सबसे हिसंक हाथी, 300 दुकानों को किया नष्ट, 11 लोगों की ली जान, ये सब किया सिर्फ चावल के लिए

हाथी ने 11 लोगों की जान ले ली और 300 से अधिक राशन की दुकानों को नष्ट कर चुका है.राशन की दुकानों पर जाने और अक्सर चावल खाने के कारण इस जंगली हाथी का नाम अरीकोम्बन रखा गया था. 'अरीकोम्बन'  ने  फिर एक राशन की दुकान को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया है. इसे केरल के चिन्नकनाल वन क्षेत्र से इडुक्की में पेरियार टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में लाया गया था. 

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : May 16, 2023, 10:24 AM IST
  • हाथी ने राशन शॉप को क्षतिग्रस्त किया
  • इस जंगली हाथी का नाम'अरीकोम्बन' है
सबसे हिसंक हाथी, 300 दुकानों को किया नष्ट, 11 लोगों की ली जान, ये सब किया सिर्फ चावल के लिए

चेन्नई: केरल में इन दिनों एक जंगली हाथी की काफी चर्चा है, जिसने कई लोगों की जान ली है. इस हाथी का नाम 'अरीकोम्बन' है. इसे केरल के चिन्नकनाल वन क्षेत्र से इडुक्की में पेरियार टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में लाया गया था. 'अरीकोम्बन'  ने  फिर एक राशन की दुकान को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया. इसे तमिलनाडु में सड़क किनारे घूमते हुए भी देखा गया है.

11 लोगों की ली जान
रिपोर्ट के अनुसार, इडुक्की जिले के चिन्नकनाल क्षेत्र में हाथी ने 11 लोगों की जान ले ली और 300 से अधिक राशन की दुकानों को नष्ट कर चुका है.हाथी ने इसने तमिलनाडु में मनालार एस्टेट में एक राशन की दुकान को क्षतिग्रस्त कर दिया लेकिन चावल खाने में विफल रहा. 

क्यों कहते हैं 'अरीकोम्बन' 
राशन की दुकानों पर जाने और अक्सर चावल खाने के कारण इस जंगली हाथी का नाम अरीकोम्बन रखा गया था. मलयालम में चावल को 'अरी' कहते हैं और 'कोम्बन' का अर्थ है हाथी. हाथी को एक रेडियो कॉलर लगाया गया है और केरल वन विभाग उसकी निगरानी कर रहा है. पिछले कुछ दिनों से हाथी तमिलनाडु के वन क्षेत्र में लगातार आ रहा है, जो पेरियार टाइगर रिजर्व से सटा हुआ है. इसे बेहोश करने के बाद, चिन्नकनाल से लगभग 110 किलोमीटर दूर पेरियार टाइगर रिजर्व में रखा गया है. 

इसे भी पढ़ें: नासा अंतरिक्ष में भेजेगा 'सांप', जानें शनि ग्रह के चांद पर रेंग-रेंगकर ये क्या खोजेंगे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़