कोरोना वैक्सीन का हो रहा साइड इफेक्ट? स्वास्थ्य मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को नकारा

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वैक्सीन पर अपने बयान में कहा है कि कोविड रोधी टीकों के दुष्प्रभाव वाली मीडिया रिपोर्ट त्रुटिपूर्ण है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 17, 2023, 08:14 PM IST
  • एंटी कोविड वैक्सीन पर स्वास्थ्य मंत्रालय का बयान
  • साइड इफेक्ट वाली मीडिया रिपोर्ट को किया खारिज!
कोरोना वैक्सीन का हो रहा साइड इफेक्ट? स्वास्थ्य मंत्रालय ने मीडिया रिपोर्ट को नकारा

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि मीडिया में आई वह रिपोर्ट त्रुटिपूर्ण है जिसमें दावा किया गया है कि भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) और केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) के अधिकारियों ने 'कोविड रोधी टीकों के विभिन्न दुष्प्रभावों' की बात स्वीकार की है.

क्या सचमुच कोरोना वैक्सीन का हो रहा है साइड इफेक्ट?
सूचना के अधिकार (आरटीआई) संबंधी एक जवाब का हवाला देते हुए हाल में एक समाचार रिपोर्ट में दावा किया गया कि आईसीएमआर और सीडीएससीओ के अधिकारियों ने कोविड रोधी टीकों के दुष्प्रभावों को स्वीकार किया है.

मंत्रालय ने रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा, 'यह स्पष्ट किया जाता है कि समाचार रिपोर्ट एक गलत सूचना है और यह गलत जानकारी प्रदान करती है.' इसने एक बयान में कहा कि आईसीएमआर के जवाब में केवल विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), रोग नियंत्रण केंद्र (सीडीसी) और स्वास्थ्य मंत्रालय की प्रतिष्ठित वेबसाइट के लिंक प्रदान किए गए जहां विभिन्न कोविड रोधी टीकों पर संकलित वैश्विक साक्ष्य उपलब्ध हैं.

कोरोना से होने वाली मौतों पर वैक्सीन ने लगाई लगाम!
बयान में कहा गया कि जैसा कि अन्य सभी टीकों के मामले में होता है, जिन लोगों को विभिन्न कोविड रोधी टीके लगाए जाते हैं, वे इंजेक्शन वाली जगह पर असहजता, दर्द, सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द, रुग्णता, ज्वर, ठंड, जोड़ों का दर्द आदि जैसे हल्के लक्षण महसूस कर सकते हैं.

इसमें कहा गया कि दुर्लभ रूप से कुछ लोग गंभीर प्रतिकूल परेशानी का सामना कर सकते हैं जो कुछ स्थितियों पर निर्भर करता है. मंत्रालय ने बयान में कहा कि वैश्विक अध्ययनों से पता चला है कि कोविड रोधी टीकाकरण ने अस्पताल में भर्ती होने और महामारी के कारण होने वाली मौतों को रोककर रोग की गंभीरता को कम करने में मदद की है तथा टीकों के लाभ किसी भी प्रतिकूल प्रभाव से बहुत अधिक हैं.

इसमें कहा गया कि भारत में, टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने समय-समय पर देश में उपयोग किए जाने वाले कोविड रोधी टीकों के लाभों और दुष्प्रभावों की समीक्षा की है और उपरोक्त निष्कर्षों का समर्थन किया है.

ICMR ने नहीं की किसी भी ऐसे दस्तावेज पर टिप्पणी
बयान के अनुसार, सीडीएससीओ ने आरटीआई आवेदन के जवाब में यह भी कहा कि राष्ट्रीय औषधि महानियंत्रक द्वारा अनुमोदित कोविड रोधी टीकों की सूची वेबसाइट पर उपलब्ध है. सीडीएससीओ ने यह भी बताया कि उसके पास इस विषय पर कोई अन्य जानकारी नहीं है.

मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि आईसीएमआर ने किसी भी ऐसे दस्तावेज पर टिप्पणी नहीं की है, जिसके लिंक आरटीआई के तहत जवाब के रूप में साझा किए गए हैं.
(इनपुट: भाषा)

इसे भी पढ़ें- 'आ रहा है भारत का सबसे अच्छा युग', जानें बीजेपी की बैठक में क्या-क्या बोले PM Modi

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़