दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना भारत के पास, जानें चीन-पाकिस्तान को मिला कौन सा स्थान

Global Firepower Military Strength Rankings list 2024: ग्लोबल फायरपावर मिलिट्री स्ट्रेंथ रैंकिंग्स 2024 की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट के मुताबिक भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना है. वहीं, अमेरिका की सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेना है. ऐसे में आइए जानते हैं भारत के पड़ोसी मुल्क चीन और पाकिस्तान को इस लिस्ट में कौन सा स्थान मिला है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 17, 2024, 08:32 AM IST
  • अमेरिका के पास दुनिया की सबसे मजबूत सेना
  • भूटान के पास दुनिया की सबसे कमजोर सेना
दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना भारत के पास, जानें चीन-पाकिस्तान को मिला कौन सा स्थान

नई दिल्लीः Global Firepower Military Strength Rankings list 2024: ग्लोबल फायरपावर मिलिट्री स्ट्रेंथ रैंकिंग्स 2024 की लिस्ट जारी कर दी गई है. इस लिस्ट के मुताबिक भारतीय सेना दुनिया की चौथी सबसे ताकतवर सेना है. वहीं, अमेरिका की सेना दुनिया की सबसे ताकतवर सेना है. इस लिस्ट में पाकिस्तान की सेना को 9वें नंबर पर रखा गया है. वहीं, दुनिया की सबसे कमजोर सेना की लिस्ट में भूटान पहले स्थान पर है. 

अमेरिका के पास दुनिया की सबसे मजबूत सेना
ग्लोबल फायरपावर मिलिट्री स्ट्रेंथ रैंकिंग्स 2024 के अनुसार अमेरिका की सेना दुनिया की सबसे मजबूत सेना है. इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर रूस की सेना है. तीसरे नंबर पर भारत के पड़ोसी देश चीन की सेना है. चौथे नंबर पर खुद भारत काबिज है. पांचवें नंबर पर साउथ कोरिया, छठे नंबर पर ब्रिटेन, सातवें नंबर पर जापान, आठवें नंबर पर तुर्किये, नौवें नंबर पर भारत के पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान की सेना, तो दसवें नंबर पर इटली की सेना काबिज है. 

भूटान के पास दुनिया की सबसे कमजोर सेना
बात अगर दुनिया की 10 सबसे कम ताकतवर सेना की करें, तो इस लिस्ट में भूटान पहले नंबर पर है. वहीं, दूसरे नंबर पर मोल्दोवा, तीसरे नंबर पर सुरीनामे, चौथे नंबर पर सोमालिया, पांचवें नंबर पर बेनिन, छठे नंबर पर लाइबेरिया, सातवें नंबर पर बेलीज, आठवें नंबर पर सियेरा लियोन, नौवें नंबर पर सेंट्रल अफ्रीकन रिपब्लिक तो दसवें नंबर पर आइसलैंड की सेना है. 

कैसे तैयार होती है ग्लोबल फायरपावर की लिस्ट
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो ग्लोबल फायरपावर इस लिस्ट को जारी करने के लिए कई चीजों को देखता है. जैसेः- सैनिकों की संख्या, सैन्य उपकरण, आर्थिक स्थिरता और संसाधन समेत ऐसे ही 60 क्षेत्रों के आधार पर किसी भी देश की सेना की शक्ति का मूल्यांकन किया जाता है. इस बार ग्लोबल फायरपावर ने 145 देशों की सेनाओं की लिस्ट जारी की है. 

ये भी पढ़ेंः सुप्रीम कोर्ट के ईदगाह के सर्वे पर रोक के बाद असदुद्दीन ओवैसी का पीएम मोदी पर तंज, कही ये बात

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़