चीन में कोरोना ने मचाया हाहाकार, जानें जा रहीं, इलाज नहीं मिल रहा, जानिए भारत के लिए कितना गंभीर है खतरा?

चीन में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. लोगों की जानें जा रही हैं. चिकित्सा इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं. यही नहीं जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्राजील में भी अचानक से कोरोना के मामले बढ़ने की खबरें हैं. ऐसे में भारत भी अलर्ट मोड पर आ गया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 22, 2022, 04:01 PM IST
  • संसद में कोरोना को लेकर बोले स्वास्थ्य मंत्री
  • कोरोना के न्यू नॉर्मल को नहीं अपना पाया चीन
चीन में कोरोना ने मचाया हाहाकार, जानें जा रहीं, इलाज नहीं मिल रहा, जानिए भारत के लिए कितना गंभीर है खतरा?

नई दिल्लीः चीन में कोरोना के मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है. लोगों की जानें जा रही हैं. चिकित्सा इंतजाम नाकाफी साबित हो रहे हैं. यही नहीं जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया, ब्राजील में भी अचानक से कोरोना के मामले बढ़ने की खबरें हैं. ऐसे में भारत भी अलर्ट मोड पर आ गया है. 

संसद में कोरोना को लेकर बोले स्वास्थ्य मंत्री
केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पत्र लिखकर कोविड पॉजिटिव आए लोगों के सैंपल की जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए कहा है, ताकि नए वेरिएंट पर नजर रखी जा सके. संसद में भी कोरोना पर चर्चा हुई है. स्वास्थ्य मंत्री ने सतर्क रहने, कोरोना नियमों का पालन करने की अपील की है. बूस्टर डोल लगाने की भी अपील की है.

नए साल की तैयारियों के बीच आए इस पुराने संकट ने सबकी चिंताएं तो जरूर बढ़ा दी हैं, लेकिन सवाल यह है कि क्या भारत में भी कोरोना का दौर फिर लौटने वाला है? इस बारे में विशेषज्ञों का क्या कहना है और चीन में फैल रहा वेरिएंट कौनसा है जानिएः

चीन में कोरोना विस्फोट के लिए कौनसा वेरिएंट जिम्मेदार है?
चीन में अभी कोरोना विस्फोट के लिए ओमिक्रोन वेरिएंट (BF.7) जिम्मेदार है. लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार, BF.7 वेरिएंट का पूरा नाम BA.5.2.1.7 है. यह वेरिएंट बहुत ज्यादा संक्रामक है. हालांकि, विशेषज्ञों का मानना है कि भारतवासियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है.क्योंकि चीन में फैल रहा यह वेरिएंट भारत में कुछ महीनों से है. 

न्यू नॉर्मल को नहीं अपना पाया चीन
चीन में कोरोना बढ़ने की एक वजह यह भी है कि वहां इसके प्रसार को रोकने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाए गए थे, जबकि अन्य देशों ने कोरोना के साथ अपने रोजमर्रा के कामकाज किए. इससे लोगों में इम्यूनिटी भी बनी, लेकिन चीन कोरोना के साथ इस न्यू नॉर्मल को नहीं अपना पाया.

भारत में लोगों में है मजबूत इम्युनिटी
विशेषज्ञ कहते हैं कि भारत में लोगों में कोरोना के खिलाफ मजबूत प्रतिरोधक क्षमता है. वे यह भी कहते हैं कि उनके अध्ययन से पता लगता है कि भारत में अधिकतर लोग डेल्टा और ओमिक्रॉन वेरिएंट की चपेट में आ चुके हैं.

एक जरूरी चीज और है कि भारत में लोग कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं और लोग बूस्टर डोज भी लगा रहे हैं. हालांकि, पहली दो डोज के मुकाबले बूस्टर के लिए काफी उत्साह नहीं है, लेकिन फिर भी भारत की अधिकतर आबादी वैक्सीन लगवा चुकी है.

यह भी पढ़िएः Corona UP Alert: यूपी में कोरोना को लेकर अलर्ट, सीएम योगी ने जारी की ये गाइडलाइंस

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़