नौकरी नहीं मिलने पर शख्स ने खोला गधों का फार्म, दूध बेचकर लाखों की कर रहा कमाई

गुजरात में पाटन जिले के रहने वाले धीरेन सोलंकी ने अपने गांव में 42 गधों का फार्म बनाया है. इसके जरिए वे नियमित प्रति लीटर 5 हजार से 7 हजार रुपये में गधी का दूध बेच रहे हैं. दक्षिण राज्यों में इसकी भारी डिमांड भी है.  

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Apr 22, 2024, 01:49 PM IST
  • गधी का दूध बेचकर हो रही लाखों की कमाई
  • धीरेन सोलंकी ने गांव में बनाया गधे का फार्म
नौकरी नहीं मिलने पर शख्स ने खोला गधों का फार्म, दूध बेचकर लाखों की कर रहा कमाई

नई दिल्ली: गधे का इस्तेमाल ज्यादातर लोग बोझ ढोने के लिए करते हैं. आमतौर पर हमारे देश में कम दिमाग वाले लोगों को गधे की उपाधि भी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि गधे को पालना आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है? बता दें कि गुजरात में एक शख्स ने गधे का फार्म खोलकर एक अनूठा बिजनेस चालू किया है. इस बिजनेस से वह अच्छी खासी कमाई भी कर रहा है. 

गधी के दूध से कर रहे लाखों की कमाई 
गुजरात में पाटन जिले के रहने वाले धीरेन सोलंकी ने अपने गांव में 42 गधों का फार्म बनाया है. इसके जरिए वे नियमित प्रति लीटर 5 हजार से 7 हजार रुपये में गधी का दूध बेच रहे हैं. दक्षिण राज्यों में इसकी भारी डिमांड भी है. बता दें कि धीरेन सोलंकी गधी का दूध बेचकर ऑनलाइन हर महीने 2-3  लाख रुपए की कमाई कर रहे हैं. उनके दूध की कीमत परंपरागत दूध से 70 गुना ज्यादा है. सोलंकी ने बताया कि उन्होंने अपने इस बिजनेस के लिए सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं ली है.  

बिजनेस के लिए की लाखों की इनवेस्टमेंट
धीरेन सोलंकी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि वह एक सरकारी नौकरी की तलाश में थे. उन्हें नौकरी मिल भी गई थी, लेकिन इससे उनके परिवार का खर्चा चला पाना बेहद मुश्किल था. ऐसे में उन्हें साउथ इंडिया में गधे पालने के बारे में पता चला, जिसके बाद उन्होंने कुछ लोगों से मुलाकात कर अपने गांव में 8 महीने पहले गधों के फार्म की स्थापना की. धीरेने का कहना है कि उन्होंने 20 गधे और 22 लाख रुपए की इनवेस्टमेंट के साथ इस बिजनेस की शुरुआत की थी और आज उनके पास कुल 42 गधे हैं. 

इन जगहों पर बढ़ी डिमांड 
धीरेन सोलंकी ने बताया कि उनके दूध की मांग केरल और कर्नाटक में काफी ज्यादा है. शुरुआत के 5 महीनों में उनकी कमाई नहीं पाई थी, लेकिन बाद में दक्षिण भारत में इसकी डिमांड काफी बढ़ गई. धीरेन ने कहा कि उनके ग्राहकों में कई कॉस्मेटिक कंपनियां भी शामिल हैं, जो अपने प्रोडक्ट्स में गधी के दूध का इस्तेमाल करते हैं. उन्होंने बताया कि दूध को फ्रेश रखने के लिए वे इसे फ्रीजर में स्टोर करते हैं. इसके अलावा वह दूध को सुखाकर पाउडर के रूप में भी बेचते हैं. उनके पाउडर की कीमत करीबन 1 लाख प्रति किलो तक होती है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप

ट्रेंडिंग न्यूज़