बेशुमार कैश: धीरज साहू मामले ने दिलाई कानपुर के पीयूष जैन की याद, नोट गिनते हुए 'थक गई थीं मशीनें'

पीयूष जैन मामले में भी वोटों गिनती भी धीरज साहू की तरह ही हुई थी. पीयूष के कानपुर स्थित घर पर 120 घंटे से अधिक की छापेमारी में 257 रुपये से अधिक की नकदी बरामद हुई थी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 11, 2023, 10:18 PM IST
  • पीयूष जैन मामले की दिलाई याद.
  • मशीनों के जरिए हुई थी कैश की गिनती.
बेशुमार कैश: धीरज साहू मामले ने दिलाई कानपुर के पीयूष जैन की याद, नोट गिनते हुए 'थक गई थीं मशीनें'

लखनऊ. झारखंड के राज्यसभा सांसद धीरज साहू के पास मिले बेशुमार कैश ने यूपी के पीयूष जैन मामले की याद दिला दी है. साल 2021 के दिसंबर महीने में केंद्रीय एजेंसियों ने कानपुर के इत्र निर्माता और व्यवसायी पीयूष जैन के घर से लगभग 257 करोड़ रुपये नकद और कई संपत्तियों के दस्तावेज बरामद किए.

'साहू स्टाइल में हुई थी नोटों की गिनती'
पीयूष जैन मामले में भी वोटों गिनती भी धीरज साहू की तरह ही हुई थी. पीयूष के कानपुर स्थित घर पर 120 घंटे से अधिक की छापेमारी में 257 रुपये से अधिक की नकदी बरामद हुई थी. कई किलोग्राम सोना और चांदी के अलावा करोड़ों की नकदी सोफे, दीवारों, छत और यहां तक कि सीढ़ियों से भी निकाली गई थी. कन्नौज स्थित पैतृक घर के एक तहखाने में 18 लॉकर मिले थे. 500 चाबियों का एक गुच्छा भी मिला.

बता दें कि पीयूष की कन्नौज और कानपुर में इत्र-निर्माण इकाइयां चलती थीं. यह पैसा कथित तौर पर एक माल ट्रांसपोर्टर द्वारा फर्जी चालान और बिना ई-वे बिल के माल भेजने से जुड़ा था. पैसे के ढेर पर बैठे होने के बावजूद जैन जनता और कर अधिकारियों की नज़रों से बचने के लिए साधारण जीवनशैली अपनाते थे.

करोड़ों रुपये का बेहिसाब चंदन का तेल, परफ्यूम भी जब्त 
पीयूष का व्यापार कानपुर की इत्रवाली गली में  था. इस जगह को इत्र के व्यापार के लिए जाना जाता है. पीयूष की कंपनी के कार्यालय कन्नौज, कानपुर और मुंबई में हैं. जैन की फैक्ट्री से करोड़ों रुपये का बेहिसाब चंदन का तेल, परफ्यूम भी जब्त किया गया था. अधिकारियों को नोट गिनने वाली मशीनों से नोटों के ढेर की गिनती करते हुए दिखाया गया था.

ये भी पढ़ेंः अनुच्छेद 370 को निरस्त करने पर SC का फैसला ऐतिहासिक, पीएम मोदी ने दी पहली प्रतिक्रिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़