिस्से को हरियाणा छूता है. शंभू बॉर्डर पंजाब से सटा है, जो दिल्ली-हरियाणा को जोड़ने वाले हाईवे से जुड़ता है. 

Written by - Ronak Bhaira | Last Updated : Feb 21, 2024, 11:20 AM IST
  • 5 बॉर्डर पूरी तरह से सील किए गए
  • शंभू बॉर्डर पर सबसे अधिक किसान
Kisan Andolan: सिंघु, टिकरी, गाजीपुर... जानें दिल्ली के कितने बॉर्डर, कौनसे पर किसान आंदोलन तेज?

नई दिल्ली: Kisan Andolan Borders: दिल्ली से सटे इलाकों में एक बार फिर किसान आंदोलन तेज हो गया. किसानों ने दिल्ली कूच करने का ऐलान किया है. इसके लिए वे दिल्ली के अलग-अलग बॉर्डर पर जमा हो रहे हैं. अपने साथ JCB और करें भी लेकर पहुंच रहे हैं. किसान दिल्ली में प्रवेश न कर पाएं इसके लिए दिल्ली के बॉर्डर सील कर दिए गए हैं. पिछले किसान आंदोलन में सिंघु बॉर्डर चर्चा में था, जबकि इस बार शंभू बॉर्डर सुर्खियों में है. आइए, जानते हैं कि दिल्ली किन-किन सीमाओं से घिरा है. 

दिल्ली से सिर्फ दो राज्य लगते हैं
दिल्ली की सीमा किस-किस राज्य को छूती है, इसका जवाब राजधानी का ‘पॉलिटिकल मैप’ देखने से मिल जाता है. दिल्ली की सीमा दो राज्यों को छूती है. दिल्ली के पूर्वी हिस्से को उत्तर प्रदेश और पश्चिमी हिस्से को हरियाणा छूता है. उत्तर प्रदेश के दो जिले गाजियाबाद और  गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) दिल्ली से लगते हैं. जबकि हरियाणा के चार जिले गुड़गांव, सोनीपत, फरीदाबाद, और झज्जर दिल्ली से लगते हैं. 

फिर पंजाब कैसे जुड़ता है? 
पंजाब सीधे तौर पर दिल्ली से नहीं जुड़ता है. दिल्ली-हरियाणा को जोड़ने वाला हाईवे आगे जाकर पंजाब राज्य से जुड़ते हैं. यहीं पर शंभू बॉर्डर है. शंभू बॉर्डर किसान आंदोलन 2.0 का सबसे बड़ा किला बना हुआ है. दरअसल, शंभू सीमा पंजाब के पटियाला जिले में पड़ती है. ये हरियाणा की सीमा के पास का एक छोटा सा गांव है. ये बॉर्डर दिल्ली, पंजाब और हरियाणा को जोड़ता है.

दिल्ली से सटे हुए बॉर्डर कौनसे?

1. सिंघू बॉर्डर: दिल्ली-चंडीगढ़ हाईवे
2. रजोकरी बॉर्डर: दिल्ली-जयपुर हाईवे
3. टिकरी बॉर्डर: दिल्ली-रोहतक हाईवे
4. बदरपुर बॉर्डर: दिल्ली-आगरा हाईवे
5. झरोदा बॉर्डर: नजफगढ़-बहादुरगढ़ रोड
6. लोनी बॉर्डर: दिल्ली-गाजियाबाद
7. सीमापुरी बॉर्डर: दिल्ली-नोएडा
8. गाजीपुर बॉर्डर: दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे
9. डीएनडी बॉर्डर: दिल्ली-नोएडा
10. लिंक रोड बॉर्डर/चिल्ला: दिल्ली-नोएडा

किन बॉर्डर पर किसान आंदोलन तेज?
किसान आंदोलन के कारण 10 में से 5 बॉर्डर सील किए गए हैं. यहां पर आवाजाही बंद है. इनमें दिल्ली से हरियाणा को कनेक्ट करने वाला टिकरी, सिंघू और झरोदा बॉर्डर को बंद किया गया है. इसके लावा, दिल्ली को यूपी से जोड़ने वाले चिल्ला और गाजीपुर बॉर्डर को बंद कर दिया है. बता दें की पश्चिमी यूपी में भी किसान आंदोलन का प्रभाव है. 

ये भी पढ़ें- Kisan Andolan Live: युवा नहीं, केवल किसान नेता आगे बढ़ेंगे; टिकैत निकालेंगे ट्रैक्टर रैली

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़