Janjatiya Vikas Culture Night: इंडिया गेट पर 5 अगस्त को कल्चरल नाइट का होगा आगाज, जी मीडिया स्वागत को है तैयार

Janjatiya Vikas Culture Night: ज़ी मीडिया के साथ मिलकर भारतीय संस्कृति मंत्रालय ने आजादी के अमृत महोत्सव में जनजातीय विकास की घोषणा की. यह संपूर्ण आदिवासी समुदाय के उत्थान और सशक्तिकरण के लिए अपनी तरह का पहला 360 डिग्री अभियान होने वाला है.

Written by - Manushri Bajpai | Last Updated : Aug 3, 2023, 01:01 PM IST
  • इंडिया गेट पर आयोजित होगी Cultural Night
  • 5 अगस्त को आयोजित होगा प्रोग्राम
Janjatiya Vikas Culture Night: इंडिया गेट पर 5 अगस्त को कल्चरल नाइट का होगा आगाज, जी मीडिया स्वागत को है तैयार

नई दिल्ली:Janjatiya Vikas Culture Night: जी मीडिया भारतीय संस्कृति मंत्रालय के साथ मिलकर 5 अगस्त 2023 को इंडिया गेट पर देश के 'जनजातीय' विरासत के लिए एक उत्सव का आयोजन करने वाला है. संस्कृति मंत्रालय की यह पहल अमृत महोत्सव की अगली कड़ी का हिस्सा है. 'जनजातीय' विकास और सशक्तिकरण आजादी के अमृत महोत्सव के प्राथमिक पहलुओं में से एक रहा है. यह 'जनजातीय' संस्कृति के संरक्षण, समावेशी विकास, आजीविका के अवसरों, शिक्षा, स्वास्थ्य और संवेदनशीलता को दर्शाएगा. 

ज़ी मीडिया के सहयोग से संस्कृति मंत्रालय ने आजादी के अमृत महोत्सव में जनजातीय विकास की घोषणा की थी. यह संपूर्ण आदिवासी समुदाय के उत्थान और सशक्तिकरण के लिए अपनी तरह का पहला अभियान है. ज़ी मीडिया 5 अगस्त 2023 को शाम 7 बजे सेंट्रल विस्टा, इंडिया गेट पर एक 'जनजातीय' सांस्कृतिक रात्रि का आयोजन करने जा रहा है. इस भव्य समारोह में आदिवासी संगीत, नृत्य और फैशन शो का मिश्रण होगा. इस शो में आदिवासी पोशाक भी देखने को मिलेंगी.

'जनजातीय' विकास पहल के माध्यम से आदिवासी समुदायों की अनकही संघर्ष को उजागर करने, भारत को एक सांस्कृतिक समृद्ध देश बनाने में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में शिक्षित करने की योजना बनाई जा रही है. कई अन्य डिजिटल और ऑनग्राउंड तत्व भी इस अभियान में योगदान देंगे.

इस प्रमुख पहल के बारे में भारत सरकार के संस्कृति राज्य मंत्री, अर्जुन राम मेघवाल ने कहा- 'जनजातीय विकास अभियान की संकल्पना का उद्देश्य भारत के नागरिकों को समग्र सशक्तिकरण की दिशा में शामिल करना है. आदिवासी समुदाय हमारे समाज में एक अभिन्न भूमिका निभाता है. इसलिए प्रत्येक नागरिक को भारत की गौरवशाली आदिवासी विरासत और संस्कृति को अपनाने के लिए आगे आना चाहिए.'

इंडियाडॉटकॉम डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड के सीआरओ श्रीधर मिश्रा ने इस अभियान के बारे में कहा, 'जनजाति विकास अभियान के लॉन्च के साथ ज़ी मीडिया का लक्ष्य राष्ट्र के साथ आदिवासी समुदाय के रिश्ते को और मजबूत बनाना है. हमने इस अनूठी पहल के लिए 360 डिग्री दृष्टिकोण अपनाया है. इसने लोगों को जनजातीय समुदायों के लचीलेपन, प्रगति और समावेशी विकास का जश्न मनाने में सक्रिय रूप से भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया है.'

क्या है इंडियाडॉटकॉम डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड

इंडियाडॉटकॉम डिजिटल प्राइवेट लिमिटेड पूर्व में ज़ी डिजिटल, भारत की सबसे बड़ी डिजिटल मीडिया प्रकाशन कंपनी में से एक है. आईडीपीएल के विशिष्ट डिजिटल उत्पाद 32 से अधिक डिजिटल संपत्तियों के साथ दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ती वेबसाइटों में से एक हैं.

इसे भी पढ़ें: OMG 2 Trailer: इंतजार हुआ खत्म! शुरू करो स्वागत की तैयारी…, आ गए हैं डमरूधारी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़