Diwali Gift: दीपावली पर ऑनलाइन तोहफे भेजने का कारोबार बढ़ा, कोरोना के बाद इन गिफ्ट्स की बढ़ी मांग

Diwali Gift: कोरोना महामारी के बाद लोग स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग हुए हैं. इसका असर तोहफों की ऑनलाइन खरीदारी में भी नजर आ रहा है. लोग मिठाइयों की जगह अब शुगर फ्री चॉकलेट और अलग-अलग तरह की नमकीन ऑर्डर करना अधिक पसंद कर रहे हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2022, 05:31 PM IST
  • 20-45 साल के लोगों में दिलचस्पी ज्यादा
  • लोगों ने गिफ्ट देने में ब्रांड का रखा ध्यान
Diwali Gift: दीपावली पर ऑनलाइन तोहफे भेजने का कारोबार बढ़ा, कोरोना के बाद इन गिफ्ट्स की बढ़ी मांग

नई दिल्लीः Diwali Gift: कोरोना महामारी के बाद लोग स्वास्थ्य को लेकर काफी सजग हुए हैं. इसका असर तोहफों की ऑनलाइन खरीदारी में भी नजर आ रहा है. लोग मिठाइयों की जगह अब शुगर फ्री चॉकलेट और अलग-अलग तरह की नमकीन ऑर्डर करना अधिक पसंद कर रहे हैं. 

पिछले साल की तुलना में भारी बढ़ोतरी
ऑनलाइन गिफ्टिंग कंपनी विन्नी (Winni) के को-फाउंडर व सीईओ सुजीत कुमार मिश्रा ने इस संबंध में रिपोर्ट जारी की. इसके मुताबिक, कोरोना के बाद ये पहली दिवाली है, जब तोहफों की ऑनलाइन खरीदारी में बड़ा उछाल आया है. पिछले साल की तुलना में इसमें 50% का इजाफा हुआ है. रिपोर्ट की मानें तो ऑनलाइन गिफ्टिंग में पिछले पांच वर्षों में हर साल औसतन 30% की दर से इजाफा हुआ है. 

खरीदारी पर खर्च भी बढ़ा
साल 2017 की तुलना में अब ये कारोबार 150% बढ़ चुका है. हालांकि, 2020 में कोरोना के चलते ऑनलाइन गिफ्टिंग कारोबार को बड़ा झटका लगा था. ये लगभग 80% तक नीचे गिर गया था. रिपोर्ट में अहम बात यह सामने आई कि इस दिवाली ना केवल खरीदारी में इजाफा हुआ है कि बल्कि ऑनलाइन ऑर्डर के औसत मूल्य में भी 20% वृद्धि हुई है. पिछले साल जहां औसतन एक व्यक्ति 1000 रुपये की खरीदारी कर रहा था, इस साल वो बढ़कर 1200 रुपये हो गया है.  

छोटे शहरों में भी बढ़ा क्रेज
रिपोर्ट जारी करते हुए उन्होंने बताया, 'इसके बावजूद दुनियाभर की अर्थव्यवस्था अभी एक नाजुक दौर से गुजर रही है, जिसका असर भारतीय अर्थव्यवस्था पर भी पड़ा है. त्योहारों को लेकर भारतीय फिर से उत्साहित नजर आ रहे हैं. एक दौर में दिवाली पर मिठाइयां गिफ्ट करने का प्रचलन था, लेकिन मधुमेह के मरीजों के लिए कोरोना के जानलेवा साबित होने के बाद लोग अब शुगर फ्री चॉकलेट, ड्राई फ्रूट चॉकलेट, ड्राई फ्रूट कुकीज और नमकीन गिफ्ट करना पसंद कर रहे हैं. बड़े शहरों में पहले भी शुगर फ्री चीजों की मांग हुआ करती थी, लेकिन कोरोना के बाद एक खास बदलाव ये सामने आया है कि अब केवल मेट्रो शहरों में ही नहीं बल्कि टियर-2, टियर-3 और छोटे कस्बों में भी लोग मिठाइयों की जगह शुगर फ्री चीजें ऑर्डर करने लगे हैं.'

20-45 साल के लोगों में दिलचस्पी ज्यादा
रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन गिफ्ट ऑर्डर करने वाले 60% लोगों की उम्र 20-45 साल के बीच है. इस साल के गिफ्टिंग ट्रेंड पर नजर डालें तो लोगों ने सर्वाधिक 40 फीसदी चॉकलेट ऑर्डर कीं, जिनमें शुगर फ्री और ड्राई फ्रूट वाले चॉकलेट्स की मात्रा सर्वाधिक थी. इसके बाद जो चीज सबसे ज्यादा गिफ्ट की गई, वो हैं पौधे. कुल ऑनलाइन गिफ्टिंग खरीदारी में पौधों की मात्रा 25% रही.

लोगों ने गिफ्ट देने में ब्रांड का रखा ध्यान
पारंपरिक मिठाइयों का हिस्सा 20 फीसदी रहा, जबकि 15 प्रतिशत ऑर्डर पर्सनलाइज्ड गिफ्ट वाले सामान के आए. खरीदारी के ट्रेंड में बड़े बदलाव की बात करें तो पिछली बार की तुलना में इस बार परफ्यूम की बिक्री दोगुनी रही. साथ ही डिजिटल पेंटिंग और पर्सनलाइज्‍ड कैरिकेचर जैसे सामानों की भी मांग देखने को मिली. इस बार गिफ्टिंग सामानों में ब्रांडेड चीजें ज्यादा बिकीं और बेहतर पैकेजिंग वाले सामानों के प्रति लोगों के रुझान में बढ़ोतरी नजर आई.

यह भी पढ़िएः नोएडा में दलालों का बड़ा खेल, जमीन की कीमत 9 करोड़, बोली लगी 1100 करोड़ रुपये की, जानें पूरा मामला

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़