Himachal snowfall: हिमाचल प्रदेश में 500 से अधिक सड़कें बंद, शिमला सबसे ज्यादा प्रभावित

Himachal Pradesh Snowfall: लोक निर्माण विभाग (PWD) के अधिकारियों ने संकट से निपटने के प्रयास तेज कर दिए हैं और जनता को आश्वासन दिया है कि हिमाचल प्रदेश में इन महत्वपूर्ण मार्गों को फिर से खोलने में तेजी लाने के लिए व्यापक सड़क-सफाई अभियान चल रहा है. अधिकारी सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 3, 2024, 05:14 PM IST
  • लाहौल और स्पीति में 153 सड़कें बंद हुईं
  • कुल्लू और चंबा में क्रमश: 76 और 62 सड़कें बंद हुईं
Himachal snowfall: हिमाचल प्रदेश में 500 से अधिक सड़कें बंद, शिमला सबसे ज्यादा प्रभावित

Himachal Pradesh Snowfall: हिमाचल प्रदेश भारी बर्फबारी के बाद खुद को जूझ रहा है, जिसके परिणामस्वरूप चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 504 सड़कें बंद हो गई हैं, जिससे राज्य भर में वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई है. स्थिति की गंभीरता प्रमुख क्षेत्रों में विशेष रूप से देखी जा रही है, जिसका सबसे ज्यादा असर शिमला पर पड़ा है और वहां 161 सड़क बंद हो गई हैं.

इसके बाद लाहौल और स्पीति में 153 सड़कें बंद हुईं, जबकि कुल्लू और चंबा में क्रमश: 76 और 62 सड़कें बंद हुईं. इसके अलावा, व्यवधान और भी जगह देखा जा रहा है. जैसे 674 ट्रांसफार्मर और 44 जल आपूर्ति योजनाओं में भी रुकावट देखी जा रही है, जिससे स्थानीय आबादी के सामने चुनौतियां बढ़ गईं हैं.

लोक निर्माण विभाग (PWD) के अधिकारियों ने संकट से निपटने के प्रयास तेज कर दिए हैं और जनता को आश्वासन दिया है कि हिमाचल प्रदेश में इन महत्वपूर्ण मार्गों को फिर से खोलने में तेजी लाने के लिए व्यापक सड़क-सफाई अभियान चल रहा है. अधिकारी सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए अथक प्रयास कर रहे हैं.

आने वाले दिनों में कैसे रहेगा मौसम?
क्षेत्र की परेशानियों को बढ़ाते हुए, भारत मौसम विज्ञान विभाग के शिमला कार्यालय ने शनिवार को अलग-अलग इलाकों में आंधी और बिजली गिरने की येलो अलर्ट जारी किया है. इस अलर्ट के बाद रविवार के लिए और अधिक खतरनाक भविष्यवाणियां की गई हैं, जिसमें विशिष्ट स्थानों पर भारी बर्फबारी के साथ-साथ तूफान, बिजली और ओलावृष्टि की चेतावनी दी गई है. न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि भी होगी, लेकिन राज्य के अधिकांश हिस्सों में लगातार और तीव्र शीत लहर जारी रहेगी. हालांकि, पिछले 24 घंटों में बर्फबारी या बारिश की कोई रिपोर्ट नहीं है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़