Indian Railway: दुनिया का सबसे शक्तिशाली इंजन बना रहा भारत, जानिए कैसे होगी रेलवे की कायापलट

भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली रेल इंजन बनाने वाले देशों की सूची में शामिल है. 12 हजार हॉर्स पावर की क्षमता वाला ये रेल इंजन मेक इन इंडिया के तहत निर्मित है. भारत सहित केवल छह देश ही ऐसे 12 हजार हॉर्स पावर के इंजन बनाते हैं और भारत उन कुछ चुनिंदा देशों में से है, जहां इतने शक्तिशाली रेल इंजन बनते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 27, 2023, 06:38 AM IST
  • सिर्फ छह देश बनाते हैं इतने शक्तिशाली इंजन
  • इस तरह के 800 इंजन और बनाएगा भारत
Indian Railway: दुनिया का सबसे शक्तिशाली इंजन बना रहा भारत, जानिए कैसे होगी रेलवे की कायापलट

नई दिल्लीः भारत दुनिया के सबसे शक्तिशाली रेल इंजन बनाने वाले देशों की सूची में शामिल है. 12 हजार हॉर्स पावर की क्षमता वाला ये रेल इंजन मेक इन इंडिया के तहत निर्मित है. भारत सहित केवल छह देश ही ऐसे 12 हजार हॉर्स पावर के इंजन बनाते हैं और भारत उन कुछ चुनिंदा देशों में से है, जहां इतने शक्तिशाली रेल इंजन बनते हैं.

भारत के अलावा रूस, चीन, फ्रांस, जर्मनी और स्वीडन ही 12,000 हॉर्स पावर की क्षमता वाले रेल इंजन बनाते हैं. 

इस तरह के 800 इंजन और बनाएगा भारत
फिलहाल भारत निर्मित ये रेल इंजन फ्रांसीसी कंपनी के साथ मिलकर बनाए जा रहे हैं. इन्हें मधेपुरा की इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव फैक्ट्री में बनाया जाता है.अब तक देश में ऐसे 100 शक्तिशाली रेल इंजन बन चुके हैं और अब 800 इंजन और बनाए जाएंगे.

जानिए इन इंजन से कैसे हो रहा फायदा
दुनिया में पहली बार ब्रॉड गेज रेलवे लाइन पर केवल भारत ने ही डब्ल्यूएजी12 बी नामक इस शक्तिशाली रेल इंजन को दौड़ाया है. इनमें जीपीएस भी दिया गया है, जिसकी सहायता से इन्हें कहीं भी ट्रैक किया जा सकता है. ये इंजन 120 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से दौड़ा सकता है. इसकी सहायता से भारत में मालगाड़ियों की औसत गति और भार ले जाने की क्षमता बेहतर हो रही है. इससे सामान को इधर-उधर भेजने का समय भी कम हो रहा है.

मधेपुरा में बनने वाले इंजन ट्विन बो-बो डिजाइन वाले हैं. इस रेल इंजन का एक्सल लोड 22.5 टन है जिसे 25 टन तक बढ़ाया जा सकता है. ऊंचाई पर माल लेकर जाने की इसकी क्षमता गजब की है.

लोड कम होने पर एक इंजन से चल सकता है काम
मास्टर लोको में किसी तरह की खराबी आने की परिस्थिति में स्लेव लोको के पावर से कार्य किया जा सकता है. लोड कम होने की दशा में दो में से एक इंजन को बंद करके भी काम चलाया जा सकता है. इसकी लंबाई 35 मीटर हैं और इसमे 1000 लीटर हाई कंप्रेसर कैपेसिटी के दो एमआर टैंक लगाए गए हैं. यह लॉन्ग हॉल लोड को भी सुगमता से चलाने में सक्षम है.

(इनपुटः आईएएनएस)

यह भी पढ़िएः Nude Video Call: साइबर ठगी का नया हथियार न्यूड वीडियो कॉल, जाल में फंसे तो लुट जाएंगे

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़