फरवरी से सेना को होने लगेगी लड़ाकू विमान तेजस की आपूर्ति, सरकार ने दिया है 36468 करोड़ का ऑर्डर

सरकार ने भारत की रक्षा तैयारियों और स्वदेशीकरण को बढ़ाने के लिए बड़े कदम उठाए हैं, जिसमें तेजस लड़ाकू विमान भी शामिल है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 25, 2023, 05:10 PM IST
  • अधिकारियों ने दी जानकारी.
  • पीएम तेजस पर भरी उड़ान.
फरवरी से सेना को होने लगेगी लड़ाकू विमान तेजस की आपूर्ति, सरकार ने दिया है 36468 करोड़ का ऑर्डर

नई दिल्ली. हल्के लड़ाकू स्वेदशी विमान तेजस की आपू्र्ति फरवरी 2024 से शुरू हो सकती है. एक समाचार एजेंसी ने आधिकारिक सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी है. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के तहत हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड को 83 एलसीए एमके 1ए तेजस विमानों की आपूर्ति के लिए 36,468 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है.

पीएम मोदी ने भरी उड़ान
यह जानकारी ऐसे समय दी गई जब प्रधानमंत्री मोदी ने रक्षा क्षेत्र के सार्वजनिक उपक्रम (पीएसयू) का दौरा किया और लड़ाकू विमान में उड़ान भरी. अधिकारियों ने बताया कि इन तेजस विमानों की आपूर्ति फरवरी 2024 तक शुरू होनी निर्धारित है.

सरकार ने स्वदेशीकरण के लिए उठाए कई कदम
सरकार ने भारत की रक्षा तैयारियों और स्वदेशीकरण को बढ़ाने के लिए बड़े कदम उठाए हैं, जिसमें तेजस लड़ाकू विमान भी शामिल है. एलसीए एमके 2 के विकास के लिए 9,000 करोड़ रुपये से अधिक की मंजूरी दी गई है जो एलसीए तेजस का अद्यतन एवं अधिक घातक संस्करण है.

2016 में शामिल हुआ था पहला संस्करण
विमान का पहला संस्करण 2016 में भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया था. वर्तमान में वायुसेना की दो स्क्वाड्रन एलसीए तेजस के साथ पूरी तरह से परिचालन में हैं. जून 2023 में मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत में जीई इंजन के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर अमेरिकी कंपनी के साथ बातचीत की गई थी. इसका उद्देश्य विमान के इंजन सहित स्वदेशीकरण को और बढ़ावा देना है.

यह भी पढ़िएः पीएम मोदी ने उड़ाया तेजस विमान, बोले- आत्मनिर्भरता में हम किसी से कम नहीं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़