153 दिनों के कार्यकाल के बाद चंपई सोरेन ने CM पद से दिया इस्तीफा, हेमंत सोरेन होंगे नए मुख्यमंत्री

झारखंड की सियासत में एक बार फिर बड़ा बदलाव आ गया है. मौजूदा मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. इससे पहले झारखंड में JMM और गठबंधन दल के सभी नेताओं की बैठक बुलाई गई थी. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jul 3, 2024, 08:16 PM IST
  • झारखंड के 13वें CM बनेंगे हेमंत सोरेन
  • 153 दिनों तक मुख्यमंत्री रहे चंपई सोरेन
153 दिनों के कार्यकाल के बाद चंपई सोरेन ने CM पद से दिया इस्तीफा, हेमंत सोरेन होंगे नए मुख्यमंत्री

नई दिल्लीः झारखंड की सियासत में एक बार फिर बड़ा बदलाव आ गया है. मौजूदा मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. इससे पहले झारखंड में JMM और गठबंधन दल के सभी नेताओं की बैठक बुलाई गई थी. इस बैठक में झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और JMM के कार्यकारी अध्यक्ष को एक बार फिर विधायक दल का नेता चुना गया. 

झारखंड के 13वें CM बनेंगे हेमंत सोरेन
ऐसे में एक बार फिर हेमंत सोरेन झारखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. चंपई सोरेन ने हेमंत सोरेन के जेल जाने के बाद झारखंड के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली थी. वहीं, अब 3 जुलाई को चंपई सोरेन ने CM पद से इस्तीफा दे दिया है. अब हेमंत सोरेन झारखंड के 13वें मुख्यमंत्री के रूप में एक बार फिर शपथ लेंगे. कुल मिलाकर चंपई सोरेन 153 दिनों तक झारखंड के मुख्यमंत्री के पद पर बने रहे. 

'मुख्यमंत्री पद से दे दिया इस्तीफा'
राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद चंपई सोरेन ने कहा, 'कुछ दिनों पहले मुझे झारखंड का मुख्यमंत्री बनाया गया और मुझे राज्य की जिम्मेदारी सौंपी गई. अब हेमंत सोरेन की वापसी के बाद हमारे गठबंधन ने फैसला किया है कि अब हम हेमंत सोरेन को फिर से अपना नेता चुनेंगे. अब मैंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है.'

31 जनवरी को जेल गए थे हेमंत सोरेन
बता दें कि हेमंत सोरेन ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में 31 जनवरी को गिरफ्तारी से पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि हेमंत सोरेन अपनी पत्नी कल्पना सोरेन को मुख्यमंत्री बना सकते हैं. लेकिन इन सभी कयासों से उलट हेमंत सोरेन ने फैसला लिया और चंपई सोरेन के हाथों में अपनी सत्ता की चाबी थमा दी. 28 जून को हेमंत सोरेन करीब पांच महीने के बाद जेल से बाहर आए हैं. 

ये भी पढ़ेंः हेमंत सोरेन की वापसी के क्या मायने, चुनाव से पहले फिर क्यों बन रहे CM?  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़