गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने जारी स्टार प्रचारकों की लिस्ट, थरूर-आनंद शर्मा-मनीष तिवारी के नाम गायब

हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने वाले कांग्रेसी सांसद शशि थरूर का नाम इस लिस्ट से गायब है. वहीं आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और रणदीप सिंह सुरजेवाला के नाम भी लिस्ट में नहीं हैं. 

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 15, 2022, 05:26 PM IST
  • जी-23 ग्रुप के सदस्य रहे हैं तीनों नेता.
  • कन्हैया कुमार और जिग्नेश को मिली जगह.
गुजरात चुनाव: कांग्रेस ने जारी स्टार प्रचारकों की लिस्ट, थरूर-आनंद शर्मा-मनीष तिवारी के नाम गायब

नई दिल्ली. कांग्रेस ने मंगलवार को गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी कर दी. इस लिस्ट में सोनिया, राहुल, प्रियंका समेत गांधी परिवार के तीनों सदस्य शामिल हैं तो वहीं नए पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को भी जगह दी गई है. लेकिन इस लिस्ट में कई वरिष्ठ नेताओं के नाम नहीं हैं जिन पर चर्चा तेज हो गई है. हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने वाले पार्टी सांसद शशि थरूर का नाम इस लिस्ट से गायब है. वहीं आनंद शर्मा, मनीष तिवारी और रणदीप सिंह सुरजेवाला के नाम भी लिस्ट में नहीं हैं. 

जी-23 ग्रुप के सदस्य रहे हैं तीनों नेता
बता दें कि शर्मा, थरूर और तिवारी तीनों ही कांग्रेस के जी-23 ग्रुप के सदस्य रहे हैं. इस ग्रुप के सदस्यों ने 2020 में एक खत लिखकर पार्टी में सांगठनिक बदलाव और एक फुट टाइम अध्यक्ष की मांग की थी. थरूर ने गांधी परिवार के समर्थित कैंडिडेट कहे जा रहे मल्लिकार्जुन खड़गे के समक्ष अध्यक्ष पद का चुनाव भी लड़ा जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी को मिली जगह
अगर स्टार कैंपेनर लिस्ट की बात करें तो इसमें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, सचिन पायलट, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल जैसे नेताओं को जगह दी गई है. अगर नई पौध की बात करें तो कन्हैया कुमार और जिग्नेश मेवाणी जैसे नेताओं के नाम स्टार प्रचारकों की लिस्ट में शामिल किए गए हैं. 

बीते चुनाव में किया था अच्छा प्रदर्शन
भाजपा शासित राज्य गुजरात में आगामी एक और पांच दिसंबर वोटिंग होगी. वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी. बीते चुनावों में हार्दिक पटेल, अल्पेश ठाकोर और जिग्नेश मेवाणी जैसे युवा नेताओं के दम पर कांग्रेस ने गुजरात में अच्छा प्रदर्शन किया था. लेकिन अब हार्दिक और अल्पेश पार्टी का साथ छोड़कर बीजेपी के खेमे से चुनाव लड़ रहे हैं. हालांकि जिग्नेश अब भी कांग्रेस के साथ बने हुए हैं. 

कई दशक से गुजरात की सत्ता से बाहर कांग्रेस के सामने इस चुनाव में आम आदमी पार्टी के रूप में एक और चुनौती है. बीते कुछ महीनों के दौरान आप ने गुजरात में अपनी पूरी तातक झोंकी हुई है. आप मुखिया अरविंद केजरीवाल और पार्टी के बड़े नेताओं की तरफ से गुजरात की जनता से तमाम वादे किए जा रहे हैं. 

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana में सरकार ने किए हैं ये बदलाव, जान लें वरना अटक जाएगी 13वीं किस्त

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़