एकनाथ शिंदे या देवेंद्र फडणवीस, जानें कौन है लोकप्रिय नेता; सर्वें में हुआ खुलासा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने मंगलवार को एक सर्वेक्षण का हवाला देते हुए एक विज्ञापन प्रकाशित किया जिसमें शिंदे को मुख्यमंत्री पद के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता देवेंद्र फडणवीस की तुलना में अधिक लोगों की पसंद दर्शाया गया है.

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Jun 13, 2023, 08:45 PM IST
  • जानें सर्वे में क्या सामने आया
  • इन मुद्दों पर लोगों ने दी राय
एकनाथ शिंदे या देवेंद्र फडणवीस, जानें कौन है लोकप्रिय नेता; सर्वें में हुआ खुलासा

नई दिल्लीः महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने मंगलवार को एक सर्वेक्षण का हवाला देते हुए एक विज्ञापन प्रकाशित किया जिसमें शिंदे को मुख्यमंत्री पद के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता देवेंद्र फडणवीस की तुलना में अधिक लोगों की पसंद दर्शाया गया है. विभिन्न समाचार पत्रों में पूरे पन्ने का विज्ञापन जारी किया जिसका शीर्षक था, ‘‘राष्ट्र में मोदी, महाराष्ट्र में शिंदे सरकार.’’ वहीं मुख्यमंत्री शिंदे ने बाद में यह कहते हुए इसे अधिक तवज्जो नहीं देने का प्रयास किया कि वह और भाजपा नेता फडणवीस दोनों ‘‘लोगों के मन में हैं’’ और मिलकर काम कर रहे हैं.

जानिए पोस्टर में क्या था
गौरतलब है कि, कई अखबारों में छपे पूरे पृष्ठ के विज्ञापन में शिवसेना के संस्थापक दिवंगत बाल ठाकरे की तस्वीर नहीं थी, जिसके बाद शिवसेना (यूबीटी) के नेता संजय राउत ने शिंदे के नेतृत्व वाली पार्टी को "मोदी-शाह की शिवसेना" करार दिया. इसमें शिवसेना का धनुष-बाण चिह्न और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और शिंदे की तस्वीर थी, लेकिन फडणवीस की तस्वीर नहीं थी. 

शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना की प्रचार सामग्री में बाल ठाकरे की तस्वीर का न होना उसके पहले के रुख से एक बदलाव दिखाता है. पिछले साल जून में उद्धव ठाकरे के खिलाफ बगावत करके शिवसेना को तोड़ने वाले शिंदे ने हमेशा कहा है कि उनका गुट बाल ठाकरे की विरासत को आगे बढ़ा रहा है. विज्ञापन में कहा गया है, ‘‘मुख्यमंत्री पद के लिए हुए एक सर्वे के अनुसार महाराष्ट्र के 26.1 प्रतिशत लोग एकनाथ शिंदे को और 23.2 प्रतिशत लोग देवेंद्र फडणवीस को मुख्यमंत्री पद पर देखना चाहते हैं.’’ 

गठबंधन इतने लोगों को पसंद
इसमें कहा गया है कि महाराष्ट्र के 49.3 प्रतिशत लोग भाजपा और शिवसेना गठबंधन को पसंद करते हैं. विज्ञापन में प्रस्तुत आंकड़े और दावे ‘जी टीवी-मेट्राइज’ सर्वेक्षण के हवाले से दिये गये हैं. विज्ञापन के मुताबिक, ‘‘...सर्वे के अनुसार महाराष्ट्र में 30.2 प्रतिशत लोग भारतीय जनता पार्टी को जबकि 16.2 प्रतिशत लोग (एकनाथ शिंदे नीत) शिवसेना को पसंद करते हैं. 

यह आंकड़ा दिखाता है कि महाराष्ट्र के 46.4 प्रतिशत लोग राज्य में विकास के लिए भाजपा और शिवसेना गठबंधन पर भरोसा करते हैं.’’ विज्ञापन पर प्रतिक्रिया देते हुए संजय राउत ने कहा, ‘‘पहले यह बालासाहेब की शिवसेना होती थी, लेकिन विज्ञापन ने स्थिति साफ कर दी है. अब यह मोदी-शाह की शिवसेना बन गयी है. विज्ञापन में दिवंगत बालासाहेब ठाकरे की तस्वीर कहां है?’’ पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री शिंदे ने कहा कि उनकी सरकार मोदी के मार्गदर्शन में काम कर रही है और केंद्र ने मुंबई और राज्य में अन्य जगहों पर बुनियादी ढांचे के काम के लिए भारी धनराशि आवंटित की है. 

उन्होंने कहा, ‘‘(मुंबई) मेट्रो जैसी बुनियादी ढांचा परियोजनाएं जो महा विकास आघाडी सरकार के दौरान रुक गई थीं, फिर शुरू हो गई हैं. राज्य भर में प्रगति जोरों पर है. इसलिए लोगों ने हम पर प्यार और आशीर्वाद बरसाया है.’’ शिंदे ने कहा, ‘‘मुझे और उप मुख्यमंत्री को सकारात्मक रेटिंग दी गई है. हम दोनों राज्य का नेतृत्व कर रहे हैं और इसे आगे ले जा रहे हैं. मैं और उप मुख्यमंत्री कैबिनेट को साथ लेकर समग्र विकास कर रहे हैं. हम लोगों के दिमाग में हैं और यह महत्वपूर्ण है.’’ 

महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें और विधानसभा की 288 सीटें हैं. महा विकास आघाडी सहयोगी शिवसेना (यूबीटी), कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने जोर दिया है कि वे एकसाथ चुनाव लड़ेंगे. शिंदे नीत शिवसेना के मुख्य सचेतक भरत गोगावाले ने कहा, ‘‘हम अपने पक्ष में सर्वे कराने के लिए किसी के साथ समझौता नहीं करते. वह (शिंदे) जनता की पहुंच में हैं और राज्य के सभी क्षेत्रों का दौरा करते हैं. हमने किसी मीडिया संस्थान को हमारे लिए सर्वे करने को नहीं कहा.’’ 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़