Firozabad New Name: फिरोजाबाद का नाम बदलने पर लगी मुहर, भगवान विष्णु से प्रेरित है नया नाम

उत्तर प्रदेश के एक और जिले का नाम बदलने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. सुहाग की नगरी कहे जाने वाले फिरोजाबाद को अब चंद्रनगर के नाम से जाना जाएगा. बता दें कि जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में पास हुआ है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Dec 1, 2023, 11:35 AM IST
Firozabad New Name: फिरोजाबाद का नाम बदलने पर लगी मुहर, भगवान विष्णु से प्रेरित है नया नाम

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के एक और जिले का नाम बदलने के प्रस्ताव पर मुहर लग गई है. सुहाग की नगरी कहे जाने वाले फिरोजाबाद को अब चंद्रनगर के नाम से जाना जाएगा. बता दें कि जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में पास हुआ है. जिला पंचायत की बैठक में सो साल पहले भी यह प्रस्त्याव पास हुआ था. नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में 12 में से 11 कार्यकारिणी सदस्यों ने नाम फिरोजाबाद का नाम बदलकर चंद्रनगर करने का समर्थन किया है.

बदला गया नाम...
ब्लॉक प्रमुख लक्ष्मी नारायण ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि बोर्ड के समक्ष यह प्रस्ताव रखा गया था कि फिरोजाबाद (Firozabad) का नाम पहले चंद्रनगर था. इसको फिर से फिरोजाबाद से चंद्रनगर किया जाए. इस प्रस्ताव को नगर निगम कार्यकारिणी की बैठक में 12 में से 11 कार्यकारिणी सदस्यों ने समर्थन दिया और सर्वसम्मति से पास कर दिया गया. उन्होंने बताया है कि इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए शासन के पास भेजा गया है. शासन से मंजूरी मिलने के बाद  फिरोजाबाद चंद्रनगर ने नाम से जाना जाएगा.

कैसे पड़ा फिरोजाबाद नाम...
मिली जानकारी के मुताबिक मुगल बादशाह अकबर के सेनापति फिरोजशाह के बेटे के नाम पर ही इस शहर का नाम फिरोजाबाद रखा गया था. कार्यकारिणी सदस्यों ने इस मामले में कहा कि फिरोजाबाद का नाम पहले चंद्रनगर था. इस शहर का नाम बदला नहीं गया है, बल्कि पुराने नाम को सम्मान देते हुए रखने का प्रस्ताव पास हुआ है. शासन के पास इस प्रस्ताव को भेज दिया गया है. प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद फिरोजाबाद फिर से चंद्रनगर नाम से जाना जाएगा.

इन शहर का भी बदला गया नाम...
बता दें कि अलीगढ़ का नाम हरिगढ़ करने के प्रस्ताव को भी नगर निगम में पास कर दिया गया है. इसके आलावा फ़ैजाबाद और इलाहबाद का नाम भी बदला गया था. झांसी स्टेशन के साथ प्रतापगढ़ के तीन स्टेशनों का नाम बदला गया था. वहीं रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर डित दीन दयाल उपाध्याय रखा जा चुका है.

ये भी पढ़ेंः पटनाः डॉक्टर ने वीडियो कॉल से सफाईकर्मी से कराई डिलिवरी, गलत नस कटने से नवजात की मौत

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़