जब मौत बनकर टूटा था गाजीपुर कूड़े का पहाड़, धमाके के बाद साथ ढह गया था बड़ा हिस्सा

पूर्वी दिल्ली में गाजीपुर लैंडफिल साइट पर रविवार शाम भीषण आग लग गई. अधिकारियों ने आग लगने के लिए गर्म और शुष्क मौसम को जिम्मेदार ठहराया. वहीं आग लगने के कुछ घंटों बाद सोमवार को भी वहां से धुएं का घना गुबार उठ रहा है. दिल्ली अग्निशमन सेवा (DFS) के अनुसार, कचरे के विशाल पहाड़ से उत्पन्न गैसों के कारण रविवार शाम ‘लैंडफिल’ में भीषण आग लग गई. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 22, 2024, 12:28 PM IST
  • साल 2017 में हुआ था हादसा
  • दो लोगों की हो गई थी मौत
जब मौत बनकर टूटा था गाजीपुर कूड़े का पहाड़, धमाके के बाद साथ ढह गया था बड़ा हिस्सा

नई दिल्लीः पूर्वी दिल्ली में गाजीपुर लैंडफिल साइट पर रविवार शाम भीषण आग लग गई. अधिकारियों ने आग लगने के लिए गर्म और शुष्क मौसम को जिम्मेदार ठहराया. वहीं आग लगने के कुछ घंटों बाद सोमवार को भी वहां से धुएं का घना गुबार उठ रहा है. दिल्ली अग्निशमन सेवा (DFS) के अनुसार, कचरे के विशाल पहाड़ से उत्पन्न गैसों के कारण रविवार शाम ‘लैंडफिल’ में भीषण आग लग गई. 

लोगों को सांस लेने में हो रही परेशानी

‘लैंडफिल’ के करीब रहने वाले कई लोगों ने गले में दिक्कत और सांस लेने में परेशानी होने की शिकायत की है. डीएफएस ने कहा, ‘हमारी टीम वहां हैं और आग को पूरी तरह से बुझाने का काम कर रही हैं. आग लगने की सूचना रविवार शाम पांच बजकर 22 मिनट पर मिली. शुरुआत में हमने दो दमकल गाड़ियां भेजी थीं, लेकिन बाद में आठ दमकल गाड़ियों को काम पर लगाया गया.’

सितंबर 2017 में हुआ था हादसा

गाजीपुर कूड़े के पहाड़ पर पहले भी हादसे होते रहे हैं. सितंबर 2017 में तो यह पहाड़ मौत बनकर टूटा था. तब दोपहर के समय लैंडफिल साइट के एक हिस्से में जमा कूड़े में धमाका हुआ और वह नीचे ढह गया. मलबा लगभग 500 मीटर दूर तक जा पहुंचा. आलम यह था कि मलब कच्ची सड़, नाले को पार करके मुख्य सड़क से होकर कोंडली नहर तक पहुंच गया था.

मलबे की चपेट में एक कार, स्कूटी और दो बाइकें आ गई थीं. सात लोग नहर में डूब गए थे जिनमें से दो लोगों की मौत हो गई थी जबकि बाकियों को गोताखोरों और स्थानीय लोगों ने बचाया था. 

तब शुरुआती जांच में सामने आया था कि बारिश की वजह से लैंडफिल साइट में कूड़ा गीला हो गया था और इसके साथ मीथेन गैस के उत्सर्जन से विस्फोट हुआ था. विस्फोट के चलते पहाड़ के एक हिस्सा का मलबा काफी दूर तक बह गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़