'जातिवाद' पर तंज, राम मंदिर का जिक्र: दशहरा कार्यक्रम में पीएम मोदी के भाषण के 5 खास बातें

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने लोगों से दस प्रण लेने का आह्वान किया जिसमें कम से कम एक गरीब परिवार के सामाजिक-आर्थिक स्तर को उठाना भी शामिल है. अपने भाषण की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने 'सियावर रामचंद्र की जय' के साथ की.आइए जानते हैं कि भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कौन सी खास पांच बातें कहीं...

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 24, 2023, 08:52 PM IST
  • दिल्ली के दशहरा कार्यक्रम में बोले पीएम.
  • भाषण में राम मंदिर निर्माण का किया जिक्र.
'जातिवाद' पर तंज, राम मंदिर का जिक्र: दशहरा कार्यक्रम में पीएम मोदी के भाषण के 5 खास बातें

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवाल को दिल्ली के द्वारका स्थित सेक्टर 10 में आयोजित दशहरा कार्यक्रम और रावण दहन में शामिल हुए.इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने लोगों से दस प्रण लेने का आह्वान किया जिसमें कम से कम एक गरीब परिवार के सामाजिक-आर्थिक स्तर को उठाना भी शामिल है. अपने भाषण की शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी ने 'सियावर रामचंद्र की जय' के साथ की.आइए जानते हैं कि भाषण के दौरान पीएम मोदी ने कौन सी खास पांच बातें कहीं...

1-अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने समाज में सौहार्द को नुकसान पहुंचाने वाली जातिवाद, क्षेत्रवाद जैसी विकृतियों को खत्म करने का आह्वान किया.

2-अयोध्या में बन रहे राम मंदिर का जिक्र कर पीएम मोदी ने कहा- यह हमारा सौभाग्य है कि हम भव्य राम मंदिर बनते देख सकते हैं.

3-पीएम ने कहा- रावण दहन केवल एक पुतले के दहन तक सीमित नहीं होना चाहिए बल्कि यह उन ताकतों के लिए भी है जो मां भारती को जातिवाद और क्षेत्रवाद के नाम पर बांटना चाहते हैं.

4-पीएम ने कहा कि हमारे पास गीता का ज्ञान भी है और हम आईएनएस विक्रांत और तेजस बनाना भी जानते हैं. हम श्री राम 'मर्यादा' भी जानते हैं और सीमाओं की सुरक्षा करना भी जानते हैं.

5-पीएम ने लोगों से दस प्रण लेने का भी आह्वान किया. ये दस प्रण हैं- जल संरक्षण, डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देना, अपने आसपास साफ-सफाई रखना, मेड इन इंडिया प्रोडक्ट खरीदना और लोकल प्रोडक्ट्स के लिए वोकल होना, बेहतर गुणवत्ता का काम करना, पहले भारत घूमना फिर विदेश जाना, ऑर्गेनिक फार्मिंग को बढ़ावा देना, रोज के खाने में मिलेट्स शामिल करना, जीवन में फिटनेस को प्राथमिकता देना, एक गरीब परिवार का सदस्य बनकर उसके सामाजिक आर्थिक विकास में सहयोग देना. 

ये भी पढ़ें- Jharkhand: इंसानी जान से ज्यादा कीमती हुई भैंस, जानें क्यों हुई 16 साल के लड़के की पीट-पीटकर हत्या

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़