हिमाचल प्रदेश, गुजरात चुनाव: पैसे, गिफ्ट और शराब का खेल उफान पर, अब तक हुई रिकॉर्ड जब्ती

हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को मतदान होना है, वहीं गुजरात में एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा. दोनों राज्यों में मतों की गिनती आठ दिसंबर को की जाएगी. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2022, 07:56 PM IST
  • गुजरात में 71.88 करोड़ रुपये की नकदी जब्त
  • हिमाचल प्रदेश में 50.28 करोड़ रुपये जब्त हुए
हिमाचल प्रदेश, गुजरात चुनाव: पैसे, गिफ्ट और शराब का खेल उफान पर, अब तक हुई रिकॉर्ड जब्ती

नई दिल्ली. गुजरात और हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले नकदी, शराब और मुफ्त उपहारों की ‘रिकार्ड जब्ती’ हुई है. निर्वाचन आयोग (ईसी) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. हिमाचल प्रदेश में जहां शनिवार (12 नवंबर) को मतदान होना है, वहीं गुजरात में एक और पांच दिसंबर को मतदान होगा. दोनों राज्यों में मतों की गिनती आठ दिसंबर को की जाएगी. 

हिमाचल में पांच गुना ज्यादा जब्ती
निर्वाचन आयोग ने कहा कि 2017 के विधानसभा चुनावों की तुलना में हिमाचल प्रदेश में इस तरह के सामान की जब्ती में पांच गुना वृद्धि हुई है. आयोग ने कहा कि मतदान पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में एक योजना के तहत जब्ती के मामले में ‘उत्साहजनक’ परिणाम मिले हैं. गुजरात में चुनावों की घोषणा के कुछ ही दिनों बाद 71.88 करोड़ रुपये की नकदी जब्त हुई, जो 2017 के विधानसभा चुनावों में आदर्श आचार संहिता लागू करने की पूरी अवधि में जब्त की गई नकदी से बहुत अधिक है.
उस समय जब्त नकदी 27.21 करोड़ रुपये थी.

निर्वाचन आयोग ने कहा कि इसी तरह, हिमाचल प्रदेश में भी 2017 में जब्त 9.03 करोड़ रुपये की तुलना में इस बार अब तक 50.28 करोड़ रुपये जब्त हुए जो, पांच गुना से अधिक हैं. आयोग ने कहा कि राजस्व खुफिया निदेशालय ने मुंद्रा बंदरगाह पर ‘गलत घोषणा और आयात कार्गो में छिपाकर’ तस्करी किए जा रहे 64 करोड़ रुपये के खिलौने और सामान की बड़े पैमाने पर जब्ती की भी सूचना दी है.

ईसी के मुताबिक, मामले में मुख्य साजिशकर्ता सहित दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है और आगे की जांच की जा रही है. आयोग ने आगे बताया कि हिमाचल प्रदेश में 10 नवंबर तक 17.18 करोड़ रुपये की नकदी, 17.5 करोड़ रुपये की शराब, 1.2 करोड़ रुपये की प्रतिबंधित दवाएं और 41 लाख रुपये के मुफ्त उपहार जब्त किए गए. इसी तरह, बृहस्पतिवार तक गुजरात में, 66 लाख रुपये की नकदी, 3.86 करोड़ रुपये की शराब, 94 लाख रुपये की प्रतिबंधित दवाएं, 64.56 करोड़ रुपये के मुफ्त उपहार जब्त किए गए.

पांच राज्यों के चुनाव में हुई थी इतनी जब्ती
निर्वाचन आयोग ने कहा कि हाल ही में बिहार, ओडिशा, महाराष्ट्र, तेलंगाना, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के सात विधानसभा क्षेत्रों में हुए उपचुनावों के दौरान भी 9.35 करोड़ रुपये की ‘महत्वपूर्ण जब्ती’ की गई थी. तेलंगाना के मुनुगोड़े विधानसभा क्षेत्र में हजारों लीटर शराब और 1.78 करोड़ रुपये की कीमती धातुओं के साथ-साथ 6.6 करोड़ रुपये की नकद राशि जब्त की गई.

यह भी पढ़िएः 'जजों की नियुक्ति में देरी अवमानना है' ...सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को भेजा नोटिस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़