काशी में देवदीपावली पर जुटेंगे 5 लाख पर्यटक, जिले को बनाया जाएगा 'अभेद्य किला'

जिले के कुल 84 घाटों को हिस्सों में बांटा गया है. सभी घाट 9 जोन, 11 सेक्टर और 32 सब सेक्टर में बांटकर सुरक्षा-व्यवस्था का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 6, 2023, 08:08 PM IST
  • बढ़ेगी पर्यटकों की संख्या.
  • बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था.
काशी में देवदीपावली पर जुटेंगे 5 लाख पर्यटक, जिले को बनाया जाएगा 'अभेद्य किला'

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अयोध्या के दीपोत्सव के बाद काशी की देव दीपावली में भी लाखों की संख्या में पर्यटकों के आने की उम्मीद है.सीएम योगी आदित्यनाथ ने देव दीपावली पर वाराणसी कमिश्नरेट पुलिस की सुरक्षा संबंधित तैयारियों की समीक्षा की है. देव दीपावली पर पांच लाख से ज्यादा पर्यटकों के आने का अनुमान है. बड़ी संख्या में टूरिस्ट्स के आने की संभावना को देखते हुए सुरक्षा के मद्देनजर जिले को अभेद्य किला बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है.

कई हिस्सों में बांटा गया है घाटों को 
जिले के कुल 84 घाटों को हिस्सों में बांटा गया है. सभी घाट 9 जोन, 11 सेक्टर और 32 सब सेक्टर में बांटकर सुरक्षा-व्यवस्था का पूरा खाका तैयार कर लिया गया है. काशी में देव-दीपावली के दौरान 7 घाटों पर सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ने की संभावना है. इनमें अस्सी घाट, दशाश्वमेध घाट, अहिल्याबाई घाट, राजघाट, चेतसिंह घाट, नमो घाट और पंचगंगा घाट शामिल हैं.

संकरी गलियों में भी होगा फोर्स का डिप्लॉयमेंट
घाटों से लगने वाली संकरी गलियों में भी बड़े स्तर पर फोर्स का डिप्लॉयमेंट किया जाएगा. साथ ही ज्यादा भीड़भाड़ वाले घाटों पर क्विक रिस्पॉन्स टीम (क्यूआरटी) की 20 टीमें तैनात रहेंगी.11 स्पेशल टीम लाउडहेलर के साथ घाटों पर पेट्रोलिंग के लिए लगाई जाएंगी.17 प्रमुख घाटों पर एंटी रोमिया स्क्वॉड की टीमें भी होंगी. 

घाटों पर महिला सुरक्षाकर्मियों के अलावा गोताखोरों का दस्ता भी तैनात रहेगा. गंगा में लगभग 1,200 नौकाएं संचालित होंगी. महिलाओं की सुरक्षा के लिए 11 पिंक बूथ होंगे.

ये भी पढ़ें- पंजाब में किसानों ने जबरदस्ती अधिकारी से जलवाई पराली, सोशल मीडिया ने जमकर कोसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़