राहुल गांधी की 'Bharat Nyay Yatra' कैसे भारत जोड़ो यात्रा से होगी अलग? पढ़ें

Bharat Nyay Yatra Details: भारत जोड़ो यात्रा के विपरीत, भारत न्याय यात्रा में यात्रा का मुख्य साधन बस है. भारत न्याय यात्रा का समय महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोकसभा चुनाव से ठीक पहले समाप्त होगी, हालांकि कांग्रेस ने दोहराया कि भारत जोड़ो यात्रा की तरह, भारत न्याय यात्रा एक राजनीतिक रैली नहीं होगी.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Dec 28, 2023, 01:10 PM IST
  • पूर्व से पश्चिम भारत न्याय यात्रा 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी
  • राहुल गांधी की नई यात्रा लोकसभा चुनाव से ठीक पहले समाप्त होगी
राहुल गांधी की 'Bharat Nyay Yatra' कैसे भारत जोड़ो यात्रा से होगी अलग? पढ़ें

Bharat Nyay Yatra Details: 28 दिसंबर को कांग्रेस स्थापना दिवस से एक दिन पहले कांग्रेस ने राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा के दूसरे चरण की घोषणा की, जिसे भारत न्याय यात्रा के नाम से जाना जाएगा. यात्रा 14 जनवरी को मणिपुर से शुरू होगी और 20 मार्च को मुंबई में समाप्त होगी. कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे मणिपुर में यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे. भारत न्याय यात्रा का समय महत्वपूर्ण है क्योंकि यह लोकसभा चुनाव से ठीक पहले समाप्त होगी, हालांकि कांग्रेस ने दोहराया कि भारत जोड़ो यात्रा की तरह, भारत न्याय यात्रा एक राजनीतिक रैली नहीं होगी.

यहां देखने वाली बात यह है कि भारत जोड़ो यात्रा के विपरीत, भारत न्याय यात्रा में यात्रा का मुख्य साधन बस है. हालांकि, कांग्रेस ने उन बातों को खारिज कर दिया कि चुनाव से पहले यात्रा समाप्त करने के लिए परिवहन का तरीका बदल दिया गया. कांग्रेस ने कहा कि पार्टी एक अलग मॉडल आजमाना चाहती है.

भारत न्याय यात्रा-भारत जोड़ो यात्रा की तुलना
भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर, 2022 को शुरू हुई और 2023 में जम्मू-कश्मीर में समाप्त हुई. यह कन्याकुमारी से कश्मीर तक की यात्रा थी जिसमें 136 दिन लगे. भारत न्याय यात्रा की अभी घोषणा की गई है और इसकी जानकारी और रोड मैप का खुलासा होना बाकी है. लेकिन यह भारत जोड़ो यात्रा से ज्यादा लंबी दूरी तय करेगी.

दूरी
पूर्व से पश्चिम भारत न्याय यात्रा 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. दक्षिण से उत्तर की भारत जोड़ो यात्रा 4,500 किलोमीटर की थी.

कवर किये जाने वाले राज्य
भारत जोड़ो यात्रा ने 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों को कवर किया. भारत जोड़ो यात्रा के मार्ग में केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर थे.

भारत न्याय यात्रा 14 राज्यों को कवर करेगी. इसमें मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र हैं.

समय
चूंकि भारत जोड़ो यात्रा पैदल यात्रा थी, इसलिए इसे पूरा होने में 136 दिन लगे. भारत न्याय यात्रा की समय-सीमा के अनुसार, यह पूर्व-पश्चिम की यात्रा 67 दिनों में पूरी करेगी और 20 मार्च को समाप्त होगी. परिवहन का मुख्य साधन बस होगी, हालांकि हर दिन एक पैदल मार्च होगा जिसमें लोग शामिल हो सकते हैं और राहुल गांधी से मिल सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Hafiz Saeed: पाकिस्तान से भारत ने की आतंकी हाफिज सईद को सौंपने की मांग! PAK मीडिया का बड़ा दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़