Earthquake Today: भारत में फिर भूकंप के झटके, दिल्ली नहीं, इस राज्य में हिली धरती

Earthquake Today: भारत में आज फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.0 आंकी गई. भूकंप सुबह 10.31 बजे आया. भूकंप का केंद्र मध्य प्रदेश के ग्वालियर में था. उधर छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Mar 24, 2023, 12:20 PM IST
  • दिल्ली में बुधवार को हिली थी धरती
  • दिल्ली में आज होगी ‘मॉक ड्रिल’
Earthquake Today: भारत में फिर भूकंप के झटके, दिल्ली नहीं, इस राज्य में हिली धरती

नई दिल्लीः Earthquake Today: भारत में आज फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 4.0 आंकी गई. भूकंप सुबह 10.31 बजे आया. भूकंप का केंद्र मध्य प्रदेश के ग्वालियर में था. उधर छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. 

दिल्ली में बुधवार को हिली थी धरती
इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को 2.7 तीव्रता का भूकंप का झटका महसूस किया गया था. राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के मुताबिक, भूकंप का झटका बुधवार अपराह्न चार बजकर 42 मिनट पर महसूस किया गया और इसका केंद्र पश्चिमी दिल्ली में धरातल से पांच किलोमीटर नीचे था. 

 

दिल्ली में आज होगी ‘मॉक ड्रिल’ 
वहीं, दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी के सभी जिलों में भूकंप से निपटने को लेकर ‘मॉक ड्रिल’ करेगा. राष्ट्रीय राजधानी और उसके आस-पास के इलाकों में लगातार दो दिन तक भूकंप के झटके महसूस किए जाने के बाद यह ‘मॉक ड्रिल’ किया जा रहा है. 

मॉक ड्रिल में की जाएगी तैयारी
डीडीएमए ने शहर के निवासियों से न घबराने का आग्रह करते हुए कहा कि यह भविष्य में ऐसी किसी आपात स्थिति से निपटने के लिए खुद को तैयार करने के उद्देश्य से किया जा रहा एक ‘मॉक ड्रिल’ है. ‘मॉक ड्रिल’ में किसी भी आपदा से निपटने के लिए तैयारी का पूर्वाभ्यास किया जाता है. इसमें आपदा की स्थिति में उससे निपटने के लिए किस तरह के और कौन-कौन से कदम उठाए जाते हैं उस पर गौर किया जाता है.

मंगलवार को भी आया था भूकंप
वहीं, मंगलवार रात को हिंदुकुश क्षेत्र में 6.6 तीव्रता का भूकंप आने से दिल्ली एनसीआर समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में तेज झटके महसूस किए गए थे. शक्तिशाली भूकंप रात 10 बजकर 17 मिनट पर आया था. भूकंप के झटकों के बाद दहशत में लोग घरों से बाहर निकल आए थे. 

पाकिस्तान में लोगों की हुई मौत
राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) की एक रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में फैजाबाद से 133 किमी दक्षिण-दक्षिण पूर्व में 156 किमी की गहराई में था. पड़ोसी देश पाकिस्तान में कम से कम पांच लोग घायल हो गए थे, जहां भूकंप की तीव्रता 6.8 थी और इस्लामाबाद, पेशावर, लाहौर और रावलपिंडी जैसे शहरों में झटके महसूस किए गए. 

वहीं, अब पाकिस्तान-अफगानिस्तान में भूकंप से मरने वालों की संख्या बढ़कर 21 पहुंच गई है.

यह भी पढ़िएः Rain in Delhi: दिल्ली में बारिश, तेज हवाओं ने बदला मौसम, जानिए वीकेंड तक कैसा रहेगा मौसम

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़