कौन हैं दलजीत सिंह चौधरी, जिन्हें बनाया गया BSF का DG, राष्ट्रपति पदक से 3 बार हो चुके हैं सम्मानित

Daljit Singh Chaudhary Biography: गृह मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को BSF के DG नितिन अग्रवाल को हटा दिया गया. इस फैसले के 24 घंटे के भीतर ही गृह मंत्रालय ने SSB के DG दलजीत सिंह चौधरी को BSF DG का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है. ऐसे में आइए जानते हैं कि आखिर दलजीत सिंह चौधरी कौन हैं. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Aug 3, 2024, 01:44 PM IST
  • राज्य कैडर भेजे गए नितिन अग्रवाल
  • 1965 में दिल्ली में हुआ था जन्म
कौन हैं दलजीत सिंह चौधरी, जिन्हें बनाया गया BSF का DG, राष्ट्रपति पदक से 3 बार हो चुके हैं सम्मानित

नई दिल्लीः Daljit Singh Chaudhary Biography: हाल के दिनों में जम्मू और कश्मीर में हो रहे आतंकी हमलों को देखते हुए शुक्रवार को गृह मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया और BSF के डायरेक्टर जनरल नितिन अग्रवाल को उनके पद से हटा दिया. इस फैसले के 24 घंटा बाद ही मंत्रालय ने SSB के डायरेक्टर जनरल दलजीत सिंह चौधरी को BSF DG का अतिरिक्त प्रभार सौंप दिया है. दलजीत सिंह चौधरी BSF में डायरेक्टर जनरल की जिम्मेदारी नए पदाधिकारी की नियुक्ति या मंत्रालय के अगले आदेश तक संभालते रहेंगे. 

राज्य कैडर भेजे गए नितिन अग्रवाल 
वहीं, BSF के पूर्व महानिदेशक नितिन अग्रवाल को उनके राज्य कैडर में वापस भेज दिया गया है. नितिन अग्रवाल के अलावा गृह मंत्रालय ने BSF के स्पेशल DG वाईबी खुरानिया को भी हटाकर उन्हें वापस ओडिशा कैडर में भेज दिया है. बहरहाल, आइए जानते हैं कि BSF में डायरेक्टर जनरल की जिम्मेदारी संभालने वाले दलजीत सिंह चौधरी कौन हैं. 

1965 में दिल्ली में हुआ था जन्म 
रिपोर्ट्स की मानें, तो यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी का जन्म 25 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ था. दलजीत सिंह चौधरी की गिनती देश के तेज तर्रार अधिकारियों में होती है. उन्हें अभी तक 3 बार राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया जा चुका है. दलजीत सिंह चौधरी 1990 बैच के यूपी कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं. वे 30 नवंबर 2025 को रिटायर होंगे. 

रह चुके हैं NSG के कार्यकारी DG 
मौजूदा समय में SSB में डायरेक्टर जनरल की जिम्मेदारी निभा रहे दलजीत सिंह चौधरी NSG के कार्यकारी डीजी की जिम्मेदारी भी संभाल चुके हैं. उनकी बहादुरी को देखते हुए उन्हें समाजवादी पार्टी की सरकार में यूपी में एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर यानी अपर पुलिस महानिदेशक कानून एवं व्यवस्था की जिम्मेदारी भी सौंपी गई थी. 

ये भी पढ़ेंः VIDEO: हर-हर महादेव कहते हुए ताजमहल में हिंदू महासभा के दो युवकों ने चढ़ाया गंगाजल, गिरफ्तार

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़