जानें क्यों इस राज्य में 80 लाख लोगों का हुआ मेडिकल टेस्ट, 16 लाख लोग निकले बीमार

केरल से एक हैरान कर देने वाली रिपोर्ट सामने आई है. राज्य सरकार की ओर से वहां रहने वाले लोगों की जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का पता लगाने के लिए करीब 80 लाख लोगों की जांच की गई. जांच के बाद जो नतीजे आए वे काफी हैरान और परेशान करने वाले हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 22, 2023, 11:28 AM IST
  • 20 प्रतिशत लोग निकले बिमार
  • 'इलाज में मिलेगी मदद'
जानें क्यों इस राज्य में 80 लाख लोगों का हुआ मेडिकल टेस्ट, 16 लाख लोग निकले बीमार

नई दिल्लीः केरल से एक हैरान कर देने वाली रिपोर्ट सामने आई है. राज्य सरकार की ओर से वहां रहने वाले लोगों की जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों का पता लगाने के लिए करीब 80 लाख लोगों की जांच की गई. जांच के बाद जो नतीजे आए वे काफी हैरान और परेशान करने वाले हैं.

20 प्रतिशत लोग निकले बिमार
जांच में 80 लाख लोगों में से लगभग 20 प्रतिशत यानी 16 लाख लोगों को उच्च रक्तचाप या मधुमेह से ग्रस्त पाया गया. इस बात की जानकारी खुद राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने दी है.

'इलाज में मिलेगी मदद'
वीना जॉर्ज ने कहा कि हमारे इस पहल से हमें बीमारियों का जल्द पता लगाने और भविष्य में होने वाली कठिनाईयों को रोकने में मदद मिलेगी. उन्होंने कहा, 'जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों और कैंसर का जल्द पता लगने पर रोगों का समय रहते बिना कठिनाई पैदा हुए इलाज किया जा सकता है.' 

'5 लाख लोगों को किया गया रेफर'
स्वास्थय मंत्री ने आगे कहा, राज्य के करीब 80 लाख लोगों की जांच की गई, जिनमें से लगभग 20 प्रतिशत लोग गंभीर बीमारियों से ग्रस्त पाए गए. साथ ही पांच लाख से अधिक लोगों को संदिग्ध कैंसर के मद्देनजर जांच के लिए रेफर किया गया है. उन्होंने कहा कि कैंसर नियंत्रण रणनीति के हिस्से के रूप में एक कैंसर स्क्रीनिंग डैशबोर्ड भी विकसित किया गया है और इसके माध्यम से 6.49 प्रतिशत यानी की 5,15,938 लोगों को संदिग्ध कैंसर के लिए रेफर किया गया है.

क्या निकला जांच में?
बता दें कि अब तक किए गए कुल 80 लाख लोगों की जांच में से, 19.97 प्रतिशत यानी की 15,86,661 लोग किसी भी तरह की गंभीर बीमारी के जोखिम वाले समूह में आते हैं. वहीं, 11.02 प्रतिशत यानी 8,75,236 लोगों को उच्च रक्तचाप, 8.88 प्रतिशत यानी 7,05,475 लोगों को मधुमेह और 3.88 प्रतिशत यानी 3,08,825 लोगों को मधुमेह और उच्च रक्त चाप दोनों के होने का संदेह था.

ये भी पढ़ेंः Delhi Mayor Election 2023 LIVE: आज होगा दिल्ली मेयर का चुनाव, 3 बार फेल हो चुका है ये इलेक्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़