Farmers Protest: दिल्ली में हाई अलर्ट; हरियाणा में बनाया गया डिटेंशन सेंटर, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

Delhi Farmers Protest: विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा के किसानों के सोमवार को दिल्ली के लिए रवाना होने की उम्मीद है. राष्ट्रीय राजधानी और दिल्ली-हरियाणा और हरियाणा-पंजाब सीमाओं पर भारी सुरक्षा व्यवस्था और प्रतिबंध लगाए गए हैं.

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Feb 12, 2024, 09:49 AM IST
  • पंजाब-हरियाणा के किसानों के आज दिल्ली रवाना होने की उम्मीद
  • दिल्ली में हाई अलर्ट
Farmers Protest: दिल्ली में हाई अलर्ट; हरियाणा में बनाया गया डिटेंशन सेंटर, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

Delhi Farmers Protest: संयुक्त किसान मोर्चा और किसान मजदूर मोर्चा के बैनर तले किसान, 200 से अधिक कृषि संघों द्वारा समर्थित, कई मांगों को स्वीकार कराने के लिए केंद्र पर दबाव बनाने के लिए 13 फरवरी को दिल्ली तक मार्च करेंगे. मांगों में फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) की गारंटी के लिए कानून बनाना शामिल है.

विरोध प्रदर्शन को देखते हुए मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा के किसानों के सोमवार को दिल्ली के लिए रवाना होने की उम्मीद है. राष्ट्रीय राजधानी और दिल्ली-हरियाणा और हरियाणा-पंजाब सीमाओं पर भारी सुरक्षा व्यवस्था और प्रतिबंध लगाए गए हैं.

हरियाणा सरकार ने भी CrPC की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी है, जिसमें पांच या अधिक लोगों के इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. वहीं, हरियाणा में एक स्टेडियम को डिटेंशन सेंटर बनाया जाएगा.

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी
13 फरवरी को प्रस्तावित किसानों के 'दिल्ली चलो मार्च' को देखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. पुलिस ने वाहन मालिकों को यातायात प्रतिबंधों/डायवर्जन के बारे में जानकारी होने के बाद भी घर से निकलने की सलाह जारी की है.

अधिकारियों ने रविवार को कहा कि प्रदर्शनकारियों व वाहनों को दिल्ली में प्रवेश करने से रोकने के लिए सिंघू, गाजीपुर और टिकरी सीमाओं पर कीलें और बैरिकेड्स लगाने के साथ भारी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

सिंघु बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) के आसपास बदलाव

अंतरराज्यीय बसें: NH-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि की ओर जाने वाली बसें ISBT से मजनू का टीला से सिग्नेचर ब्रिज से खजूरी चौक से लोनी बॉर्डर से खेकड़ा के रास्ते KMP तक जाएंगी.

भारी माल वाहन (HGVs): ऐसे वाहन जो NH-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि की ओर जाना चाहते हैं, उन्हें सैदपुर चौकी के माध्यम से औचंदी बॉर्डर से KMP तक पहुंचने के लिए NH-44 (DSIIDC) कट पर एग्जिट नंबर 2 लेने का सुझाव दिया गया है.

बहादुरगढ़, रोहतक आदि की ओर जाने के इच्छुक HGVs को सुझाव दिया जाता है कि वे जौंती सीमा/निजामपुर सीमा तक पहुंचने के लिए मुकरबा चौक से मधुबन चौक तक बाहरी रिंग रोड लें और हरियाणा के गांव बामनोली में प्रवेश करें और नाहरा-नाहरी रोड से बहादुरगढ़ रोड तक आगे जा सकते हैं.

कारें/LGVs: NH-44 के माध्यम से सोनीपत, पानीपत, करनाल आदि की ओर जाने के इच्छुक कारों/एलजीवी के लिए और बहादुरगढ़, रोहतक आदि की ओर जाने के इच्छुक वाहनों के लिए भी प्रतिबंध लागू रहेगा.

गाजीपुर बॉर्डर (दिल्ली-यूपी) के आसपास डायवर्जन
1. दिल्ली से गाजियाबाद जाने वाले वाहनों को गाजीपुर बॉर्डर से जाने की सलाह दी गई है.

लोग अक्षरधाम मंदिर के सामने पुश्ता रोड से जा सकते हैं.

यात्री पटपड़गंज रोड/मदर डेयरी रोड से जा सकते हैं.

चौधरी चरण सिंह मार्ग ISBT आनंद विहार और यूपी गाजियाबाद में महाराजपुर या अप्सरा सीमा से बाहर निकलें

2. NH-44 के माध्यम से हरियाणा जाने वाले यातायात को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे-राय कट (NH-44) लेने की सलाह दी जाती है.

टिकरी बॉर्डर (दिल्ली-हरियाणा) के आसपास बदलाव
रोहतक रोड के माध्यम से बहादुरगढ़, रोहतक आदि की ओर जाने वाले वाहनों को नजफगढ़ झारोदा सीमा के माध्यम से हरियाणा में प्रवेश करने के लिए नांगलोई चौक से नजफगढ़ नांगलोई रोड का उपयोग करने की सलाह दी जाती है.

ट्रेंडिंग न्यूज़