आयकर विभाग की छत्तीसगढ़ में बड़ी कार्रवाई, एक साथ 30 जगहों पर छापेमारी

बीती 30 जून से ही आयकर विभाग ने छापेमार कार्रवाई शुरू की गई थी. इस दौरान रायपुर के साथ-साथ भिलाई, कोरबा बिलासपुर, रायगढ़ और सूरजपुर के करीब 30 से ज्यादा ठिकानों पर यह कार्रवाई शुरू हुई थी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 5, 2022, 12:06 PM IST
  • आयकर विभाग की बड़ी कारर्वाई
  • छत्तीसगढ़ में 30 जगह पड़े छापे
आयकर विभाग की छत्तीसगढ़ में बड़ी कार्रवाई, एक साथ 30 जगहों पर छापेमारी

नई दिल्ली. आयकर विभाग ने छत्तीसगढ़ के कई जिलों में एक साथ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. बताया जा रहा है कि आयकर विभाग ने कोयला परिवहन और अन्य संबद्ध गतिविधियों के व्यवसाय में लगे एक समूह पर रेड मारी है. रेड में कई अहम दस्तावेज मिलने की बात सामने है. 

जहां-जहां यह कार्रवाई हुई है, वहां घरों के बाहर सशस्त्र बल की तैनाती की गई है और किसी को भी अंदर जाने की मनाही है. आयकर विभाग के अधिकारी पिछले कई घंटे से घर के भीतर दस्तावेज खंगाल रहे हैं. 

30 जून को की शुरू हो गई थी कार्रवाई

बता दें कि, बीती 30 जून से ही आयकर विभाग ने छापेमार कार्रवाई शुरू की गई थी. इस दौरान रायपुर के साथ-साथ भिलाई, कोरबा बिलासपुर, रायगढ़ और सूरजपुर के करीब 30 से ज्यादा ठिकानों पर यह कार्रवाई शुरू हुई थी. जहां कई करोड़ की टैक्स चोरी की आशंका आयकर विभाग ने जताई है. 

कई जिलों में कार्रवाई 

आयकर विभाग ने सुबह-सुबह एक साथ कई जिलों में कार्रवाई की है, जहां कोयला कारोबार से जुड़े एक व्यापारी के रायपुर व महासमुंद स्थित मकान में जांच पड़ताल की गयी, इधर कोरबा में उनके साथ काम करने वाले एक ट्रांसपोर्टर के मकान पर भी आयकर विभाग की टीम कार्रवाई की. 

दस्तावेज और नगदी जब्त 

तलाशी अभियान के दौरान, कई आपत्तिजनक दस्तावेज, खुली चादरें और डिजिटल सबूत मिलने की बात सामने आई हैं, जिन्हें आयकर विभाग ने जब्त किया है. आयकर विभाग द्वारा मारे गए छापे में राज्य भर में कोयला परिवहन पर अनुचित नियमित संग्रह शामिल है, जिससे भारी बेहिसाब आय का सृजन होने की बात सामने आई है. 

जब्त किए गए सबूतों से यह भी संकेत मिले हैं समूह ने लगभग रुपये का बेहिसाब नकद भुगतान किया है. यह आशंका जताई गई है कि हाल ही में हुए चुनावों के दौरान भी यह धन खर्च हुआ था. 

यह भी पढ़ें: ZEE NEWS के एंकर रोहित रंजन की गिरफ्तारी की कोशिश, बिना यूपी पुलिस को बताए पहुंची छत्‍तीसगढ़ पुलिस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़