भारत की राजकीय यात्रा पर निकले ग्रीस के प्रधानमंत्री, 15 सालों में पहली बार करेंगे दौरा

साल 2008 की सरकारी स्तरीय यात्रा में ग्रीस की तत्कालीन प्रधानमंत्री कोस्टास करमनलिस आई थीं. उनके साथ विदेश मंत्री डोरा बाकोयानिस भी भारत आए थे.

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 17, 2024, 08:27 PM IST
  • भारत का दौरा करेंगे ग्रीक प्रधानमंत्री
  • PM मोदी भी कर चुके हैं ग्रीस का दौरा
भारत की राजकीय यात्रा पर निकले ग्रीस के प्रधानमंत्री, 15 सालों में पहली बार करेंगे दौरा

नई दिल्ली:  ग्रीस के प्रधानमंत्री क्यारीकोस मित्सोटाकिस PM मोदी के निमंत्रण पर 21-22 फरवरी तक भारत की राजकीय यात्रा पर आने वाले हैं. विदेश मंत्रालय के मुताबिक 15 सालों के बाद ग्रीस से भारत की सरकारी स्तर की यात्रा होगी. साल 2008 में आखिरी बार ग्रीस से भारत की आखिरी प्रधानमंत्री स्तर पर यात्रा हुई थी. 

15 साल के अंतराल के बाद भारत आएंगे ग्रीक PM    
साल 2008 की सरकारी स्तरीय यात्रा में ग्रीस की तत्कालीन प्रधानमंत्री कोस्टास करमनलिस आई थीं. उनके साथ विदेश मंत्री डोरा बाकोयानिस भी भारत आए थे. वहीं अब 2024 में ग्रीक PM क्यारीकोस मित्सोटाकिस के साथ वरिष्ठ अधिकारी और एक उच्चाधिकार प्राप्त व्यापार प्रतिनिधिमंडल भी आएगा. 

रायसीना डायलॉग में मुख्य अतिथि होंगे ग्रीक PM 
अपनी यात्रा के दौरान ग्रीक PM मित्सोटाकिस दिल्ली में 9वें  रायसीना डायलॉग में मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता होंगे. एथेंस वापस लौटने से पहले वह मुंबई का दौरा भी करेंगे.  इसको लेकर विदेश मंत्रालय ने कहा, ' ग्रीक PM क्यारीकोस मित्सोटाकिस की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी और भी ज्यादा मजबूत और गहरी होने की उम्मीद है.' विदेश मंत्रालय ने एक और बयान में कहा,' PM मोदी और PM मित्सोटाकिस द्विपक्षीय चर्चा करेंगे. वहीं प्रधानमंत्री मोदी उनके सम्मान में लंच भी होस्ट करेंगे.'   

PM मोदी ने किया था ग्रीस का दौरा 
बता दें कि PM मोदी ने 25 अगस्त 2023 को ग्रीस की राजधानी एथेंस का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने भारत और ग्रीस के बीच संबंधों को 'रणनीतिक साझेदारी' तक बढ़ाया था. उन्होंने कहा था कि उनका यह दौरा भारत और ग्रीस के लोगों के बीच की दोस्ती को तेज गति देगा. वहीं भारत के विदेश मंत्री S जयशंकर ने बीते 7 फरवरी को ग्रीक NSA एनटोकोस से मुलाकात की थी. इस दौरान दोनों ने ग्रीस और भारत के बीच प्रमुख क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर बतचीत की थी. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़