इंडियन नेवी को मिलेगी सीहॉक हेलिकॉप्टर स्क्वॉड्रन, मॉडर्न हथियार और सेंसर समेत कई खूबियां

इस हेलिकॉप्टर को एंटी सबमरीन वॉरफेयर, एंटी सर्फेस वॉरफेयर, खोज -बचाव अभियानों, मेडिकल इवैक्यूएशन, जहाजों को बीच समुद्र में रसद की आपूर्ति के लिए डिजाइन किया गया है.

Last Updated : Mar 3, 2024, 11:29 PM IST
  • बढ़ेगी इंडियन नेवी की ताकत.
  • नेवी के हिसाब से किया है डिजाइन.
इंडियन नेवी को मिलेगी सीहॉक हेलिकॉप्टर स्क्वॉड्रन, मॉडर्न हथियार और सेंसर समेत कई खूबियां

नई दिल्ली.भारतीय नौसेना यानी नेवी में 6 मार्च को सीहॉक हेलिकॉप्टर की एक पूरी स्कॉड्रन शामिल होने जा रही है. MH 60 आर सीहॉक मल्टी-रोल हेलीकॉप्टर को कोच्चि स्थित बेस आईएनएस गरुड़ में अलग से एक नया स्क्वॉड्रन बनाकर कमीशन किया जायेगा. नेवी ने इसके बारे में जानकारी दी है कि इस हेलीकॉप्टर का उसके बेड़े में शामिल होना देश की रक्षा आधुनिकीकरण यात्रा में एक महत्वपूर्ण क्षण होगा.

इस हेलिकॉप्टर को एंटी सबमरीन वॉरफेयर, एंटी सर्फेस वॉरफेयर, खोज -बचाव अभियानों, मेडिकल इवैक्यूएशन, जहाजों को बीच समुद्र में रसद की आपूर्ति के लिए डिजाइन किया गया है.सीहॉक हेलिकॉप्टरों को आईएनएएस (इंडियन नेवल एयर स्क्वॉड्रन) 334 नाम के नए स्क्वॉड्रन में कमीशन किया जाएगा. इसके शामिल होने के साथ ही नौसेना अपनी समुद्री ताकत में महत्वपूर्ण वृद्धि की गवाह बनेगी.

भारतीय परिस्थितियों में परीक्षण
प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस हेलीकॉप्टर का भारतीय परिस्थितियों में कड़ाई से परीक्षण किया गया है. यह बेड़े में पूरी तरह से एकीकृत है. उन्नत हथियार, सेंसर और एवियोनिक्स सूट सीहॉक को भारतीय नौसेना की समुद्री सुरक्षा आवश्यकताओं के लिए आदर्श बनाते हैं. यह हलिकॉप्टर पारंपरिक और नए तरह के खतरों के लिए उन्नत रूप से दक्ष है.

समुद्री क्षमताओं में होगा इजाफा
हेलिकॉप्टर समुद्री क्षमताओं को बढ़ाएगा, नेवी की परिचालन पहुंच का विस्तार करेगा. स्पेक्ट्रम और विशाल समुद्री डोमेन में निरंतर नौसैनिक संचालन का समर्थन करेगा.सीहॉक की तैनाती भारतीय नौसेना की समुद्री उपस्थिति को मजबूत करेगी. संभावित खतरों को दूर करेगी और रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण इस क्षेत्र में एक सुरक्षित वातावरण सुनिश्चित करेगी.

ये भी पढ़ेंः BJP UP 1st list Candidates: यूपी की 51 सीटों पर हुई प्रत्याशियों की घोषणा, जानें- किसे मिला टिकट?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़